Do you want to create your own online store?
Get Started
YesNo
Do you want to create your own online store?
Book a Demo
Get Your Demo Today

I’m Ready to Grow my Business. Schedule My live demo.

Thank you! Your submission has been received!
Oops! Something went wrong while submitting the form.
Home>Blogs>Business Ideas >Small Business Ideas In Hindi

टॉप 30 स्माल बिज़नेस आइडियाज (कम लागत में ज्यादा कमाई)

टॉप 30 स्माल बिज़नेस आइडियाज (कम लागत में ज्यादा कमाई)

आज के इस बढ़ती महंगाई में हर कोई एक्स्ट्रा इनकम के बारे में सोच रहा है और इसका सबसे अच्छा उपाय है अपना बिजनेस क्योंकि आज के समय में एक सीमित आय होने की वजह से दिन रात बढ़ते खर्च का वहन कर पाना लगभग असंभव है। 

ऐसे में आप कुछ छोटे-छोटे स्मॉल बिजनेस करके भी अच्छा खासा इनकम प्राप्त कर सकते हैं। बस कोई भी बिजनेस करने से पहले आपको यह बात ध्यान में रखना होगा कि प्रॉफिट और लॉस हर बिजनेस में होता है और किसी भी बिजनेस को जमने में भले वह कितना ही छोटा बिजनेस क्यों ना हो समय लगता है ।

आज के समय में ऐसे बहुत से स्मॉल बिजनेस आइडियाज है जिसमे आप 1 लाख रुपए इन्वेस्ट करके शुरू कर सकते हैं। दोस्तों अगर आप भी कोई बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो हमारा आज का ये आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। 

Fynd platform banner for free demo

आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ बेहतरीन स्मॉल बिजनेस आइडियाज के बारे में बताने वाले हैं जिसमें 1 लाख रुपए तक इन्वेस्ट करके बड़े आसानी से अपना अच्छा खासा बिजनेस शुरू कर सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।

30 सबसे बेहतरीन स्मॉल बिजनेस आइडियाज -

1. ब्रेकफ़ास्ट पॉइंट -

Chef cooking something on grill.

दोस्तों! लोगों को सुबह-सुबह काम पर जाने की जल्दी होती है। ऐसे में उनके पास ब्रेकफास्ट बनाने का टाइम नहीं होता और ऐसी स्थिति में यह लोग अधिकतर घर के बाहर ही ब्रेकफास्ट करते हैं। ऐसे में यदि आप अपना बिजनेस शुरू करने का सोच रहे हैं तो आप ब्रेकफास्ट प्वाइंट खोल सकते हैं। 

अगर आपको नाश्ते में खाई जाने वाली चीजें जैसे पराठा, सैंडविच, आमलेट, चाय आदि बनाना आता है तो यह आपके लिए एक अच्छा बिजनेस आइडिया है। अगर खर्च की बात करें तो इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम एक लाख रुपए तक का खर्चा आएगा। 

आप जितना ज्यादा पैसा निवेश करेंगे, आपका बिजनेस उतना ही बड़ा होगा। अगर आप ज्यादा रुपए नहीं निवेश कर सकते हैं, तो आप छोटे स्तर से अपने बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।  अब हम बात करेंगे कि ब्रेकफास्ट प्वाइंट किस जगह पर खोला जाए? ब्रेकफास्ट प्वाइंट ऐसी जगह पर खोलें, जहां पर लोग आते-जाते हों। आप बस अड्डे, मेट्रो स्टेशन आदि के पास में अपना ब्रेकफास्ट प्वाइंट खोल सकते हैं। अगर आप घर से यह काम शुरू करना चाहते हैं तो आप घर पर भी काम शुरू कर सकते हैं।

2. जूस पॉइंट -

A glass filled with orange juice placed on the table.

दोस्तों अगर आप भी स्मॉल बिजनेस आइडियाज पर काम करना चाहते हैं, तो आपके लिए जूस प्वाइंट एक अच्छा ऑप्शन है। यह तो सभी जानते हैं कि फलों के ताजे जूस की मांग हर सीजन में रहती है। आजकल मार्केट में पैकेट वाला जूस भी बिकता है, लेकिन वह फलों के ताजे जूस को रिप्लेस नहीं कर पाया है।

जूस पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इस बिजनेस में रिस्क न के बराबर होता है। आप कम लागत में यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। जूस प्वाइंट खोलने से पहले इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि आप कहां पर अपना जूस पॉइंट खोल रहे हैं। 

आप के जूस की बिक्री इस बात पर निर्भर करती है कि आप का जूस प्वाइंट किस स्थान पर है? जूस पॉइंट खोलने के लिए अस्पताल, जिम, कोचिंग सेंटर, स्कूल, पार्क आदि जगहें ठीक हैं। आप इन जगहों के पास में अपना जूस पॉइन्ट खोल सकते हैं। 

बिजनेस को अच्छा चलाने के लिए आपको जूस की क्वालिटी का ध्यान रखना होगा। हमेशा ताजे फलों का ही जूस बनाएं। जब लोगों को आपके यहां का जूस पसंद आएगा तो आपकी ग्राहक भी बढ़ेंगे और आपकी कमाई में भी इजाफा होगा।

3. सिलाई का काम -

A women stitching Clothes on the machine.

कपड़े सिलने-सिलवाने का काम सदियों से होता आया है, आज भी हो रहा है और आगे भी होगा। ऐसे में अगर आपको कपड़े सिलने आते हैं तो आप सिलाई का काम शुरू कर सकते हैं।  अगर आपको यह काम पसंद है, मगर आपको कपड़े सिलना नहीं आता। तो आप कुछ महीनों का सिलाई सीखने का कोर्स कर सकते हैं। जब आप अच्छे कपड़े सिलना सीख जाएं तो आप अपना काम शुरू कर सकते हैं। 

इस काम को शुरू करने में कम लागत आती है। अगर आप मध्यम स्तर पर यह काम शुरू करना चाहते हैं तो आप चार-पाँच सिलाई मशीन खरीद कर यह काम शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ ऐसे लोगों की जरूरत होगी जिन्हें सिलाई करना आता हो। चार-पांच लोगों के साथ मिलकर आप एक छोटे कमरे में इस काम को शुरू कर सकते हैं। 

अगर आपके पास इतना पैसा नहीं है कि आप इतनी सिलाई मशीनें खरीद सकें तो आप एक सिलाई मशीन से भी यह काम शुरू कर सकते हैं। जैसे-जैसे कमाई बढ़ने लगे, आप अब अपने बिजनेस को बड़ा करते जाइए।

4. ब्लॉगिंग -

A women looking at pictures in phone and laptop.

वर्तमान समय में सोशल मीडिया ने हर किसी को अपनी प्रतिभा दिखाने का मंच प्रदान किया है। अब आप घर बैठे सारी दुनिया को अपनी प्रतिभा दिखा सकते हैं। अगर आपको किसी विषय का अच्छा ज्ञान है और आप उस जानकारी को लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं। 

तो आप ब्लॉग लिख कर यह जानकारी दुनिया तक पहुंचा सकते हैं। ब्लॉक लिखना शुरू करने के लिए आपके पास मोबाइल फोन या कंप्यूटर होना आवश्यक है। इसके साथ ही अच्छा इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए। ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको अपनी एक वेबसाइट बनानी होगी, जिस पर आप अपने लिखे ब्लॉग पब्लिश करेंगे। 

आपका कंटेंट जितना अच्छा होगा, आपके ब्लॉग को पढ़ने वालों की संख्या भी उतनी ही बढ़ेगी। जैसे-जैसे आप के पाठकों की संख्या बढ़ेगी, आपकी कमाई भी उसी हिसाब से बढ़ेगी। ब्लॉग शुरू करने के कुछ महीने के अंदर ही आपकी अच्छी कमाई होने लगेगी।

जब आपके पाठकों की संख्या ज्यादा हो जाएगी, तब आपको अनेक प्रकार के विज्ञापन मिलने लगेंगे। इन विज्ञापनों से आपके कमाई में वृद्धि होगी। वर्तमान में बहुत से लोग घर बैठे ब्लॉग लिख कर महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं।

5. कुकिंग क्लासेज -

A women teaching cooking to a small girl.

दोस्तों! अच्छा खाना-खाना किसे नहीं पसंद होता है? सभी को स्वादिष्ट खाना-खाना पसंद होता है।  कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें स्वादिष्ट भोजन पकाना पसंद आता है।  अगर कोई स्वादिष्ट भोजन पकाएगा ही नहीं तो हमें स्वादिष्ट भोजन खाने को मिलेगा कैसे? अगर आपको अच्छा खाना पकाना आता है। आपको नए नए व्यंजन बनाने आते हैं। तो आप अपने इस गुण का प्रयोग पैसा कमाने में कर सकते हैं। 

अगर आप पैसा कमाना चाहते हैं तो आप कुकिंग क्लासेस शुरु कर सकते हैं। कुकिंग क्लासेस शुरू करने के लिए लागत कम आती है। आप इस काम की शुरुआत ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं। यह काम ऑनलाइन शुरू करने में लागत न के बराबर आती है। 

आजकल बहुत से लोग ऑनलाइन यूट्यूब चैनल के माध्यम से अपनी कुकिंग क्लासेस चलाते हैं। आप चाहें तो आप भी यूट्यूब पर अपना चैनल बनाकर यह काम शुरू कर सकती हैं। आओ अपने चैनल के माध्यम से बहुत से लोगों को खाना बनाना सिखा सकती हैं। आज के दौर के हिसाब से यह एक अच्छा बिजनेस आइडिया है।

6. डे-केयर सर्विस -

A person holding hand of a child and playing with him.

दोस्तों! आज के दौर में कामकाजी महिलाओं को अपने बच्चों की परवरिश में बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कामकाजी महिला अपने वर्कप्लेस पर अपने बच्चे को लेकर नहीं जा सकती हैं। ऐसे में उन्हें बच्चे की देखभाल की चिंता सताती रहती है। 

यह औरतें अपने बच्चों की देखभाल के लिए डे केयर सर्विस से संपर्क करती हैं। औरतें डे केयर सर्विस सेंटर पर ऑफिस जाते समय अपने बच्चों को छोड़ जाती हैं और ऑफिस से वापस आने पर बच्चे को ले लेती हैं। पूरे दिन डे केयर सर्विस उनके बच्चे की अच्छे से देखभाल करती है। 

अगर आप कोई बिजनेस शुरू करने का सोच रहे हैं, तो आप डे केयर सर्विस का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे जरूरी यह है कि आप को बच्चों की देखभाल करना आता हो। उनके खानपान, उनकी सेहत से संबंधी बातों का ज्ञान हो। 

इन्वेस्टमेंट की बात करें तो डे केयर सर्विस शुरू करने के लिए कम से कम एक लाख से तीन लाख रुपए तक का खर्चा आता है। आपको अपने साथ कुछ वर्कर्स भी रखने होते हैं। आज के समय में यह एक अच्छा बिजनेस आइडिया है।

7.  मैरिज ब्यूरो -

An Indian groom and bride sitting in marriage mandap.

हर मां-बाप को अपने बच्चों के लिए एक अच्छे जीवनसाथी की तलाश होती हैं जो जिंदगी के हर मोड़ पर उनका साथ निभा सके। शादी हमारे यहां सबसे पवित्र बंधन माना जाता है। आप दो अच्छे लोगों को मिला करके एक नेक काम कर सकते हैं। 

अगर आप कोई बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो आप मैरिज ब्यूरो खोल सकते हैं। मैरिज ब्यूरो शुरू करने के लिए आपको छोटे कमरे की आवश्यकता होगी। इसके अलावा आपको कुछ स्टाफ भी चाहिए होगा। इस बिजनेस को शुरू करने में लागत बहुत कम आती है। 

अगर आपके कांटेक्ट बहुत अच्छे हैं तो आपका यह बिजनेस अच्छा चलेगा। अगर स्किल्स की बात करें तो आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी होनी चाहिए। इस बिजनेस की सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि आपके द्वारा कराई गई शादियां कितनी सक्सेसफुल हैं? इसलिए कोई भी रिश्ता कराने से पहले दोनों पक्षों के बारे में अच्छी तरह से जानकारी एकत्र कर लें। मैरिज ब्यूरो का व्यवसाय छोटे शहर, कस्बों, बड़े शहरों हर जगह बहुत पॉपुलर है।

8. डांस सेंटर -

Girls and boys dancing in the studio.

आपकी पसंद का गाना बज रहा हो और आपके पैर ना थिरके ऐसा नामुमकिन है। डांस करना हमेशा से लोगों को पसंद रहा है। ऐसे बहुत से लोग हैं जिनको अच्छा डांस करना नहीं आता है। वे लोग डांस सीखने के लिए डांस सेंटर ज्वाइन करते हैं। 

अगर आपको अच्छा डांस करना आता है और आप अपना कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आप डांस सेंटर खोल सकते हैं। डांस सेंटर खोलने में लागत बहुत कम आती है। डांस सेंटर के लिए आपको एक बड़ी जगह की आवश्यकता होगी। आप चाहे तो अपने घर के हॉल या छत पर भी या काम शुरू कर सकते हैं। 

डांस करने के बहुत से फायदे होते हैं। डांस वेट लूज करने में भी सहायक सिद्ध होता है। यह इंसान को फिट रखता है, इसलिए आजकल अधिकतर लोग डांस सेंटर ज्वाइन करते हैं। डांस सेंटर खोलने के बहुत से फायदे हैं - पहला तो यह कि आप खुद फिट रहेंगे, दूसरा आप लोगों को फिट रखेंगे और तीसरा इससे आप अच्छे खासे पैसे भी कमाएंगे।

9. फोटोग्राफी -

A women wearing silver watch is holding the camera.

अगर आपको फोटो खींचने का शौक है और आप अच्छी तस्वीरें खींचते हैं, तो आप अपने इस शौक को प्रोफेशन में बदल सकते हैं। आप अपने करियर की शुरुआत एक फोटोग्राफर के रूप में कर सकते हैं। इस काम को शुरू करने में निवेश बहुत कम होता है क्योंकि फोटोकॉपी के लिए आपको बस एक कैमरे की आवश्यकता होती है। 

आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों पड़ोसियों आदि को यह बता दें कि आप फोटोग्राफर के रूप में काम करते हैं। इससे आपके ग्राहक बढ़ेंगे। आप चाहे तो एक दुकान भी खोल सकते हैं। आजकल फोटोग्राफर सिर्फ एक शादी से लाखों रुपए कमाते हैं। 

आजकल शादियों में प्री वेडिंग फोटोशूट, पोस्ट वेडिंग फोटोशूट, शादी के तमाम रस्मों की फोटो आदि बहुत से फोटो शूट होते हैं। इनमें से सिर्फ एक फोटोशूट की कीमत लाखों में होती है। कमाई के लिहाज से देखा जाए तो फोटोग्राफी कमाई का एक बहुत अच्छा जरिया है। आप अपने टैलेंट के बलबूते पर लाखों रुपए कमा सकते हैं।

10. योगा ट्रेनर -

Two girl is performing yoga on Yoga mat.

अच्छी सेहत ही मनुष्य की सबसे बड़ी कमाई होती है। अगर आपकी सेहत ही अच्छी नहीं है तो आपके पास कितने भी पैसे क्यों न हों, आप उनका क्या ही करेंगे?  इसलिए सेहत का अच्छा होना बहुत जरूरी है। खुद को स्वस्थ रखने के लिए लोग योग, ध्यान, प्राणायाम आदि करते हैं। ऐसे बहुत से लोग होते हैं जिन्हें योगासन करना नहीं आता। 

यह लोग योगा सेंटर ज्वाइन करते हैं। अगर आपको योग करना आता है या आपने योग में कोई सर्टिफिकेट कोर्स किया है तो आप एक योगा ट्रेनर के रूप में काम कर सकते हैं। आप चाहे तो अपना योगा सेंटर भी खोल सकते हैं। योगा सेंटर खोलने के लिए आपको ऐसी जगह की आवश्यकता होगी, जहां प्राकृतिक वायु आती हो। 

इसके लिए आप अपने घर की छत का प्रयोग कर सकते हैं अगर आपके पास इतनी बड़ी छत नहीं है कि आप वहां योगा सेंटर खोल सकें तो आप पड़ोस के किसी पार्क में भी लोगों को योग सिखा सकते हैं। अगर कमाई की बात करें तो इस काम में कमाई अच्छी होती है। आपकी कमाई इस बात पर निर्भर करती है कि आपके पास कितने लोग योग सीखने आते हैं? धीरे-धीरे जब आपके पास सीखने आने वाले लोगों की संख्या बढ़ती जाएगी, वैसे ही आप की कमाई भी बढ़ती जाएगी।

11. आइसक्रीम पार्लर -

Icecream filled in cups with cones around it.

आइसक्रीम खाना तो सभी को पसंद होता है। बच्चे-बूढ़े सभी को आइसक्रीम पसंद होती है। गर्मी के मौसम में आइसक्रीम की मांग बढ़ जाती है। लोग रोज ही आइसक्रीम खाते हैं। अगर आप अपना बिजनेस शुरू करने का सोच रहे हैं तो आप आइसक्रीम पार्लर खोल सकते हैं। 

आइसक्रीम पार्लर खोलने के लिए आपको एक दुकान किराए पर लेनी होगी। ध्यान रहे कि आपकी दुकान ऐसी जगह पर हो, जहां लोग आते-जाते हों। इसके अलावा आपको किसी अच्छे से आइसक्रीम के ब्रांड की फ्रेंचाइजी लेनी होगी। फ्रेंचाइजी लेते वक्त यह ध्यान रखें कि वह ब्रांड लोगों के बीच फेमस हो। 

उस ब्रांड की आइसक्रीम को ज्यादा लोग पसंद करते हों। अगर निवेश की बात करें तो फ्रेंचाइजी लेने में जितने रुपए खत्म होंगे, वही आपका कुल निवेश होगा। इसके अलावा दुकान का किराया और फर्नीचर बनाने में कुछ खर्चा आएगा। इस बिजनेस में रिस्क बहुत कम है। आइसक्रीम तो लोग पसंद ही करते हैं। एक बार जब आप की दुकान में बिक्री होने लगेगी तो आपकी कमाई भी अच्छी होगी।

12. ब्यूटी पार्लर -

A women taking treatment on her hair.

ब्यूटी पार्लर एक अच्छा बिज़नेस आईडिया है। आजकल गांव-शहर हर जगह ब्यूटी पार्लर का बिजनेस अच्छा चलता है। सुंदर दिखना सभी को पसंद होता है। चाहे शादी में जाना हो या ऐसे ही किसी छोटे फंक्शन में जाना हो, अधिकतर लोग ब्यूटी पार्लर से तैयार होकर जाते हैं। 

ऐसे में यह बिजनेस एक बहुत अच्छा बिजनेस है। ब्यूटी पार्लर का काम आप अपने घर पर शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने घर में एक खाली कमरा चाहिए होगा, जहां आप अपने ब्यूटी पार्लर का सेटअप कर सकें। लागत की बात करें तो ब्यूटी पार्लर शुरू करने के लिए आपको कम से कम चालीस से पचास हज़ार रुपए खर्च करने होंगे। 

 Fynd platform banner for free demo

एक बात ध्यान रखें कि आप जिन भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें, वे अच्छे प्रोडक्ट्स होने चाहिए। मेकअप के लिए कभी भी सस्ते प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें क्योंकि अगर आपके द्वारा किए गए मेकअप की वजह से किसी की स्किन को नुकसान पहुंचा तो वह दोबारा आपके पार्लर में नहीं आएगा। 

एक बार जब आपके कस्टमर बढ़ने लगेंगे तो आप की अच्छी कमाई होगी। अगर आपको ब्यूटी पार्लर का काम नहीं आता है तो आप तीन-चार महीने में ब्यूटी पार्लर का कोर्स कर सकते हैं। उसके बाद आप अपना ब्यूटी पार्लर खोल सकते हैं।

13. हैंडक्राफ्ट सेलर -

Hand crafted plates are hanged for sale.

आज के समय में जहाँ हर सामान मशीन से बनाया जा रहा है। वहीं आज भी हाथ से बने सामान को लोग पसंद करते हैं। हाथ से बने सामान में हमारी मिट्टी की खुशबू होती है, हमारी संस्कृति की झलक होती है। हाथ से बने सामान का बाज़ार दिनोंदिन उन्नति करता जा रहा है। 

अगर आप बिजनेस करने का सोच रहे हैं तो आप हैंडक्राफ्ट सेलर बन सकते हैं। हैंडक्राफ्ट सामान बेचने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको उन लोगों से सम्पर्क करना होगा जो अपने हाथ से सामान बनाते हैं। आप उन लोगों से सामान खरीद कर के उस सामान को होलसेल या रिटेल कर सकते हैं। या फिर Fynd Platform के साथ जुड़कर आप अपना एक eCommerce वेबसाइट बना सकते हैं और अपने हैंडक्राफ्टेड प्रोडक्ट्स को देश भर में बेच सकते हैं। 

इस बिजनेस को शुरू करने में ज्यादा लागत नहीं आती। आपको एक दुकान किराए पर लेनी होगी, जहाँ आप हैंडक्राफ्ट का सामान बेचेंगे। इस बिजनेस में रिस्क बहुत कम है। अगर कमाई की बात करें तो इस बिजनेस में अच्छी कमाई होती है। हाथ से बने सामानों की मांग देश-विदेश हर जगह है। ऐसे में कमाई के लिहाज से यह एक अच्छा व्यवसाय है।

14. केटरिंग का काम -

Food is served in buffet server bowls.

केटरिंग का बिजनेस भी आज के समय में एक अच्छा बिजनेस आईडिया है। आजकल छोटी से छोटी पार्टी में भी लोग खाने की व्यवस्था का काम कैटरिंग वालों को ही देते हैं। आप अगर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप केटरिंग का काम शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास पैसे होने चाहिए। 

इस बिजनेस को शुरू करने में लगभग एक से दो लाख रुपये की लागत आती है। केटरिंग का काम एक टीम वर्क है। यह काम आप अकेले नहीं कर सकते। आपको एक टीम चाहिए होगी। खाना बनाने के लिए आपको अच्छे बावर्ची चाहिए। खाने को सर्व करने के लिए आपको वेटर्स चाहिए।

इसके अलावा अन्य छोटे-मोटे कामों के लिए भी लोग चाहिए। आपको खाना बनाने के लिए बड़े-बड़े बर्तन खरीदने होंगे। खाने को सर्व करने के लिए कटोरी, प्लेट आदि खरीदनी होंगी। एक तरीके से देखा जाए तो इस बिजनेस में वन टाइम इन्वेस्टमेंट होता है।

15. कोचिंग क्लास -

Two teacher teaching students with the help of a posters.

अगर आप के अंदर काबिलियत है तो आप आराम से पैसे कमा सकते हैं। अगर आप अपना कोई बिजनेस शुरू करने का सोच रहे हैं तो आप कोचिंग क्लास खोल सकते हैं। यदि आप एकेडेमिक्स से जुड़े विषयों की अच्छी जानकारी रखते हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा बिजनेस आइडिया है। 

ज़रूरी नहीं है कि आपको सारे विषयों का अच्छा ज्ञान हो। आपको जिन विषयों का अच्छा ज्ञान है, आप बस वही विषय पढ़ाएं। आप चाहें तो अन्य विषय पढ़ाने के लिए दूसरे टीचर्स रख सकती हैं। आपको इन टीचर्स को सैलरी देनी होगी। अगर लागत की बात करें तो इस काम को शुरू करने में लगने वाला पैसा इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितना बड़ा कोचिंग सेंटर खोलना चाहते हैं।  अगर आप बस 8-10 बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं तो लागत न के बराबर है। अगर आप सौ- दो सौ बच्चों को पढ़ाने का सोच रहे हैं तो आपको जगह भी बड़ी चाहिए होगी और आपको फर्नीचर भी खरीदना पड़ेगा। 

16. कॉस्मेटिक की शॉप -

Stationery items are placed on the colourful chart paper.

आज के समय कॉस्मेटिक का व्यवसाय बहुत चल रहा है। आये दिन कॉस्मेटिक से जुड़े नए ब्रांड लांच होते रहते हैं। कॉस्मेटिक की बाज़ार में बढ़ती माँग को देखकर आप यह अंदाजा लगा ही सकते हैं कि कॉस्मेटिक का सामान खरीदने वाले ग्राहकों की संख्या दुनिया में अच्छी-खासी है। 

कॉस्मेटिक की शॉप खोलना आपके लिए एक अच्छा बिजनेस आईडिया है। चाहे गाँव हो या शहर कॉस्मेटिक का सामान खरीदने वालों की संख्या हर जगह बहुत ज्यादा है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक दुकान चाहिए। कोशिश करें कि आपकी दुकान मार्किट में हो। 

अगर आप मार्केट में दुकान नहीं खोल सकते, तो आप अपने घर पर भी कॉस्मेटिक की शॉप खोल सकते हैं। घर पर शॉप खोलने का बस यह नुकसान है कि आपके ग्राहकों की संख्या सीमित होगी, जबकि मार्केट में दुकान खोलने पर नए ग्राहक भी आपसे जुड़ेंगे। इस बिजनेस में कमाई अच्छी होती है। जितना ज्यादा आपकी दुकान का सामान बिकेगा, आपकी कमाई भी उतनी ज्यादा होगी।

17. कंसल्टेंसी -

Two mens working on the laptop.

आजकल कंसल्टेंसी का व्यवसाय भी बहुत अच्छा चल रहा है। छोटे-बड़े हर शहर में कंसल्टेंसी की न जाने कितनी फर्म खुल चुकी हैं। अगर आपको किसी क्षेत्र विशेष की अच्छी जानकारी है, तो आप उस क्षेत्र के बारे में लोगों को सलाह देकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। 

लॉ, हेल्थ, फाइनेंस, मार्केटिंग आदि किसी क्षेत्र के बारे में अगर आपको अच्छा ज्ञान है, तो आप अपनी कंसल्टेंसी फर्म खोल सकते हैं। यह एक अच्छा बिजनेस आईडिया है। अगर आपके पास दिन का एक कस्टमर भी आया तब भी आपके दिन के हज़ारों रुपये बन जाएंगे। 

इस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट ज़ीरो है और कमाई बहुत अच्छी। इस बिजनेस में बाकी व्यवसायों  की भाँति आपको अपने पैसे नहीं लगाने होते। आप बिना किसी इन्वेस्टमेंट के महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं। आप अपने घर पर ही अपना ऑफिस खोल सकते हैं, जहाँ आकर लोग आपसे सलाह ले सकें। आप लोगों को फोन पर या ऑनलाइन सलाह भी दे सकते हैं।

18. ट्रैवेल एजेंसी -

A women wearing blue jeans is walking with trolley.

घूमना-फिरना सभी को पसंद होता है। किस ने क्या खूब कहा है - सैर कर दुनिया की गाफिल, ज़िन्दगानी फिर कहाँ?/ ज़िन्दगानी गर रही तो ये नौजवानी फिर कहाँ। लोग नई-नई जगहों पर घूमने जाते हैं। लोगों के घूमने-फिरने में एक ट्रैवेल एजेंसी की महत्त्वपूर्ण भूमिका है। 

जब लोग किसी अंजान जगह पर जाते हैं तो वहाँ जाने से पहले उनके मन में तमाम तरह के संशय रहते हैं, जैसे कि जाएंगे कैसे, रहेंगे कहाँ आदि। ट्रैवेल एजेंसी लोगों के जाने का और रहने का सारा इंतजाम करती है। आप ट्रैवेल एजेंसी  खोल कर अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

ट्रैवेल एजेंसी खोलने के लिए आपको टूरिज्म की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। इस काम शुरू करने के लिए आपको अपने पैसे लगाने पड़ते हैं। यह आप पर निर्भर करता है कि आप बड़ी ट्रैवेल एजेंसी खोलना चाहते हैं या छोटी।  अगर कमाई की बात करें तो इस व्यवसाय में आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इस व्यवसाय में थोड़ा रिस्क रहता है। बाढ़ आदि प्राकृतिक आपदा आने पर, महामारी फैलने पर आपका व्यवसाय बन्द हो जाता है।

19. वेडिंग प्लानर -

Tables and chairs are decorated for an event.

शादी लोगों के जीवन का एक महत्त्वपूर्ण पल होता है। सभी लोग अपने जीवन के इस पल को यादगार बनाना चाहते हैं। आजकल लोग अपनी शादी को खास बनाने के लिए शादी की प्लानिंग वेडिंग प्लानर से करवाते हैं। वेडिंग प्लानर का काम शादी की योजना तैयार करना होता है।

कौन सी रस्म किस तरीके से होगी, फूल किस रंग के लगेंगे, दुल्हन की एंट्री कैसे होगी आदि कार्यों की योजना वेडिंग प्लानर बनाता है। आप सभी ने अनुष्का शर्मा और रणवीर सिंह अभिनीत फिल्म बैंड बाजा बारात देखी होगी। उसमें अनुष्का शर्मा और रणवीर सिंह वेडिंग प्लानर का बिजनेस करते हैं। 

अगर लागत की बात करें तो इस बिजनेस को शुरू करने के लिए पैसों की तो आवश्यकता है ही साथ ही आपका क्रिएटिव होना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। अगर आप क्रिएटिव नहीं हैं तो यह बिजनेस आपके लिए नहीं है। अगर कमाई की बात करें तो इस बिजनेस में अच्छी कमाई होती है। एक-एक शादी से लोग लाखों रुपए कमाते हैं।

20. स्टेशनरी शॉप -

Stationery items are placed on colourful chart papers.

अगर आप छोटा बिजनेस करना चाहते हैं तो आप स्टेशनरी की दुकान खोल सकते हैं। स्टेशनरी की दुकान खोलने के लिए आपको एक छोटे कमरे की आवश्यकता होगी। जहां आप अपनी दुकान खोल सकें। कोशिश करें कि आप की दुकान स्कूल, कॉलेज, कोचिंग आदि के पड़ोस में होनी चाहिए। 

स्टेशनरी के सामान की जरूरत पढ़ने वाले बच्चों को ज्यादा होती है। अगर लागत की बात करें तो इस बिजनेस को कम लागत में शुरू किया जा सकता है। आप अपनी दुकान में कॉपी-किताब, पेंसिल, पेन चार्ट पेपर आदि सामान रखें। इसके अलावा न्यूज़पेपर और मैगजीन भी रख सकते हैं। 

कमाई के लिहाज से यह एक अच्छा बिजनेस आइडिया है। एक बार जब आपकी दुकान चलने लगेगी तो आपकी कमाई अच्छी होगी। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए आप नए तरह के ज्योमेट्री बॉक्स, डिज़ाइन वाले पेन आदि अपनी दुकान पर रख सकते हैं, इससे आपके कस्टमर्स बढ़ेंगे। आप स्कूलों से सम्पर्क कर के स्कूल में चलने वाली पाठ्यपुस्तकें भी रख सकते हैं। इससे स्कूलों का सत्र शुरू होने के वक्त आपकी कमाई बहुत अच्छी होगी।

21. टॉवर लगवाना -

Electricity passing towers and cables.

दोस्तों! आजकल पैसा कमाने के बहुत से तरीके हैं। इसके लिए यह जरूरी है कि आप को उन तरीकों के बारे में पता होना चाहिए। ऐसा ही घर बैठे पैसे कमाने का एक तरीका हम आपको बताएंगे। आप अपनी जगह पर टावर लगवा कर पैसे कमा सकते हैं। इस काम में आपको अपने पास से एक भी पैसा खत्म नहीं करना होगा। 

अगर आपके पास दो हज़ार स्क्वायर फीट खाली जमीन है। तो आप वहां पर किसी भी कंपनी का टावर लगा कर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। टावर लगवाने के लिए आपको  कंपनी से संपर्क करना होगा। आपको बता दें कि कंपनियां आप की जगह पर टावर लगाने के लिए आपसे एक भी पैसा नहीं लेती हैं। 

टावर लगाने में जितना भी खर्चा आता है, वह कंपनी खुद वहन करती है। एक बार टावर लग जाने के बाद अगर टावर में कोई तकनीकी खराबी आती है, तो उसको ठीक कराने की जिम्मेदारी भी कंपनी की ही होती है। अपनी जगह पर टावर लगवा कर आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। अपनी जगह पर टावर लगवाने के लिए कंपनी आपको आपकी जगह के लिए किराया देगी। यह किराया महीने के पाँच सौ रुपए से लगाकर पच्चीस हजार रुपए तक होता है।

22. मोबाईल एक्सेसरीज -

mobile assecories are displayed on screen.

ोस्तों ! अगर आप कोई छोटा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आप मोबाइल एक्सेसरीज की शॉप खोल सकते हैं। अपनी दुकान पर मोबाइल से जुड़ा सामान बेचकर आप महीने के अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक छोटी दुकान चाहिए, जहां आप अपना व्यवसाय शुरू कर सकें। 

अगर लागत की बात करें तो मोबाइल एक्सेसरीज की की शॉप खोलने के लिए कम से कम बीस से तीस हजार रुपये की लागत आती है। अगर आपके पास ज्यादा पैसा है तो आप बड़ी दुकान भी खोल सकते हैं। आप अपनी दुकान पर ईयर फोन, मोबाइल, चार्जर, वायरलेस इयरफोन, बैटरी, मेमोरी कार्ड आदि चीजें रख सकते हैं। 

इसके अलावा आप चाहे तो अपनी दुकान में मोबाइल फोन भी बेचने के लिए रख सकते हैं। अगर आपके पास ज्यादा पैसा नहीं है तो फिर आप वही सामान रखिए जितना आपका बजट इजाजत दे। बाद में जब बिक्री ज्यादा होने लगे और अच्छा खासा मुनाफा होने लगे, तब आप दुकान का सामान बढ़ाते जाइये। कमाई के लिहाज से देखें तो यह एक अच्छा बिजनेस आइडिया है क्योंकि आजकल फोन तो हर किसी के पास होता है और फोन से जुड़े सामानों की भी जरूरत सभी को होती है।

23. सोडा शॉप -

A bottle of soda is placed with lemons in the background.

दोस्तों ! आपने आते-जाते सड़कों के किनारे सोडा ड्रिंक बेचने वाली दुकानें तो काफी देखी होंगी। अगर आपने ध्यान दिया हो तो गर्मियों के मौसम में यह दुकानें ज्यादा दिखती हैं। हम आपको जो बिजनेस आइडिया बताने जा रहे हैं वह इसी सोडा शॉप के बारे में है। सोडा शॉप कम लागत में अच्छा बिजनेस आइडिया है।

इस बिजनेस में रिस्क न के बराबर होता है। अगर लागत की बात करें तो इस बिजनेस शुरू करने के लिए कम से कम बीस से तीस हजार रुपए की लागत आती है। अगर आपका बिजनेस चल गया तो आप महीने के हजारों रुपए आसानी से कमा सकते हैं। इस बिजनेस को आप चाहे तो रोड किनारे स्टाल लगाकर भी शुरू कर सकते हैं। 

अगर आपके पास दुकान है तो आप अपनी दुकान में भी यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। एक बात ध्यान रखें कि आपकी स्टॉल या शॉप ऐसी जगह पर होनी चाहिए, जहां लोग जाते हों। आप मार्केट में कहीं पर भी अपनी शॉप खोल सकते हैं। लेकिन अगर आप अपनी शॉप बस अड्डा, रेलवे स्टेशन, स्कूल, कॉलेज के बगल में खोलते हैं तो आपकी कमाई ज्यादा होगी।

24. फूल-माला की दुकान -

Different coloured flowers are placed in a bucket.

अब भाई प्यार का इजहार करना हो, भगवान की पूजा करनी हो, कोई शुभ कार्य हो, सजावट करनी हो, फूलों की जरूरत तो हमेशा ही पड़ती है। अगर आप कोई बिजनेस शुरू करने का सोच रहे हैं तो आप फूल माला की दुकान खोल सकते हैं। यह बिजनेस सदाबहार बिजनेस है। 

फूलों की जरूरत साल के 12 महीने होती है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आपको फूलों के बारे में अच्छी जानकारी हो। अगर लागत की बात करें तो इस बिजनेस में दस हज़ार से बीस हज़ार रुपए की लागत आती है। आप अपनी दुकान किसी मंदिर के बाहर, मॉल के बाहर, डेकोरेशन का सामान बेचने वाली दुकानों के पास में खोल  सकते हैं। 

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको मालियों और फूलों के सप्लायर से संपर्क करना होगा। यहां से आप फूलों को थोक भाव में खरीद सकते हैं। अगर कमाई की बात करें तो इस बिजनेस में अच्छी कमाई होती है। इस बिजनेस में थोड़ा रिस्क भी रहता है। रिस्क यह रहता है कि कभी कभार बिक्री न होने पर फूल खराब हो जाते हैं और फिर वह किसी भी काम नहीं आते, इसलिए इस बिजनेस को अच्छा चलाने के लिए सूझबूझ की आवश्यकता है।

25. ऑटो चलाना -

A man is waiting for passengers in the rickshaw

दोस्तों! अगर आपके पास पैसे कम है और आप अपना कोई कार्य शुरू करना चाहते हैं तो आप ऑटो चलाने का कार्य शुरू कर सकते हैं।  इसके लिए आपको एक ऑटो खरीदना होगा। अगर आपके पास ऑटो खरीदने के लिए पैसे नहीं हैं, तो आप ऑटो किराए पर लेकर भी यह कार्य शुरू कर सकते हैं। 

किराए पर ऑटो लेने पर आपको ऑटो मालिक को उसका किराया चुकाना होगा। इसके बाद जो इनकम बचेगी वह आपकी होगी। ऑटो चलाने का काम एक अच्छा काम है। इसमें आपको कभी भी खाली हाथ नहीं बैठना पड़ता। सड़क पर लोग आते-जाते रहते  हैं और आपको सवारियाँ मिलेंगी। 

अगर आप प्रति सवारी बीस रुपए भी लेंगे, तब भी आप दिन के हजार से दो हज़ार रुपए आसानी से कमा सकते हैं। धीरे-धीरे जब आपकी अच्छी कमाई होने लगे। तब आप सेविंग्स करके अपना ऑटो भी खरीद सकते हैं । अपना ऑटो खरीदने का फायदा यह होता है कि आपको ऑटो का किराया नहीं देना होता और वह पैसा आपका बच जाता है।

26. सब्जी बेचना -

People buying and selling in th marlet.

आप कोई भी बिजनेस करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं। अगर आपके पास बिजनेस में इन्वेस्ट करने के लिए ज्यादा पैसा नहीं है तो आप कम लागत वाला बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। ऐसा ही एक बिजनेस है सब्जी बेचने का बिजनेस। सब्जियों की दुकान खोलने के लिए लागत बहुत कम आती है। 

आप चाहे तो एक किराए की दुकान लेकर सब्जी बेचने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। अगर आप दुकान न लें तो आप ठेले पर सब्जी रखकर गली-गली जाकर भी सब्जी बेच सकते हैं। यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस तरह से यह कार्य करना चाहते हैं? 

अगर कमाई की बात करें तो इस बिजनेस में अच्छी कमाई होती है। सब्जी बेचने के बिजनेस में थोड़ा रिस्क रहता है। रिस्क यह होता है कि कभी-कभार सब्जियां खराब हो जाती हैं, जिससे आपको नुकसान होता है। आप हमेशा यह कोशिश करें कि पुरानी सब्जियों को पहले बेचें। अगर कोई सब्जी खराब होने लगे तो आप उसका दाम कम करके उसे बेच सकते हैं। थोड़ी सी सूझबूझ के साथ काम करने पर आपका बिजनेस अच्छा चलेगा।

27. मेडिकल स्टोर -

A girl looking at some medicines in the store.

आज के वक्त में ज्यादातर लोग रोज दवा खाते हैं। किसी को हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम है, तो किसी को डायबिटीज की। ऐसे में यदि आप मेडिकल स्टोर की दुकान खोलें, तो यह आपके लिए अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है। मेडिकल स्टोर की दुकान खोलने में लागत कम से कम एक लाख रुपए तक आती है। 

अपनी दुकान खोलते वक्त यह ध्यान रखें कि आपकी दुकान किसी अस्पताल के पास में होनी चाहिए। अस्पताल के पास में होने पर आपके पास ग्राहक ज्यादा संख्या में आएंगे। अगर कमाई की बात करें तो इस बिज़नेस में कमाई बहुत अच्छी होती है। 

शायद आपको पता हो कि अधिकतर दवाइयों पर जो एमआरपी लिखी होती है, उन दवाइयों के असल कीमत उस एमआरपी से काफी कम होती है। ऐसे में इस बिजनेस में आपको पैसे कम लगाने होते हैं और आपका फायदा ज्यादा होता है। इस बिजनेस में रिस्क न के बराबर है। मेडिकल स्टोर खोलने के लिए आपको लाइसेंस लेना होगा। साथ ही आप अपने मेडिकल स्टोर पर किसी फार्मासिस्ट को भी रख सकते हैं।

28. गाड़ी पोछना -

A man washing his white car.

अगर आपके पास बिजनेस शुरू करने के लिए पैसे नहीं है तो घबराने की कोई बात नहीं है। ऐसे बहुत से बिजनेस आइडिया हैं, जिनमें निवेश जीरो होता है। आप गाड़ी पोछने का काम शुरू कर सकते हैं। लोगों के पास अपनी गाड़ी साफ करने का वक्त नहीं होता है। 

ऐसे में अगर आप उनकी गाड़ी साफ कर देंगे तो आप की कमाई हो जाएगी और उनके वक्त की बचत होगी। बड़े शहरों में यह काम काफी ज्यादा फेमस है। इसमें आपको अपनी जेब से एक भी पैसा खर्च नहीं करना होता है। इस काम में आपको अपना पूरा दिन भी नहीं देना होता। 

आपको बस सुबह-सुबह जाकर लोगों की गाड़ियां पोछनी होती हैं और उसके बाद आप अपने घर आ जाते हैं। आप चाहे तो उसके बाद पूरे दिन कोई दूसरा काम कर सकते हैं। इस काम को शुरू करने के लिए आपको उन लोगों से संपर्क करना होगा जिनके पास गाड़ियां हैं। सुबह-सुबह सात-आठ बजे की तरफ जा कर, आप उनकी गाड़ियों को साफ करके एक अच्छी कमाई कर सकते हैं।

29. किराना स्टोर -

A women walking with trolley in the shopping mall.

अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप किराना स्टोर की दुकान खोल सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है जो हमेशा चलता है क्योंकि चाहे कुछ भी हो जाए लोग खाना खाना तो नहीं बंद कर सकते। कोरोना के समय में जब सारे व्यवसाय बंद हो गए थे तब भी किराना की दुकानें खुलती थीं। 

किराना की दुकान खोलने के लिए आपके पास पचास हज़ार से एक लाख तक रुपए होने चाहिए। यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक मध्यम आकार की खाली दुकान चाहिए। कोशिश करें यह दुकान ऐसी जगह पर हो, जहां पर लोग रहते हों। 

आपको दुकान के लिए थोड़ा फर्नीचर भी बनवाना होगा, जैसे - रैक, काउंटर, कुर्सी आदि। अगर कमाई की बात करें तो किराना  की दुकान में आप रोज के हजारों रुपए कमा सकते हैं। इस बिजनेस में रिस्क न के बराबर है। बस चूहों द्वारा सामान को खराब किए जाने का खतरा रहता है। आप इस बात का ध्यान रखें कि आपकी दुकान में चूहे न आने पाएं। किराना की दुकान एक अच्छा बिजनेस आइडिया है

30. फॉर्म भरने का काम -

A boy doing something in laptop drinking coffee.

दोस्तों अगर आपको इंटरनेट चलाना आता है और आप लैपटॉप पर काम करने में सक्षम हैं तो आप इसके जरिए पैसे भी कमा सकते हैं। आप ऑनलाइन फॉर्म भरने का काम शुरू कर सकते हैं। आजकल सभी प्रकार के फॉर्म ऑनलाइन ही आते हैं। 

ऐसे बहुत से लोग हैं जिनको ऑनलाइन फॉर्म भरना नहीं आता। ऐसे में आप उनका यह काम करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इस काम को शुरू करने के लिए आपके पास एक लैपटॉप होना चाहिए और साथ ही एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए। आप चाहे तो यह काम अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। 

आप इसके लिए एक दुकान भी खोल सकते हैं। दुकान खोलने से फायदा ज्यादा होता है क्योंकि वहां पर आसानी से लोग आप तक पहुंच सकते हैं। आप उनके फॉर्म भर कर पैसे कमा सकते हैं।  अगर कमाई की बात करें तो इस बिजनेस में कमाई अच्छी होती है। आपको एक फॉर्म भरने के दो सौ से तीन सौ रुपए तक मिल जाते हैं। अगर आपने दिन के दस फॉर्म भी भरे तो आपके दो हज़ार से तीन हज़ार रुपए दिन के बन जाएंगे। इस बिजनेस में रिस्क न के बराबर है।

निष्कर्ष -

भारत में ऐसी बहुत सी कंपनियां है जो लॉकडाउन के टाइम में स्टार्टअप के तौर पर शुरू हुई थी और आज एक यूनिकॉर्न कंपनी में बदल चुकी है। जिनका सालाना टर्नओवर अरबों रुपए में और यह सब एक बेहतरीन बिजनेस आइडियाज , मार्केट रिसर्च , कड़ी मेहनत और लगन की वजह से संभव हो पाया है।

 क्योंकि बिजनेस कोई भी हो बड़ा या छोटा जोखिम तो सभी में उठाने पड़ते हैं। इसलिए दोस्तों हमने आज के इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे बेहतरीन स्मॉल बिजनेस आइडियाज के बारे में बताया है जिसे शुरू करके आप अच्छा खासा इनकम प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीद आपको हमारा आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा ऐसे ही ज्ञानवर्धक आर्टिकल को पढ़ने हेतु जुड़े रहिए हमारे साथ।

FAQ

सबसे अच्छा छोटा बिजनेस कौन सा है?

ब्रेड बनाना लिफाफे बनाना चौक बनाना कैंटीन और जनरल मर्चेंट का शॉप आदि छोटे बिजनेस के अंतर्गत आता है और इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसको घर से शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपको कहीं बाहर नहीं जाना पड़ता है।

साइड बिजनेस करने के क्या क्या उपाय है?

आज के समय में हर कोई चाहता है कि वह मूल काम के अलावा एक साइड बिजनेस भी शुरू करें। ताकि वह भविष्य के लिए अच्छी सेविंग कर सकें अगर आप डिसाइड करना चाहते हैं तो आप अपनी जमीन को किराए पर दे सकते हैं म्युचुअल फंड में पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं। इन सबके अलावा आप पार्ट टाइम में योगा , म्यूजिक , कम्प्यूटर और ट्यूशन क्लासेस देना और युट्युब विडियोज आदि बनाकर अच्छा खासा साइड इनकम प्राप्त कर सकते हैं।

2023 मैं कौन सा बिजनेस करना चाहिए?

arrow down

जैसा कि आप देख रहे हैं आज का युग एक आधुनिक युग है। जहां पर हर काम कंप्यूटर आधारित या फिर यूं कहें कि हर एक चीज़ का डिजिटलाइजेशन हो चुका है। इस लिहाज़ से आप साल 2023 में डिजिटल मार्केटिंग , वर्चुअल असिस्टेंट , वेब डिजाइनिंग , ब्लॉगिंग , ऑनलाइन कोचिंग और ई-कॉमर्स का बिजनेस कर सकते हैं।

सबसे बेहतरीन स्मॉल बिजनेस आइडिया कौन सा है?

दोस्तों ऊपर दिए गए सभी आइडिया स्मॉल बिजनेस आइडियाज के अंतर्गत आते हैं। आप इनमें से किसी भी एक का चयन कर सकते हैं मगर हां इस बात का विशेष ध्यान रखें कि बहुत सोच समझ कर और मार्केट के बारे में जानकारी अपना पैसा निवेश करें।

share
Share this Article
Get DemoStart for Free