Launch your online store at just ₹40/day. Offer valid for a limited period.
Book Free Demo

Create your online store today

Get started with a user-friendly platform for free, that makes online selling easy. Manage your business from one central location and reach more customers.

Book Free Demo
Do you want to create your own online store?
Get Started
YesNo
Do you want to create your own online store?
Book a Demo

कॉस्मेटिक शॉप बिज़नेस प्लान: बिजनेस कैसे शुरू करें (कम लागत के व्यवसाय के अवसर)

कॉस्मेटिक शॉप बिज़नेस प्लान: बिजनेस कैसे शुरू करें (कम लागत के व्यवसाय के अवसर)

Maximize Festive Season Sales With Fynd Platform

Learn from the masters and cracks the code to festive season sales success with Fynd Platform's Festive Readiness Guide

hero image

दोस्तों आज के इस प्रतिस्पर्धा भरे मार्केटिंग के दौर में हर कोई ऐसी संभावना तलाश रहा है जिससे वह चार पैसे आसान तरीके से कमा सकें। इसलिए हर कोई यह सोच रहा है कि ऐसा कौन सा बिजनेस किया जाए जिसकी मार्केट में डिमांड हमेशा रहे तो अगर आप भी कुछ ऐसा ही सोच रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर है। क्योंकि आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं। आज भी जिसकी मार्केट में डिमांड तो है ही और आने वाले समय में इसकी संभावना लगातार बढ़ती ही जाएंगी।

जी हां दोस्तों अगर आप किसी बिजनेस में अपना पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आज दिखावे के इस दौर में सबसे बड़ा बिजनेस कॉस्मेटिक आइटम्स यानी सौंदर्य प्रसाधन का है। आज के दौर में महिलाएं अपने आप को सुंदर दिखाने के लिए अक्सर मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं। जिससे कि वह और भी ज्यादा खूबसूरत दिख सके और ये एक ऐसा बिजनेस है जिसने कभी मन भी नहीं आती है। दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको कॉस्मेटिक्स शॉप बिजनेस प्लान से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को इससे संबंधित सभी जरूरी बातें बताने जा रहे हैं। तो चलिए शुरू करते हैं। -

कॉस्मेटिक प्रोडक्ट क्या होते हैं। -

दोस्तों कॉस्मेटिक शॉप बिज़नेस प्लान करने से पहले आपका यह जानना बेहद आवश्यक है कि आखिर ये कॉस्मेटिक्स होता क्या है और कॉस्मेटिक के प्रोडक्ट आखिर कहते किसे है, दोस्तों आज के दौर में महिला हो या पुरुष हर कोई हर किसी के सामने अपना फर्स्ट इंप्रेशन जमाना चाहता है और सबसे पहले हमारा फर्स्ट इंप्रेशन हमारे चेहरे से ही झलकता है। 

चेहरे को सुंदर बनाने के लिए इस्तेमाल की गई हर एक चीज चाहे वह क्रीम हो या फिर फेस पाउडर , फेस वॉश हो या फिर आंखों में लगने वाला काजल हर एक ऐसी चीज जो हमारे चेहरे को सुंदर बना सके ऐसी सामग्री को हम कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के तौर पर देखते हैं। और ऐसे ही सौंदर्य प्रसाधन जो हमारे लिए कतेय वर्धक अर्थात सुंदर दिखने के लिए बाहरी रूप से आवश्यक हैं। वह सारे सामग्री कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के रूप में इस्तेमाल की जाती हैं उसे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट कहते हैं।

कॉस्मेटिक का बिजनेस क्या होता है।

दोस्तों अगर आप कॉस्मेटिक बिजनेस के बारे में जानकारी इकट्ठा कर रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। हम आपको आज कॉस्मेटिक शॉप बिज़नेस प्लान  से जुड़े हर वह चीज बता रहे हैं जो आपके बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके लिए लाभकारी है। आज के इस दौर में कॉस्मेटिक बिजनेस एक बहुत बढ़िया बिजनेस ऑप्शन है अब बात ही आते हैं कि कॉस्मेटिक बिजनेस क्या होता है। तो दोस्तों बिजनेस के बारे में हम सभी जानते हैं कि अगर बिजनेस की करें तो वह काम जो हम खुद खुद से करते हैं और हम किसी के मालिक होते हैं कोई हमारा मालिक नहीं होता उसे व्यापार या बिजनेस कह सकते हैं। 

अब बात आती हैं कि कॉस्मेटिक बिजनेस क्या होता है दोस्तों कॉस्मेटिक बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है। जिसमें हम शुरुआत में थोड़ा पैसा लगाकर बाद में उसे बड़े स्तर का बिजनेस बना सकते हैं। मसलन कॉस्मेटिक्स के सम्मान में आप को आपको लागत कम लगाने पड़ते हैं और मुनाफा ज्यादा मिलता है। क्योंकि कॉस्मेटिक के सारे सामान प्रिंट रेट पर ही बाजार में बिकते हैं। जिसमें लोगों के लिए बारगेनिंग की कोई गुंजाइश नहीं होते हैं। जिससे आप आसानी से अपना बिजनेस चला सकते हैं कॉस्मेटिक्स के प्रोडक्ट को बेचने के लिए छोटे या बड़े स्तर पर खुलेगा दुकान कॉस्मेटिक बिजनेस कहे जाते हैं।

25 कॉस्मेटिक आइटम की लिस्ट -

दोस्तों यहां हम आपको कॉस्मेटिक आइटम से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर रहे हैं जोकि हर कॉस्मेटिक शॉप में उपलब्ध होना अनिवार्य है। -

1-प्राइमर- 

A white colour cream is shown in the image

दोस्त टाइमर हमारे लिए हमारे चेहरे पर मेकअप करने के लिए एक बेस तैयार करता है। इससे जब हम अपने चेहरे पर कोई भी मेकअप प्रोडक्ट लगाने की कोशिश करते हैं। तो उससे पहले हमारी रूखी और खुश्क बेजान स्कीन बहुत ही मुलायम और सॉफ्ट हो जाती है जिससे मेकअप करने में आसानी होती है और हमारे चेहरे पर मेकअप टिका रहता है।

2-फाउंडेशन- 

A bottle of foundation is shown in the image

दोस्तों अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए सुंदर दिखने के लिए अगर हम किसी चीज का इस्तेमाल करते हैं। तो इस मेकअप आइटम को मेकअप की दुनिया का रामबाण कह सकते हैं जी हां दोस्तों फाउंडेशन हमारे स्किन टोन की रंगत को निखारने में बहुत बड़ा योगदान देता है फाउंडेशन हमारे स्किन टोन की हिसाब से मिलते हैं। जो हमारे चेहरे की रंगत को गोरा करने में मदद करता है।

3-कंसीलर- 

Concelers are shown in the image

दोस्तों कंसीलर हमारे चेहरे पर जहां बहुत ज्यादा डार्कनेस हो उसे छुपाने का काम करता है। मतलब हम इसे अपने आंखों के नीचे डार्क सर्कल एरिया जैसी जगहों पर इस्तेमाल करके अपनी सुंदरता को बढ़ाते हैं।

4-हाइलाइटर- 

A white colour highlighter is shown in the image

दोस्तों हाईलाइट हमारे चिक यानी गालों को सुंदर बनाने का काम करता है। इससे लगाने से हमारे चेहरे की सुंदरता में चार चांद लग जाते हैं।

5-कॉम्पैक्ट- 

A compact powder is placed on the table

दोस्तों कंपैक्ट यानी फेस पाउडर जो हम लोग हमारा सारा मेकअप कर लेने के बाद अपने चेहरे पर लगाते हैं। कंपैक्ट हमारे मेकअप को फिनिशिंग टच देता हैं।

6-आईशैडो- 

A eyeshadow box is shown in the image

आईशैडो हमारी आँखों को सुंदर और आकर्षक बनाने की एक सामग्री है। जिससे हमारे आखों को सुंदर दिखने में मदद मिलती है। आईशैडो आप अपनी ड्रेस की मैचिंग के हिसाब से लगा कर सुंदर दिख सकते हैं।

7-आइलाइनर- 

Colourful eyeliner pencils are shown in the image

अपनी आंखों को एक सूंदर और आकर्षक लुक देने के लिए हम आइलाइनर का भी इस्तेमाल करते है। जिसको हम अपनी आंखों के ऊपर आईशैडो लगने के बाद अप्लाई करते है।

8-मस्कारा- 

A lady is applying maskara in her eyelashes

दोस्तो पलको को भी हम सुंदर और घना दिखाने के लिए मस्कारा का उपयोग करते हैं। जिससे लगाने के बाद ही हमारी आँखों का मेकअप कंपलीट माना जाता है।

9-काजल- 

A lady is applying black colour kajal

आपने वो गाना तो सुना ही होगा बन्नो तेरी आखिया सुरमेदानी तो इस गाने में जिस सुरमे की बात की जा रही है वो सुरमा हमारा काजल ही है। काजल के बिना तो आखों का मेकअप अधूरा ही समझा जाता है। एक ओर जहां काजल आखों को बड़ा और सुंदर तो देखता ही है वही लोगो की बुरी नजर से भी बचाने के काम आता है। तभी तो मम्मी दादी चाची नानी सभी हमे बचपन से ही आंख में काजल और नज़र का टीका लगती आती है।

10-नेलपेंट- 

Three different colour nailpaint is shown in the image

चेहरे का बाद अगर महिलाएं किसी चीज का ध्यान रखती है तो वो उनके नाखून ही होते हैं। हमारे नाखूनों को सुंदर बनाने का काम हमारे नेल पेंटस ही करते है जो हमारे मर्जी के रंग के हिसाब से हमे मिल जाते हैं और आज कल तो बहोत सारे नेल आर्ट के साथ भी महिलाएं अपने नाखून को सुंदर दिखा रही हैं।

11-नेल एक्सटेंशन- 

A lady with the nail extension holding book and pen in her hand

महिलाऐ इस बात को जानती होंगी की जितनी शिद्दत और मेहनत से वह अपने नाखून बढ़ती है। उसका थोड़ा भी समय नाखून टूटने में नही लगता और हमारी सारी मेहनत पानी मे चली जाती है। तो महिलाओं की इसी समस्या का समाधान हमारे नेल एक्सटेंशन यानी आर्टिफिशियल नाखून करते हैं जो आजकल मार्केट में हमे आसानी से उपलब्ध है।

12-महावर- 

A alta feet is shown in the image

शादी शुदा महिलाओं के लिए सिंदूर और महावर का बहोत बड़ा महत्व होता है। ये दोनों ही चीजें उनके लिए उनके शुहाग की निशानी मानी जाती है। सिंदूर जहाँ उनके माथे की शोभा बढ़ाते हैं तो वही महावर उनके पैरों को रंग कर पाओ की शोभा बढ़ाते हैं।

13-हेयर स्प्रे- 

A lady is having hair spary

हम जब भी अपने बालों में कोई स्टाइल करते हैं तो वह कुछ देर बाद खराब हो जाते हैं लेकिन अगर हम हमारे हेयर स्टाइल को उसी तरीके से घंटे तक टीका के रखना चाहते हैं तो उसके लिए हमें हेयर स्प्रे की जरूरत होती है जी हां दोस्तों अगर हम अपने हेयर स्टाइल को टीका के रखना चाहते हैं तो उसके लिए हमें हेयर स्प्रे की जरूरत होती है। जैसे कि अगर हम अपने बालों को कर्ल कर के घंटो तक रखना चाहे है तो बस हमे उन कर्ल किये बालों पर हेयर स्टाइल छिड़कने की जरूरत होगी और हमारे बाल घंटों तक सुंदर दिखाई देंगे

14-मेकअप फ़िक्सर- 

A lady is spraying a fixer sitting near the window

दोस्तों पहले के समय में जब हम अपने चेहरे पर गर्मियों के दिन में मेकअप करते थे। तो वह मेकअप कुछ ही देर बाद छूट जाने की वजह से हमारा चेहरा चेहरा सुंदर लिखने की लिखने की बजाय और खराब हो जाता था। लेकिन आज ऐसा नहीं है आज हमारे पास इसका एक रामबाण इलाज मेकअप पिक्चर के रूप में मिल गया है। दोस्तों आज के समय में हम अपना मेकअप मेकअप फिक्सर की वजह से जितने समय तक चाहे उतने समय तक टिका के रख सकते हैं। मेकअप करने के बाद हमें मेकअप फिक्सर की अपने चेहरे पर छिड़काव करने की जरूरत होती है जिससे हमारा मेकअप वैसे का वैसा ही टिका होता है।

15-मेकअप रिमूवर- 

A lady is removing her makeup with the cotton pad

दोस्तों हमारे चेहरे के सुंदरता को बढ़ाने के लिए मेकअप जहां आवश्यक है वही चेहरे के लिए नुकसानदेह भी है। इसीलिए हमें अपना मेकअप रिमूव करना भी बहुत जरूरी होता है। जिसके लिए मार्केट में आइटम उपलब्ध है जिसे हम मेकअप रिमूवर के नाम से जानते हैं। यह अलग-अलग फ्रेंड के आपको मार्केट में मिल जाएंगे जिस तरीके से मेकअप पिक्चर हमारे मेकअप को टीका के रखता है। उसी प्रकार मेकअप रिमूवर के द्वारा हम अपने चेहरे के सारे मेकअप को आसानी से हटा सकते हैं।

16-फेस वॉश- 

A lady has apply fash wash in her face

दोस्तों हम जैसे अपनी बॉडी के लिए बॉडी वॉश या साबुन का इस्तेमाल करते हैं। उसी प्रकार हमारे चेहरे की सफाई के लिए हमें फेसवाश की आवश्यकता पड़ती हैं। दोस्तों जब हमें अपने चेहरे पर मेकअप अप्लाई करना होता है तो उसे पहले हमें अपने चेहरे को अच्छी तरीके से साफ करना होता है जिसमें हमारी सहायता फेस वॉश करता है।

17-लिपस्टिक-

A red colour lipstick is placed on the table

महिलाओं के चेहरे में अगर आंख और होंठ का आकार सही तरीके से दे दिया जाए तो यह दोनों ही चीजें हमारे चेहरे को सुंदर बनाने के लिए बहुत काफी है। लिपस्टिक महिलाओं के होठों की जान होते हैं इसके बगैर उनका सारा मेकअप अधूरा है

18-लिप लाइनर-

A lady is applying lip linear holding a mirror in her hand

जिस प्रकार हम कोई पेंटिंग करते हैं तो उसका आकार देने के लिए हम उसमें किनारा को आउटलाइन देते हैं। ठीक उसी प्रकार हमारे होठों को आकार देने के लिए लिप लाइनर का इस्तेमाल किया जाता है। जिससे हमारे होंठ ज्यादा आकर्षक और सुंदर दिखाई दें और हमारे होंठ का आकार पता चल सके।

19-फेस क्रीम- 

A white colour cream is shown in the image

हमारे चेहरे में नमी बनाए रखने के लिए हमें फेस क्रीम की आवश्यकता होती है। फेस क्रीम हर वर्ग के लोगों के लिए आवश्यक है चाहे वो बच्चे हो, बड़े हो ,महिलाएं हो ,पुरुषों हो ,बूढ़े हो सबको अपने चेहरे को नर्म रखने के लिए फेस क्रीम की आवश्यकता होती है।

20-आइब्रो पेन्सिल-

A lady is applying eyebrown pencil

दोस्तों मेकअप करते वक्त हमारे चेहरे पर सभी चीजों का सही आकार होना बहुत आवश्यक होता है। वरना एक भी चीज की गलती की वजह से हमारा सारा चेहरा दूसरों के सामने खराब दिखने लगता है। ऐसे ही हमारे चेहरे के भाव है यानी आइब्रोज का भी सही आकार होना बहुत जरूरी है जिसके लिए हमें आइब्रो पेंसिल की आवश्यकता पड़ती है या हमारे आइब्रो को सही आकार देने में हमारी मदद करता है।

21-बॉडी लोशन- 

A lady is applying lotion in her hand

दोस्तों ठंड के मौसम में अक्सर हमारे शरीर की त्वचा खुश्क होने लगते हैं। जिसको नरम रखने के लिए हम बॉडी लोशन का इस्तेमाल करते हैं। दोस्तों बॉडी लोशन हमारे शरीर की त्वचा को नर्म रखने में हमारी मदद करता है।

22-नेल पेंट रिमूवर-

A lady is applying a liquid in her hands placed on the table

 दोस्तों जिस तरीके से हम अपने नाखूनों को नेलपेंट लगा कर सुंदर दिखाते हैं। उसी प्रकार उसे हटाना भी जरूरी होता है जिसमें हमारे मदत नेल पेंट रिमूवर अच्छी तरीके से करता है। जी हां दोस्तों नेल पेंट रिमूवर हमारे नाखून से नेल पेंट को आसानी से हटाने में मदद करता है।

23-शैम्पू- 

Shampoo bootles are shown in the image

दोस्तो आज कल के तनाव भरे माहौल में बाल झड़ने की समस्या सबसे ज्यादा हो गयी है। बालो की गंदगी और उसे झड़ने से बचाने के लिए हमे अपने बालो में शैम्पू करने की आवश्यकता होती है। आज कल मार्किट में अलग अलग ब्रांड के शैम्पू उपलब्ध हैं जिनका इस्तेमाल हम अपने बालों को साफ रखने और मजबूती देने के लिए करते है।

24-कंडीश्नर- 

A white colour conditioner bottle is shown in the image

दोस्तों आज के वर्तमान दौर में बालों को साफ रखने के साथ-साथ उसमें चमक और वॉल्यूम रखना बहुत जरूरी हो गया है। आजकल महिलाओं को उनके सुंदर और चमकीले बाल को सुरक्षित रखने के लिए कंडीशनर का उपयोग जरूरी हो गया है। कंडीशनर हम शैम्पू के बाद इस्तेमाल करते हैं जिससे हमारे बालों में चमक बनी रहतीहै और हमारे बाल सुंदर दिखाई देते हैं।

25-सिंदूर- 

A lady in blue colour sarri having sindoor in the plate

शादीशुदा महिलाओं के लिए सिंदूर ही उनका सबसे बड़ा श्रृंगार होता है‌। दोस्तों आजकल मार्केट में फैशन के हिसाब से दो तरह की सिंदूर बिक रहे हैं और आजकल मार्केट में पाउडर के अलावा लिक्विड सिंदूर भी खूब चल रहे हैं। आजकल की महिलाएं लिक्विड सिंदूर को कहीं भी आसानी से कैरी करने के लिए सुविधाजनक मानती हैं।

कॉस्मेटिक शॉप के बिजनेस हेतु आवश्यक दस्तावेज - 

दोस्तों काम कोई भी हो कैसा भी हो हमें हर चीज के लिए आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता तो जरूर पड़ती हैं। आज हम आपको एडवरटाइजिंग शॉप खोलने के लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी आवश्यकता होगी भी या नहीं इसके बारे में बताने जा रहे हैं। दोस्तों हमें किसी भी ऑफीशियली तरीके से शॉप को चलाने के लिए रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता तो पड़ती ही है। हमें अपने शॉप का रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है और अगर आप दोस्तों कॉस्मेटिक शॉप को अगर आप अच्छे तरीके से बड़े पैमाने पर खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आप को आपको अपने दुकान के नाम का रजिस्ट्रेशन कराना होगा। 

जिसके लिए आपके पास जीएसटी नंबर आधार कार्ड से जुड़ी हुई कुछ जानकारियां जहां आप व्यवसाय करने जा रहे हैं। वह जमीन आपकी है या किराए की इस बात की जानकारी रजिस्ट्रेशन करवाते वक्त आपको देनी पड़ती है। जिसके लिए आपको इनसे जुड़े हुए दस्तावेजों को अपने पास रखना आवश्यक होता है। और अगर आपके पास बिजनेस करने के लिए जीएसटी नंबर नहीं है तो आपको जीएसटी नंबर के लिए अप्लाई करना होगा।

जिसके बाद ही आप अपना बिजनेस रजिस्टर्ड करवा पाएंगे। इसके अलावा बैंक और अगर आप लोन लेते हैं तो आपके पहचान और बिजनेस से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों और आवश्यक दस्तावेजों को सहेज कर रखना होगा।

कॉस्मेटिक शॉप के बिजनेस कैसे शुरू करें -

दोस्तों कॉस्मेटिक का बिजनेस शुरू करने से पहले हमें कुछ जानकारियों को इकट्ठा करना बहुत जरूरी हो जाता है। क्योंकि अगर आप इससे क्षेत्र में नए हैं तो आपको इन के कुछ पहलुओं को ध्यान में रखते हुए ही अपना इन्वेस्टमेंट करना चाहिए तो आज हम आपको कुछ ऐसे पहलुओं के बारे में जानकारी दे रहे हैं। जिस पर ध्यान देकर अगर आप अपने कॉस्मेटिक्स शॉप बिजनेस प्लान को शुरू करेंगे तो उसे चलाने में आपको आसानी होगी आखिर क्या है वह पहले आइए उन पर एक नजर डालते हैं। -

1 - बिजनेस प्लानिंग -

A boy is standing where numbers of plan in the papers are shown

दोस्तों किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए हमारे पास एक अच्छी खासी प्लानिंग रणनीति होना आवश्यक है। हम अपने बिजनेस को किस तरीके से सुचारू रूप से आगे बढ़ाएंगे या हम अपना पैसा किस तरीके से और कैसे प्रोडक्ट में लगाएं जिससे हमें आने वाले समय में उसका अच्छा खासा लाभ हो और हमारे व्यवसाय में हमें लॉस ना हो अगर आप इसकी जानकारी लेकर इस व्यवसाय में अपना कदम रखेंगे। 

तो आपके लिए यह सुविधाजनक होगा दोस्तों बिजनेस कोई भी हो बिना प्लानिंग के हर बिजनेस शुरू होने से पहले ही धराशाई हो जाता है। इसलिए इस बिजनेस को शुरू करने से पहले अच्छा यही होगा कि आप किसी ऐसे व्यक्ति से इसके बारे में सलाह या जानकारी लें जो इस का बिजनेस कर रहा है या किसी ऐसे सलाहकार के पास जाएं जो आपको बिजनेस के बारे में अच्छी प्लानिंग और स्ट्रेटजी बनाने में आपकी मदद कर सकता है।

2 - कास्मेटिक शॉप रिसर्च -

A cosmetic shop is shown in the image

दोस्तों कॉस्मेटिक का शुरू करने से पहले हमको एक बार इसके बारे में रिसर्च करने की आवश्यकता है। मसलन कि हम कैसे प्रोडक्ट का चयन करें कौन से प्रोडक्ट मार्केट में अपनी साख जमाए हुए हैं कौन से प्रोडक्ट ग्राहकों को पसंद आ रहे हैं और किस प्रोडक्ट को रखने से हमारा नुकसान हो सकता है। कॉस्मेटिक के व्यवसाय में जाने से पहले हमें इन सब पहलुओं पर रिसर्च कर लेने की आवश्यकता है ताकि हम जहां अपना पैसा इन्वेस्ट कर रहे हैं उसका हमें लाभ मिले ना कि हमारा नुकसान हो जाए।

3 - सही लोकेशन -

A cosmetic shop location is shown in the image

दोस्तों वैसे तो कॉस्मेटिक के सामान ऐसे समान हैं जिनका इस्तेमाल आज हर वर्ग कर रहा है। सिर्फ महिलाएं ही नहीं अब तो पुरुष भी सौंदर्य प्रसाधन की सामग्रियों का इस्तेमाल करते हैं। इसीलिए तो आज गांव गांव शहर शहर के हर छोटे बड़े हर छोटे-बड़े गली नुक्कड़ पर अगर एक छोटी सी सौंदर्य प्रसाधन की दुकान खोल दी जाए तो व्यापार आसानी से होगा। लेकिन फिर भी अगर आपको बड़े पैमाने पर यह बिजनेस शुरू करना है तो आपको एक सही लोकेशन पर अपनी दुकान खोलने की जरूरत है‌ और अगर आप एक अच्छी जगह का चुनाव करेंगे कॉस्मेटिक के सामान को बेचकर आप मिट्टी से सोना होगा सकते हैं। 

जी हां दोस्तों कॉस्मेटिक के सामान बेचने के लिए अगर आप भीड़ भाड़ वाले बाजार में एक जमीन या दुकान ले सकते हैं और वहां कॉस्मेटिक के सामानों की दुकान खोलें तो हर चलता हुआ राहगीर जिसे नजर में दुकान आ जाने पर एक बार दुकान पर चल ही जाता है। इसलिए कॉस्मेटिक की दुकान को खुलने से पहले सही लोकेशन का चुनाव करना भी हमारे लिए आवश्यक होता है।

4 - दुकान कि सजावट और फर्नीचर -

A shop decoration is shown in the image

दोस्तों एक कहावत है फर्स्ट इंप्रेशन इज लास्ट इंप्रेशन यह कहावत सिर्फ इंसानों पर ही नहीं आजकल स्कूल दुकान मकान इन चीजों पर भी लागू होती है। आज का समय एक ऐसा समय है जो दिखावे का ज्यादा होता जा रहा है तो अगर आपके दुकान की सजावट और उसकी फर्नीचर अच्छे हैं तो भी लोग आपके दुकान की ओर आकर्षित होते हैं। आज के समय में हमें अंदर से ज्यादा बाहरी सजावट के महत्व को समझना जरूरी हो गया है आजकल लोग टिमटिमाती हुई रोशनी और उनकी आंखों को भाने वाले साज सज्जा उनके लोगों के मन को आकर्षित कर रहे हैं। 

अगर आप एक कॉस्मेटिक का व्यवसाय कर रहे हैं तो आपको अपने दुकान की साज सज्जा उसकी फर्निशिंग और लोगों को कुछ यूनिक डेकोरेशन के जरिए आप ग्राहक को अपने दुकान पर आने के लिए मजबूर कर सकते हैं। आप अपने दुकान के साथ सज्जा को ग्राहकों को आकर्षित करने का एक अच्छा हथियार के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

5 - सप्लायर्स और मैन्युफैक्चर से संपर्क -

A man and a women is talking to each other in front of the laptop

दोस्तों कॉस्मेटिक का बिजनेस शुरू करने से पहले आपको इससे जुड़े किसी अच्छे सप्लायर या मैन्युफैक्चरर्स से संपर्क करना होगा। जिससे आप अपना माल अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए मंगवा पाएंगे दोस्तों एक अच्छे सप्लायर और मैन्युफैक्चरर की खोज करना बहुत बड़ी बात होती है। क्योंकि हमारा बिज़नेस एक अच्छे सप्लायर और मैन्युफैक्चरर के संपर्क में आने से और उसके साथ अच्छे संबंध से ही हमारा बिज़नेस अच्छा और उसके साथ अच्छे संबंध से ही हमारा बिजनेस अच्छा और सुचारु रुप से चल सकता है। 

हमारे पास हमारे सामान सही समय पर पहुंचाने से लेकर सामान पर लगे मार्जिन प्रॉफिट इत्यादि की जानकारी हमें सप्लायर या मैन्युफैक्चरर्स ही बता सकता है। जिसको समझ कर हम अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं और अच्छा प्रॉफिट कमा पाएंगे।

6 - क्वालिटी ब्रांड -

Cosmetic shop is shown in the image

दोस्तों कॉस्मेटिक के सामान में सबसे ज्यादा जो महत्वपूर्ण बात है वह यह कि प्रोडक्ट कि आपके द्वारा रखा गया ब्यूटी प्रोडक्ट्स किस ब्रांड का है। हमारे पास ऐसे क्वालिटी ब्रांड के सामान होने चाहिए जो लोगों ने सुने हो और वह इस्तेमाल करते हैं। दोस्तों अगर हम लोगों को किसी ऐसे लोकल ब्रांड या फिर किसी नई ब्रांड की चीज देंगे जिनके बारे में उन्हें पता ही ना हो तो इससे हमारा और हमारे दुकान का छवि खराब हो सकती है। 

तो यदि हम अपना बिजनेस पहली बार शुरू कर रहे हैं तो हमें क्वालिटी ब्रांड और ऐसे ब्रांड के सामानों का चयन करना चाहिए जो लोगों के बीच में अपनी छवि स्थापित कर चुका है। दोस्तों वर्तमान में हमारे भारत में लोटस ,लैक्मे, फेयर एंड लवली कुछ ऐसे चुनिंदा बैंड है जो लोगों के बीच अपनी पहुंच बनाए हुए हैं और लोग इनके प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से नहीं जिझकते हैं।

7 - ट्रेंडी और फैशनेबल प्रोडक्ट -

Beauty products are shown in the image

दोस्तों कॉस्मेटिक के व्यवसाय को शुरू करने के लिए अपने पास ट्रेंडी और फैशनेबल प्रोडक्ट रखना बहुत ज्यादा जरूरी है। जिससे कि आप ग्राहकों को उसके बारे में बताएं या किसी ग्राहक को ऐसे प्रोडक्ट चाहिए जो ट्रेंडी और फैशनेबल हो और उनके जानकारी में हो और वह आप से मांगने आए तो आपके पास उपलब्ध हो। इसलिए आपको समय-समय पर मार्केट रिसर्च करते रहना चाहिए कि मार्केट में क्या नया आया है और लोगों को क्या पसंद आ रहा है लोग क्या इस्तेमाल कर रहे हैं। इन बातों को हमें समय-समय पर रिसर्च करते रहना चाहिए जो हमारे व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमारी मदद करेगा। 

दोस्तों हमें अगर फैशनेबल और ट्रेंडी चीजों की जानकारी होगी तो कस्टमर के मांगने पर हम उसे तुरंत उपलब्ध करा पाएंगे या फिर जिस को जानकारी नहीं है‌। उसे उसके बारे में जानकारी देकर उसे खरीदने में मजबूर कर सकते हैं। क्योंकि महिलाओं के लिए वह हर एक चीज अच्छी लगती है जो उन्हें लोगों के सामने सुंदर और स्मार्ट दिखाने में उनकी मदद करता है। इसलिए हमें मार्केट में फैशनेबल और ट्रेंडी चीजों की तरफ नजर रखने की आवश्यकता होते हैं जिस पर ध्यान देते हुए हम अपने बिजनेस को आगे तक ले जा सकते हैं।

8. महिला कर्मचारी -

A girl is wearing braslet in the women hand

दोस्तों हमेशा यही कोशिश करे कि आपकी ब्यूटी शॉप मे एक महिला कर्मचारी हो जो महिलाओं को अच्छे से डील कर सके और जिससे महिलाएं ग्राहक खुलकर बेझिझक अपनी पसंद नापसंद और किस तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स की तलाश में है इस बात को जाहिर कर सके। चूंकि आज भी बहुत सी जगहों पर जिस कॉस्मेटिक शॉप पर महिला नहीं होती है वहां पर महिला ग्राहक जाने से कतराती हैं। जिसका असर आपकी सेलिंग पर पड़ सकता है हालांकि हर जगह ऐसा नहीं होता है लेकिन फिर भी अगर आप अपनी शॉप पर एक महिला कर्मचारी को रखते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद ही साबित होगा।

कॉस्मेटिक शॉप के बिजनेस हेतु एडवरटाइजिंग

दोस्तों विज्ञापन किसी भी बिजनेस कि सबसे अहम कड़ी होती है। अगर आप अपनी कॉस्मेटिक से जुड़ी व्यवसाय के लिए एडवरटाइजिंग करना चाहते हैं और आपको इस जानकारी नहीं है तो आज हम आपको कॉस्मेटिक्स बिजनेस विज्ञापन से जुड़े कुछ अहम जानकारी बातें बताने जा रहे हैं। दोस्तों कोई बिजनेस शुरू करने से पहले हमें यह सोच लेना है कि उसके बारे में हम अपने आसपास या और भी लोगों तक इसकी जानकारी कैसे मुहैया कराए हम अपने व्यवसाय के बारे में लोगों से प्रचार प्रसार किस तरीके से करें कि हमारे शुरुआती बिजनेस के बारे में लोगों को पता चल जाए। 

दोस्तों यह बात बहुत मायने रखती हैं कि यदि हम अपना कोई व्यवसाय शुरु कर रहे हैं तो उसका प्रचार प्रसार अच्छे ढंग से करें बिना किसी एडवर्टाइजमेंट के हमारा बिजनेस शुरू होने से पहले ही धराशाई हो सकता है। तो चलिए अब हम आपको कॉस्मेटिक शॉप बिज़नेस प्लान से जुड़े एडवरटाइजिंग के बारे में जानकारियां दे रहे हैं तो आइए शुरू करते हैं एडवरटाइजिंग के बारे में जानने के लिए एक सिलसिला।

1. फेसबुक - 

A facebook logo is shown in the laptop screen

दोस्तो फेसबुक के बारे में हम सभी जानते होंगे फेसबुक हम एक दूसरे से संपर्क करने दोस्ती करने और बातचीत करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि अब हम फेसबुक एडवरटाइजिंग के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं जी हां दोस्तों फेसबुक सिर्फ दोस्ती करने या बात करने का एक जरिया नहीं है। 

इस पर हम एडवरटाइजिंग के जरिए अपना प्रचार प्रसार भी बखूबी कर सकते हैं। दोस्तों फेसबुक पर आप हमने दुकान का पेज भी बना सकते हैं जिस पर अच्छा खासा प्रचार कर सकते हैं यही नहीं आप फेसबुक पर कुछ शुल्क देकर दूर दूर तक दूसरे शहरों में भी अपना प्रचार प्रसार करवा सकते हैं‌। यह शुल्क बस इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने लोगों तक और कितने समय के लिए अपना प्रचार प्रसार करवाना चाहते हैं

2. युट्युब - 

A youtube logo is displayed on the mobile screen

दोस्तों वर्तमान में यूट्यूब एडवरटाइजिंग का एक ब्रह्मास्त्र साबित हो रहा है। हां दोस्तों यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां जहां दोस्तों यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म है। जहां हम अनंत लोगों तक अपनी बात पहुंचा सकते हैं यूट्यूब पर एडवरटाइजिंग के जरिए आप हर तबके के लोगों तक पहुंच सकते हैं। आप यूट्यूब पर एक यूट्यूब के द्वारा भी अपने दुकान का प्रचार प्रसार करवा सकते हैं जिनके फॉलो वर्ष लाखों में हो आप उनको पैसे देकर भी अपने दुकान का प्रचार प्रसार कॉस्मेटिक के सामान का प्रचार प्रसार करवा सकते हैं‌ यही नहीं आप यूट्यूब के लोगों से ऑफिशियल संपर्क करके यूट्यूब के द्वारा भी प्रचार प्रसार करवा सकते हैं।

3. इन्स्टाग्राम -

A instagram app is displayed on the mobile screen

दोस्तों आज इंस्टाग्राम को कौन नहीं जानता इंस्टाग्राम प्रचार प्रसार का एक अच्छा खासा प्लेटफॉर्म बन चुका है। आप इंस्टाग्राम पर अपना रील बनाकर अपनी चीजों का और अपने कॉस्मेटिक सामानों का प्रचार प्रसार आसानी से कर सकते हैं। डिजिटल होते जा रहे इस दुनिया मे यह कुछ ऐसे सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म है जिन्होंने एडवरटाइजिंग की दुनिया में यह कुछ ऐसे सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म हैं। जिन्होंने एडवरटाइजिंग की दुनिया में आज अपना पैर कल आया हुआ है और हर कोई इसके द्वारा अपने सामान अपने दुकान या अपने हर तरीके से एडवर्टाइजमेंट आसानी से करोड़ों लोगों तक कर ले रहा है।

4. पम्पलेट और अखबार - 

Newspaper bundle is shown in the image

दोस्तों ऑनलाइन के अलावा हम ऑफलाइन भी लोकल स्तर पर पंपलेट और अखबार के माध्यम से भी अपने शॉप और अपने सामानों का प्रचार प्रसार कर सकते हैं। यह एक ऐसी कभी न समाप्त होने वाले पद्धति हैं जिससे हम अपना प्रचार प्रसार आसानी से करते हैं। पहले भी जब ऑनलाइन नेटवर्क नहीं था तब भी पंपलेट और अखबार के माध्यम से लोग अपने दुकानों का प्रचार प्रसार या अपनी बातों को भी पंपलेट और अखबार के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने का काम किया करते थे और यह पद्धति आज भी लोगों तक आसानी से पहुंचती है और आज भी कारगर साबित होती हैं।

5. माउथ पब्लिसिटी - 

A man is teaching to the student

दोस्तों हम अपने सामान का या अपने दुकान का प्रचार प्रसार माउथ पब्लिशिंग के द्वारा कर सकते हैं। यह भी एक ऐसा माध्यम है जो  पुराने समय से चला आ रहा है और आपने पहले के समय में देखा होगा। जब राजा महाराजा को अपने बात जनता तक पहुंचाने होती थी तो वह डुगडुगी बजवा कर अपने सिपाहियों से लोगों तक सूचना प्रसारित करते थे। बस वही सुविधा माउथ पब्लिशिंग नाम से आज हम जान सकते हैं आज हमने हम अपने आसपास माउथ परमिशन के द्वारा अपने दुकान कॉस्मेटिक सामान आदि चीजों की प्रचार प्रसार इसके द्वारा भी कर सकते हैं।

दोस्तो यह थी कॉस्मेटिक बिजनेस के लिए एडवरटाइजिंग से जुड़ी हुई कुछ खास जानकारियां जिन्हें हमने आपके लिए बनाया था। अगर आप इस बिज़नेस में अपना कदम रख रहे हैं तो एडवरटाइजिंग से जुड़े हुए इन कुछ खास बातों का ध्यान रखकर आप अपने बिजनेस को आगे बढ़ा पाएंगे।

कॉस्मेटिक का सबसे सस्ता सामान कहां मिलता है। -

दोस्तों अगर आप खुद की कॉस्मेटिक शॉप ओपन करना चाहते हैं। अगर आप कॉस्मेटिक शॉप प्रोडक्ट के लिए परेशान है और सस्ता सामान चाहते हैं तो इसके लिए आप कई सारे मार्केट में विजिट कर सकते हैं। आप जिस भी शहर में रहते है वहां की होलसेल मार्केट से सामान ला सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि आप जहां रह रहे होते हैं वहां इस तरह की कोई मार्केट नहीं होती है तो इसके लिए आपको दूसरे शहर में जाना पड़ता है। अगर आप यूपी में रहते हैं तो करोल बाग, जनपथ मार्केट इसके अलावा दिल्ली के बड़े होलसेल मार्केट से कर सकते हैं। 

वही मुम्बई में फैशन स्ट्रीट और जवेरी बाजार और ब्रांद्रा बाजार बैंगलोर चिकपेट और दुबई प्लाजा और कोलकाता कि बात करें तो न्यू मार्केट और कालेज स्ट्रीट में ही सबसे अच्छी मार्केट उपलब्ध है। अगर आप कहीं बाहर के रहने वाले हैं और आपका कोई भी रिश्तेदार या जानने वाला इन जगहों पर रहता है तो आप उसका फायदा उठा कर आराम से वहां से अपने सामान को खरीद सकते हैं। इसके अलावा आपने बहुत सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को भी देखा होगा जहां पर लोगों को सस्ते मार्केट के बारे में अच्छी तरह से बताया जाता है।

ऐसे में आप सर्च करके भी इसकी मदद से अपने सामान को खरीद सकते हैं। जब भी आप अपनी नई कॉस्मेटिक शॉप खोलें या अपने शॉप का कॉस्मेटिक सामान को लेने जाए तो उससे एक हफ्ते पहले मार्केट में रिसर्च कर ले कि आपके एरिया में किस तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स कि डिमांड है। इससे आप अपने बजट को भी निर्धारित कर पाएंगे कि आपको कितने का सामान खरीदना है।

कॉस्मेटिक शॉप बिजनेस का मार्केट डिमांड -

दोस्तों कॉस्मेटिक शॉप का बिजनेस सदाबहार बिजनेस है जो हमेशा डिमांड में बना रहने वाला बिजनेस है। इसकी मांग आए दिन बढ़ती ही जा रही है क्योंकि लेडीज चाहे प्रोफेशनल हो या हाउसवाइफ सभी अपने आप की सुंदरता का ध्यान रखना चाहते हैं जिसके लिए आजकल सभी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल तेजी से कर रहे हैं। हम सभी जानते हैं कि इस बिजनेस में 90 % तक का फायदा हो सकता है। इसको बिजनेस को करने के लिए आपको हमेशा मार्केट डिमांड का ध्यान रखना होगा जिसका ट्रेंड तेजी से बढ़ेगा। 

चूंकि यह शुरू से ही एक मोस्ट डिमांडिंग बिजनेस रहा और कॉस्मेटिक में हमेशा नई वैरायटी आती रहती है और आगे आने वाले समय में भी बहुत सारी चीजें ऐसी चेंज आएंगी और आपको उसी के अनुसार अपने शॉप को मेंटेन करना होगा। तभी आप इस बिजनेस में टिक पाएंगे।

कॉस्मेटिक शॉप के बिजनेस में लागत - 

हम जब भी कोई भी बिजनेस शुरू करते हैं तो उससे पहले उसकी लागत के बारे में सोच कर उसका बजट तैयार करते हैं। ठीक उसी प्रकार से हमें शॉप ओपन करने से पहले कॉस्मेटिक शॉप का भी बजट तैयार करना होगा। उस बजट में दुकान का किराया, या प्लॉट का किराया,  दुकान का इंटीरियर, पेपर वर्क में लगने वाले पैसे, कॉस्मेटिक शॉप के प्रोडक्ट और एक दो स्टाफ जो दुकान में रखने होंगे उनका सबका खर्च भी लागत में शामिल होगा। 

कॉस्मेटिक का बिजनेस करने में सबसे अच्छी बात यह है कि इसका बिजनेस आप किसी भी तरीके से शुरू कर सकते हैं जरूरी नहीं है कि आपके पास बहुत ज्यादा पैसे हों। कम लागत में भी आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। मात्र 20 हजार रूपये के निवेश से आप यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। अगर आप इस बिजनेस को बहुत बड़े पैमाने पर करने की सोच रहे हैं तो निवेश की कोई सीमा नहीं है जितनी महंगी कंपनी की अच्छी प्रोडक्ट आप रखेंगे निवेश उतना ज्यादा ही होगा। लेकिन यह प्रोडक्ट आपको होलसेल रेट में मिलेंगे तो बहुत ज्यादा लागत भी नहीं लगेगी लेकिन हां प्रॉफिट उसका दूगना होता है। 

वहीं पर अगर जगह नई लेनी हो और किराया देना हो तो यह बजट और भी बढ़ जाता है। अगर आपके पास जगह है और अपने घर में या किसी ऐसी जगह पर जहां पर आप का रेंट का रूम चल रहा है वहां पर आप इसको ओपन कर सकते हैं। तो आपके लगने वाले लागत में कुछ बचत हो जाता है‌।

कॉस्मेटिक शॉप के बिजनेस में प्रॉफिट -

किसी भी बिजनेस मे प्रॉफिट उसके काम पर डिपेंड करता है। जितनी अच्छी तरह से आप उसकी मार्केट और प्रमोशन करेंगे लोग आपको उतनी ही तेजी से जानेंगे जिससे आपका सामान ज्यादा बिकेगा और प्रॉफिट अधिक होगा। लेकिन मेकअप के प्रोडक्ट में बाकि प्रोडक्ट से दुगना तिगुना मार्जिन प्राप्त होता है। क्योंकि किसी भी प्रोडक्ट का होलसेल रेट बहुत ही कम होता है और वह प्रोडक्ट एमआरपी रेट पर ही बेची जाती है। जिससे लगभग 3 गुना का प्रॉफिट होने की संभावना होती है और यह सब कुछ डिपेंड होता है कि मे कितनी ज्यादा लोग आपकी दुकान को जानते हैं कितने सारे ग्राहक आपसे खुश होते हैं। 

या फिर यूं कहे कि यह सब आपकी मेहनत पर ही निर्भर करता है। अगर आपने बहुत अच्छी मेहनत की तो आप 1 दिन में 5000 के लगभग भी अच्छा प्रॉफिट पा सकते हैं लेकिन अगर मेहनत थोड़ी कम हुई तो 1 दिन में आप 1000 ही प्रॉफिट पायेंगे। अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी को हमेशा मेंटेन रखें क्योंकि क्वालिटी प्रोडक्ट आज के जमाने की मांग है कोई भी खराब सामान नहीं खरीदना चाहता वह भी चेहरे के लिए तो बिल्कुल भी नहीं तो आप अपने क्वालिटी को हमेशा बनाए रखें जिससे आपके कस्टमर हमेशा आपके जुड़े रहें और नए नए कस्टमर जोड़ते जाएं।

कम बजट मे कॉस्मेटिक शॉप कैसे खोले -

दोस्तों हम जब भी कोई भी दुकान खोलते है या बिजनेस करते है तो वह हमारे बजट पर निर्भर करता है। आप चाहे तो बहुत ही कम बजट से कॉस्मेटिक शॉप बिजनेस शुरू कर सकते हैं। अगर आप एक छोटी रिटेल शॉप खोलते हैं तो बहुत ही कम लागत में भी रिटेल शॉप खोली जा सकती है। जिसमें आपको कॉस्मेटिक के माल को स्टोर करने की जरूरत नहीं है बल्कि उतना ही मंगाने की जरूरत है जितना आर्डर है और उसे आप अपना प्रॉफिट मार्जिन ऐड करके सेल कर सकते हैं। एक औसतन लागत कि बात कि जाए तो कम से कम 20 से 25 हजार रूपये की कम से कम लागत से भी इस बिजनेस को से शुरू किया जा सकता है। 

आप स्टॉफ को ना रखकर कुछ दिन स्वयं ही अपनी दुकान को संभाले और जहां तक दुकान के इंटीरियर और फर्नीचर कि बात रही तो आप बहुत ही सस्ती या फिर सेकेंड हैंड फर्नीचर भी ले सकते हैं और खुद से ही हल्का फुल्का इंटीरियर डिजाइन कर सकते हैं। आस पास के लोगों कि पसंद नापसंद को समझकर उसके अनुसार ही प्रोडक्ट रखें। जिससे सेलिंग ज्यादा हो और आप दुगनी प्राफिट कमा सके और अगर आप इससे ज्यादा पैसे लगाना चाहते हैं और आपके पास 50 हजार तक है तो आप इसकी बड़े पैमाने पर रिटेल की कॉस्मेटिक शॉप शुरू कर सकते है।

बड़े स्तर पर कॉस्मेटिक शॉप कैसे खोलें -

दोस्तों अभी तक हमने कम बजट के बारे में बात किया और यदि आप कॉस्मेटिक का बिजनेस बड़े पैमाने पर करना चाहते हैं तो आप आराम से कर सकते हैं‌। इसमें किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आएगी बस इसके लिए आपको अच्छा खासा बजट रखना पड़ेगा। बड़े पैमाने पर करने का मतलब है कि हमें इसके लिए गोदाम की भी व्यवस्था करनी पड़ेगी। उसके साथ ही आपको बस अच्छी और बड़ी दुकान का भी इंतजाम करना होगा जिसका इंटीरियर काफी अच्छा हो और डिजाइन काफी आकर्षक हो और बहुत ही ज्यादा अच्छे और ब्रांडेड क्वालिटी प्रोडक्ट रखेने होंगे। 

बड़े पैमाने पर अगर इस तरह की कॉस्मेटिक शॉप कि बात की जाए तो उसमें तीन से 4 लाख रूपये तक लग जाएंगे। आपकी माल को लाने और ले जाने के लिए ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था भी करनी पड़ेगी। जिसके लिए आप या तो एक गाड़ी किराए पर ले सकते हैं या आपके पास एक गाड़ी है तो आप उसे भी ट्रांसपोर्ट में लगा सकते हैं। 

बाकी सारे कानूनी कागजात जिनकी फॉर्मेलिटी पूरी करनी होती है कुछ पैसे उसमें भी लगते हैं जैसे जीएसटी नंबर हो गया व्यापार मंडल का पेपर हो गया और भी जो भी प्रॉपर्टी पेपर्स होते हैं उन्हें तैयार कराने में जो पैसे लगते हैं वह सब इसमें ऐड है। इसके साथ ही आप शॉप पर जो भी स्टाफ को रखेंगे उसका पेमेंट भी ऐड है। तो दोस्तों अगर आपको बहुत ही बड़े स्तर पर कॉस्मेटिक की बड़ी और अच्छी शॉप खोलना चाहते हैं तो आपको यह सारी चीजें पूरी करनी ही पड़ेगी।

कॉस्मेटिक शॉप के बिजनेस में जोखिम -

दोस्तों कोई भी दुकान को खोलना उसे जैसे तैसे चलाना बहुत मुश्किल काम नहीं है। लेकिन उसमें आ रही परेशानियों का सामना करना और मार्केट में बने रहना यह एक चुनौतीपूर्ण बात है। 

1. अगर आप भी मार्केट में बने रहना चाहते हैं और कॉस्मेटिक के बिजनेस में जो भी जोखिम आ रहे हैं उनका सामना करना चाहते हैं तो पहले से इसके लिए तैयार होना बहुत जरूरी है। इसके लिए हमें उन सभी जोखिमों के बारे में बारिकी से जानना होगा उदाहरण के तौर पर

2. जो भी कॉस्मेटिक सामान आप अपनी दुकान पर रख रहे हैं उसकी कंपनी और क्वालिटी का ध्यान रखना होगा। अपने ग्राहकों से यह हमेशा शेयर करें कि जो भी सामान आपकी दुकान में बिक रहा है वह सब क्वालिटी में अच्छा है और 5 रेटिंग का है। इससे आपकी कस्टमर हमेशा बने रहेंगे और टूटेंगे नहीं क्योंकि उन्हें क्वालिटी प्रोडक्ट आपकी शॉप से मिलता रहेगा।

3. इसके साथ ही प्रोडक्ट कि एक्सपायरी डेट को हमेशा ध्यान में रखें। जिससे किसी भी तरह कि परेशानी नहीं होगी।

4. इस क्षेत्र में कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट्स बहुत ही ज्यादा सेंसेटिव होते है। जैसे कि जल्दी सूखने टूटने या फिर एक लंबे समय तक रहने के बाद उनमें कुछ न कुछ परिवर्तन देखने को मिलता है। ऐसे प्रोडक्ट्स को जगह और टेम्परेचर के हिसाब से स्टोर करना होता है। इसलिए स्टोरेज वगैरह कि व्यवस्था देखकर ही ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल और प्रयोग करें।

5. सस्ता सामान बेचने के चक्कर में खराब क्वालिटी का प्रोडक्ट खरीदने से बचें। कोई भी और कुछ भी समान ना स्टॉक कर ले अन्यथा आपकी पैसे कि बर्बादी होगी और दुकान तो लॉस में जाएगा सो अलग मगर इन सबके अलावा आपकी मार्केट वैल्यू और गुडविल बहुत ज्यादा खराब होगी और ग्राहक आपकी दुकान पर आने से बचेंगे और आपके दुकान से कोई भी सामान खरीदने से कतराने लगेगें।

कास्मेटिक शॉप बिजनेस शुरू करने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें -

तो अक्सर हम कोई बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच तो लेते हैं लेकिन यदि उसके लिए कोई रणनीति नहीं बनाते तो हमारा वह बिजनेस शुरू होने से पहले ही बंद होने के कगार पर आ खड़ा होता है। और अगर आप कॉस्मेटिक बिजनेस को शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो उसके लिए भी आपको कुछ और रणनीति बनाना आवश्यक होता है। 

अगर आपने इसके बारे में नहीं सोचा है तो घबराने की कोई बात नहीं है आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं इस लेख में अब हम आपको कॉस्मेटिक बिजनेस को शुरू करने के लिए कुछ ध्यान देने योग्य बातें बताने जा रहे हैं।जिन्हें ध्यान में रखकर आप अपना कॉस्मेटिक बिजनेस सुचारू रूप से चला पाएंगे आइए जानते हैं ऐसी कौन सी बातें हैं जिनको कॉस्मेटिक बिजनेस को शुरू करने से पहले हमें ध्यान में रखनी चाहिए।

1 - विनम्र व्यवहार रखें -

A man and women is shaking hand and talking to each other

दोस्तों बिजनेस कोई भी हूं लेकिन हमें हमारा व्यवहार हमारे ग्राहक के प्रति विनम्र रखना चाहिए वो कहते हैं ना कि मीठे शब्द से हारी हुई जंग भी जीते जा सकते हैं‌। अब बिजनेस करना भी वर्तमान दौर में इस प्रतिस्पर्धा के दौर में एक जंग के समान ही है तो यदि हमें रंग से जीतना है तो हमारे कस्टमर से हमारा व्यवहार विनम्र होना चाहिए। ताकि कस्टमर एक बार हमारी दुकान पर आए तो हमारे व्यवहार से वह दोबारा भी हमारे एक बार हमारे दुकान पर आए तो हमारे व्यवहार से वह दोबारा भी हमारे दुकान से सामान लेने के लिए एक बार जरूर सोचेगा।

2 -  सही ब्यूटी प्रोडक्ट्स चयन -

Beauty products are shown in the image

दोस्तों कॉस्मेटिक के बिजनेस में सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली जो बात है। वह यह है कि आपको सही ब्यूटी प्रोडक्ट और मार्केट में डिमांडिंग ब्यूटी प्रोडक्ट के तौर पर अपने दुकान में सभी सामग्री को रखनी चाहिए। जिससे कि अगर कस्टमर आपके दुकान पर एक बार आ जाए तो उसे वह सामान आपके पास ना होने की वजह से लौटना ना पड़े आपके पास हर ब्रांड के ब्यूटी प्रोडक्ट होने चाहिए। 

जैसे कि हर तबके के लोगों के लिए सामान आपके पास उपलब्ध हो और आपके सामान में किसी भी तरीके का डिफेक्ट ना हो जिसकी वजह से कस्टमर आपके ऊपर भड़के और आपके दुकान का इंप्रेशन खराब हो इसलिए कॉस्मेटिक बिजनेस में सही प्रोडक्ट के चयन का ध्यान जरूर है।

3 - ग्राहकों के अनुसार प्रोडक्ट दिखाए -

Three bottles are shown in the image

कॉस्मेटिक के बिजनेस में दुकानदार को व्यक्ति के अनुसार प्रोडक्ट दिखाने की कला होनी चाहिए। अगर आप अपने ग्राहक के मिजाज को परखने में अगर आप अपने ग्राहक के निजाम को परखने में एक्सपर्ट है तो ही आप अपने बिजनेस को बहुत ऊपर तक ले जा पाएंगे आप को आपको ग्राहकों के अनुसार अपने प्रोडक्ट को दिखाने की कला से भरपूर होना होगा। 

जिससे कि अगर कस्टमर भूले उससे पहले ही आपको उसके लिए बेहतर प्रोडक्ट उसके सामने रख देना है। जिससे कि वह लेने से मना ही ना कर पाए क्योंकि अगर ग्राहक को वह चीज उसके सुविधा अनुसार मिल जाएगी जो उसे चाहिए या जो उसके लिए बेहतर है तो वह एक बार प्रोडक्ट ले जाने के बाद दोबारा भी आपके पास ही आएगा।

4 - दुकान का सभ्य वातावरण -

A beauty shown in the image

दोस्तों किसी पर ग्राहक के लिए किसी दुकान और दुकानदार का शब्द वातावरण होना बहुत भाता है। एक दुकानदार को अपने दुकान का वातावरण इतना साफ सुथरा और सब में रखना चाहिए कि वहां आने वाला हर कोई अपने आप को सेटिस्फाइड महसूस कर सकें। किसी भी दुकान में उसका एकांत वातावरण एक ग्राहक के लिए बहुत ही मायने रखता है। यदि आपका दुकान गंदा या फिर स्टाफ का व्यवहार रुड होगा तो आपका ग्राहक आपसे भड़क सकता है और दोबारा आपके दुकान पर आने की कोशिश भी नहीं करेगा।

5 - एक्सपायरी डेट देख ले -

Two box is shown which is expired

किसी भी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट में एक सबसे अहम चीज जो होती है वह होती है उसकी एक्सपायरी डेट तो यदि आप अपने थोक विक्रेता से कोई भी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट मंगाते हैं तो उसके लिए आपको उसकी एक्सपायरी डेट चेक कर लेनी चाहिए। जिससे आपके साथ आपके ग्राहक का व्यवहार खराब ना हो क्योंकि अगर आप ग्राहक को एक एक्सपायरी प्रोडक्ट देंगे और उसके चेहरे के लिए नुकसानदेह और उसके चेहरे के लिए वह नुकसान दे हो गया तो उसकी भरपाई आपको ही करनी पड़ेगी और आपके दुकान की प्रसिद्धि और नाम खराब हो सकता है। 

इसीलिए कस्टमर को एक बार ब्यूटी प्रोडक्ट बेचने से पहले आप को उसके एक्सपायरी डेट चेक कर लेनी चाहिए कस्टमर को एक बार ब्यूटी प्रोडक्ट बेचने से पहले आपको उसके एक्सपायरी डेट चेक कर लेनी चाहिए। जिससे कि आपके और आपके कस्टमर के बीच में बेहतरीन तालमेल सदैव बना रहे।

6 - ज्यादा मुनाफा न कमाएं -

A girl is counting the money

दोस्तों अगर हम कोई नया बिजनेस शुरू करते हैं तो उसमें हमें सबसे पहले ग्राहक को अपनी ओर आकर्षित करना होता है चाहे उसके लिए हमें नुकसान ही क्यों ना हो रहा हो। इसीलिए शुरुआती बिजनेस में हम मुनाफा कमाने के बारे में सोचने से ज्यादा यह सोचें कि हम ज्यादा से ज्यादा ग्राहक कैसे बना सकते हैं। 

अगर हम ज्यादा मुनाफा कमाएंगे तो हम ग्राहक नहीं बना सकते इसलिए शुरुआती दौर में ज्यादा मुनाफा किसी भी प्रोडक्ट पर ना लें और कम रेंज में ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए उनसे मुनाफे के बारे में ना सोच कर ज्यादा से ज्यादा ग्राहक बनाने के बारे में सोचिए। क्योंकि शुरुआत नुकसान आपके आने के लिए समय में आपके लिए फायदे के रास्ते खुल सकता है।

7 - होम डिलीवरी और सभी तरह कि पेमेंट सुविधा -

A delievery boy is giving the boxes to the man

दोस्तों आज के डिजिटल दुनिया में हमें पुरानी सोच को बदलना होगा इसीलिए आज के समय में हमें अपने दुकान पर हर वह सुविधा रखनी चाहिए जिससे हर ग्राहक को आसानी हो सके। मसलन यदि कोई ग्राहक ऑनलाइन पेमेंट करना चाहता है तो आपके पास उसकी हर वह सुविधा होनी चाहिए। 

जिससे आपको भी और ग्राहक को भी आसानी हो सके। यही नहीं आप अपने कस्टमर को होम डिलीवरी की सुविधा प्रदान करके उसकी नजरों में आ सकते हैं। क्योंकि आज के इस दौर में बड़े भाग दौड़ है और वर्तमान समय में हर कोई अपने घर बैठे बैठे हैं हर सुविधा प्राप्त करना चाहता है। तो यदि आप अपने ग्राहक को होम डिलीवरी और सभी तरीके के ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा देंगे तो कस्टमर इससे भी आपकी दुकान की ओर आकर्षित होंगे।

निष्कर्ष -

दोस्तों वर्तमान समय में ब्यूटी इंडस्ट्री तेजी से बूम कर रहा है और यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां पर कभी भी मंदी नहीं आती है। थोड़ा उतार-चढ़ाव या फिर यूं कहे कि छोटा मोटा लॉस तो हर बिजनेस में होता है मगर इस क्षेत्र में आप अपने लॉस हो जल्दी कवर अप कर सकते हैं। आजकल हर कोई अपने आप को सुंदर दिखाने के लिए एक से बढ़कर एक प्रोडक्ट इस्तेमाल करता है बशर्ते आपके ऊपर आपके ग्राहक का भरोसा होना चाहिए और जहां तक रही बात मुनाफे कि तो कॉस्मेटिक शॉप बिज़नेस प्लान एक ऐसा बिजनेस है जिसे शुरू करके आप आसानी से मुनाफा कमा पाएंगे और अपनी लाइफ स्टाइल को इंजॉय कर पाएंगे। 

तो दोस्तों फैशन के इस दौर में गारंटी की इच्छा ना रखें जाने वाले बिजनेस से अपने आपको सफल बनाने का एक सफर जो शायद आपके लिए हेल्पफुल साबित होगा। दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको कॉस्मेटिक शॉप बिजनेस प्लान से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को प्रदान करने कि कोशिश कि है। उम्मीद है आपको हमारा आज का ये आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा ऐसे ही ज्ञानवर्धक आर्टिकल को पढ़ने हेतु जुड़े रहिए हमारे साथ धन्यवाद।

Maximize Festive Season Sales With Fynd Platform

Learn from the masters and cracks the code to festive season sales success with Fynd Platform's Festive Readiness Guide

hero image
FAQ

क्या भारत में कॉस्मेटिक व्यवसाय लाभदायक है?

भारत में कॉस्मेटिक व्यवसाय शुरू से ही एक फायदेमंद बिजनेस रहा है आगे भी यह एक बेहतरीन बिजनेस में से एक होगा। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे बहुत ही कम लागत में शुरू की जा सकती है और जैसा कि हम सभी जानते हैं कि इसमें प्रॉफिट हमेशा डेढ़ से दोगुना ही होता है। 

भारत में कॉस्मेटिक दुकान शुरू करने में कितना खर्च आता है?

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि आप चाहे तो कम बजट में भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। इसके लिए न्यूनतम 50 हजार से 1 लाख रुपए तक कि आवश्यकता होगी।

कॉस्मेटिक का सामान क्या-क्या होता है?

arrow down

दोस्तों जैसा कि हमने आपको पहले ही कहा कि जो भी प्रोडक्ट ब्यूटी प्रोडक्ट्स और मेकअप प्रोडक्ट के अंतर्गत आता है वह सभी सामान कॉस्मेटिक का सामान होता है। ऊपर हमने मेकअप में काम आने वाले सबसे महत्वपूर्ण 25 प्रोडक्ट की सूची तैयार कि है। आप उन्हें देखकर समझ सकते हैं की कॉस्मेटिक के अंतर्गत कौन-कौन से सामान होते हैं।

share
Get DemoStart for Free
Banner
Get Your Demo Today

I’m Ready to Grow my Business. Schedule My live demo.

Thank you! Your submission has been received!
Oops! Something went wrong while submitting the form.
Banner
Download the report

Get insights to doubles your festive season sales

Thank you! Your submission has been received!
Oops! Something went wrong while submitting the form.