Do you want to create your own online store?
Get Started
YesNo
Do you want to create your own online store?
Book a Demo
Get Your Demo Today

I’m Ready to Grow my Business. Schedule My live demo.

Thank you! Your submission has been received!
Oops! Something went wrong while submitting the form.
Home>Blogs>Business Ideas >Business Plans 2023

35 बेस्ट होलसेल बिजनेस प्लान (बना देगा आप को माला माल)

35 बेस्ट होलसेल बिजनेस प्लान (बना देगा आप को माला माल)

हमेशा हम लोगों ने देखा होगा कि कहीं ना कहीं होलसेल बिजनेस की दुकान जरूर होती है। और इस बात में कोई दो राय नहीं है कि कोई भी होलसेल बिजनेस या बड़ा व्यापार करने के लिए पैसों की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। 

जो लोग पैसे से काफी मजबूत होते हैं वही होलसेल का बिजनेस कर पाते हैं। लेकिन कई बार कुछ लोग पैसे नहीं होने पर भी होलसेल का बिजनेस करने के लिए प्रयास करते हैं जैसी जैसी छोटे-मोटे दुकानदार या रिटेल से आर्डर मिलता है वैसे वैसे होलसेलर उनके यहां सामान पहुंचाते हैं। 

जो सामान हम दुकानदार से एक-दो करके लाते हैं वही दुकानदार होलसेलर से थोक में खरीद कर लाता है और होलसेलिंग कर सकता है‌।  शुरुआत में तो पेमेंट बराबर देनी पड़ती है लेकिन जैसे ही आप अपना भरोसा बना लेंगे वैसे ही वह पेमेंट के लिए भी कुछ दिन रुक सकते हैं। 

Fynd platform banner for free demo

आज के इस आर्टिकल में हम आपको होलसेल बिजनेस प्लान से संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करने वाले हैं जैसे कि होलसेल बिजनेस प्लान क्या होता है, होलसेल बिजनेस प्लान के क्या क्या फायदे हैं ,  होलसेल बिजनेस क्यों करना चाहिए और आपके द्वारा भविष्य में किन-किन चीजों का होलसेल बिजनेस किया जा सकता है। 

यदि आप भी कोई बिजनेस करना चाहते हैं और वह भी होलसेल का तो आप इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। तो चलिए शुरू करते हैं। -

होलसेल बिजनेस क्या होता है?

होलसेल बिजनेस वह बिजनेस है जिसमें कोई भी व्यापारी निर्माता या उत्पादक कंपनी से भारी मात्रा में माल की खरीदारी करता है और अपने ग्राहकों को फुटकर मात्रा में बेचता है। इसे थोक व्यापार भी कहा जाता है कोई भी व्यापारी थोक व्यापार तभी करता है जब उसकी आर्थिक स्थिति थोड़ी ठीक हो और वह हमेशा अधिक मात्रा में माल की खरीदारी कर सके।

होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें?

होलसेल बिजनेस देखने में जितना आसान लगता है वास्तव में इतना आसान होता नहीं है। हमे लगता है कि हम बहुत आसानी से होलसेल का बिजनेस कर सकते हैं लेकिन जितनी आसानी से हमें ही समझ आता है। इसको करना उतना ही टेढ़ी खीर है क्योंकि इसमें सबसे बड़ी चीज जो लगती है वह है पूंजी जो अधिक मात्रा में निवेश की जाती है। \

अगर आप भी होलसेल बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं कि इस को शुरू करने से पहले हमें किन बातों की तरफ ध्यान देना चाहिए -

1 - हमेशा सही सामान का चुनाव करें

 किसी भी सामान के बारे में चुनाव करने से पहले बार-बार यह सोचने की आवश्यकता है कि आप जिस एरिया में अपने बिजनेस को शुरू कर रहे हैं।  वहां किस सामान की मांग सबसे ज्यादा है जिसे बहुत आसानी से आप अपने ग्राहकों को बेच पाएंगे। यदि आप गलती से ऐसा सामान ले बैठे जो आपके एरिया में मांग ही नहीं है तो वह सामान आपका दुकान में रह जाएगा और इसलिए हमेशा सही सामान का चुनाव करें।

2 - जरूरी कागज और रजिस्ट्रेशन करवाना ना भूलें

कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले उसकी सभी कागजी कारवाई तो करवा ही लेनी चाहिए‌। इसके साथ ही उसका रजिस्ट्रेशन करवाना भी बिल्कुल भी नहीं भूलना चाहिए। पर अपने बिजनेस को रजिस्टर्ड करवाते समय ऐसे बैंक अकाउंट का प्रयोग करें जो कि आसानी से काम कर सके क्योंकि बिजनेस के चलते कई बार आपको ट्रांजैक्शन करने की और लोन लेने की जरूरत भी पड़ेगी।

तो अच्छा होगा कि आपके बिजनेस या दुकान से संबंधित आपका एक चालू खाता हो इसके साथ ही जो दुकान है उसके नाम से आपका पेपर और जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी जरूरी है और थोक व्यापार होने के कारण टैक्स का भी रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होता है और इसके साथ-साथ नगरपालिका में अपने व्यवसाय का भी रजिस्ट्रेशन जरूर कराएं।

3 - उत्पादक करता या सही डिस्ट्रीब्यूटर का चुनाव भी जरूरी है

सामान कोई भी हो मगर उसे बनाने वाली कंपनी अनेक होती है। मार्केट में बहुत सारी कंपनियां एक ही प्रोडक्ट को बनाती और बेचती है लेकिन एक ही समय पर उस प्रोडक्ट का दाम और स्वाद हर कंपनी के अनुसार अलग-अलग होता है।

 और इसके साथ यह भी जरूरी नहीं है कि हर कंपनी का प्रोडक्ट बराबर मात्रा में उतना ही बिके इसलिए कोई भी होलसेल बिजनेस शुरू करने से पहले इस बात का जरूर ध्यान रखें कि उसके एरिया में किस कंपनी का प्रोडक्ट सबसे ज्यादा बिकता है एक बार यह रिसर्च जरूर करें कि लोग किस कंपनी के सामान को ज्यादा पसंद करते हैं उसके बाद ही उस कंपनी के सामान में हाथ लगाए।

4 - कोई भी दुकान या बिजनेस करने के लिए हमेशा एक बड़ी और खुली जगह का प्रबंध करना चाहिए -

जैसा कि होलसेल बिजनेस के बारे में हम सभी जानते हैं कि उसका एक अलग से कारखाना होता है। उसने जो भी माल की खरीदारी होती है वह काफी अधिक मात्रा में होती है। इसलिए हमेशा एक ऐसी जगह का चुनाव करना चाहिए‌ जो बिल्कुल खुली हो और वहां काफी बड़ी मात्रा में कारखाने का निर्माण हो सके और उस निर्माण में वह सभी अनुकूलित चीजें भी लगी हो जिससे उसके सामान में किसी प्रकार का नुकसान ना हो सके यानी हम यह कह सकते हैं कि एक प्रकार का वेयरहाउस वह अच्छी तरह से खोल सके इसके लिए उसे इतनी जगह मिलनी चाहिए। 

5 - खरीदारी और बिक्री दोनों का लिखित हिसाब रखना -

आप जब भी होलसेल का बिजनेस शुरू करे तो उसका सारा लेखा-जोखा हिसाब जरुर रखें। इससे मैनेजमेंट अच्छा होता है और किसी प्रकार का फालतू व्यय नहीं होता है तो जब भी आप किसी बड़ी कंपनी से या डिस्ट्रीब्यूटर से माल ले रहे हैं तो उसका उचित लेखा-जोखा हिसाब संभाल कर रखें यदि हो सके तो एक रजिस्टर मेंटेन करें। 

अधिकतर होलसेलर जो है वह एक अकाउंटेंट रखते हैं अपने अकाउंटेंट को सारी डिटेल्स अपने कंप्यूटर में अच्छी तरह से सेव कर लें। इसके अलावा जितनी भी छोटे रिटेलर या सप्लायर को आप अपना माल पहुंचाते हैं या देते हैं उसका भी लिखित हिसाब किताब रखना बहुत जरूरी है‌‌।  यदि आप किसी रिटेलर को उधार भी देते हैं तो यदि आप उसे लिखित रूप में रखेंगे तो वह उधार भी आपसे कभी भूलेगा नहीं और आप समय से उसे प्राप्त कर पाएंगे।

होलसेल बिजनेस करने के फायदे -

1. होलसेल बिजनेस में आपको सामान बनवाने का कोई झंझट नहीं होता है बना बनाया मार्केट से उठाकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

2. इसके लिए निर्माण से जुड़े हुए विभिन्न मांगों के बारे में भी जानने की कोई जरूरत नहीं पड़ती है। क्योंकि वह बना बनाया सामान ही उपलब्ध कराते हैं और सारे मानक टेस्ट किया हुआ रहता है

3. होलसेल बिजनेस में नुकसान की संभावना लगभग कम होती है‌ अगर यह मैंने फैक्चरिंग होता और आपका बिजनेस नहीं चलता तो मजबूरन आपको अपनी मशीनें बेचनी पड़ती और काफी नुकसान का सामना करना पड़ता।

4. यह होलसेल का बिजनेस है इसलिए आप अपने मन मन मुताबिक इसे बदल सकते हैं और बढ़ा भी सकते हैं। क्योंकि इसमें कोई सेटअप या मशीन का इस्तेमाल नहीं होता बना बनाया सामान ही आप उठाते हैं और रिटेलर तक पहुंचाते हैं।

5. अगर आपका बिजनेस नहीं भी चलता है तो आपको नुकसान बहुत कम होता है मेंन फैक्चरिंग के मुताबिक।

6. होलसेलिंग में यह फायदा होता है कि आपको मार्केटिंग के लिए ज्यादा तामझाम नहीं कर रहा होता है। अगर आप ब्रांडेड प्रोडक्ट की होलसेलिग कर रहे हैं तो बिना मार्केटिंग के ही यह प्रोडक्ट अपने आप बिकते हैं क्योंकि उनकी मार्केट वैल्यू ज्यादा होती है।

7. कोई भी बिजनेस करने में फ्लैक्सेबिलिटी बहुत जरूरी होती है। अगर आपका नेचर और व्यवहार अच्छा है तो आप होलसेल का बहुत अच्छा बिजनेस कर सकते हैं।

8. होलसेल में प्रोडक्ट वैल्यू ज्यादा होती है तो आप कई प्रोडक्ट का होलसेल बिजनेस कर सकते हैं। उन सभी के लिए एक ही जीएसटी नंबर काम में आ सकता है।

9. होसेल में सिर्फ एक बार ही आपको रिटेलर से संपर्क करना होता है उसके बाद रिटेलर खुद आकर अपने प्रोडक्ट का ऑर्डर देकर जाते हैं। कोई झंझट नहीं होता है बार-बार दुकान को खोजना भी नहीं पड़ता है।

10. कई सारे होलसेलर अपने रिटेल शॉप भी खोलते हैं। जिसके माध्यम से वह सामान कुछ कम दाम में ही बेचकर ग्राहकों के मध्य अपनी पैठ बना लेते हैं और ग्राहक को भी मुनाफे में सामान मिल जाता है।

35 सबसे बेहतरीन होलसेल बिजनेस -

आप सभी जानते है की भारत मे होलसेल बिजनेस काफी तेजी से पैर पसार रहा है। ऐसा अंदाजा है की आने वाले साल 2025 तक भारत मे  लगभग 1.3 ट्रिलियन डालर की होलसेल की मार्किट होंगी। आइये जानते है कुछ बेहतरीन होलसेल बिजनेस के बारे जो आप कर सकते है।

1- स्वाथ्य और मेकअप प्रोडक्ट का होलसेल

Different Types of Make-up Products on Table

ये तो आप सभी जानते है की स्वस्थ्य सम्बन्धी बिजनेस हमेशा चलेगा क्योंकि व्यक्ति के साथ अन्य सभी समस्याओं की तरह ही स्वास्थ की समस्या भी निरन्तर ही बनी रहती है ऐसी स्थिति में तो इससे सम्बंधित होलसेल बिजनेस आप बेधड़क कर सकते है और इसमें घाटा होने का कोई सवाल ही पैदा नहीं होता है।  मगर हां इसके साथ आपको इसके रखरखाव और देखभाल का अधिक ख्याल रखने कि आवश्यकता होती है इसलिए आपको अच्छे स्टोरेज का प्रबंधन करना होगा।

2 - ज्वेलरी का बिजनेस

Different Designing of Pink Bangles With Stones and Diamonds

ज्वैलरी का प्रचलन शुरुआत से ही बहुत ज्यादा है और आने वाले समय में भी बहुत ज्यादा रहेगा। क्योंकि सभी लेडीज अपने साजो सिंगार को लेकर बहुत चिंतित रहती है। हमेशा अप टु डेट और ट्रेंडी डिजाइन ही लेडीज को पसंद आती है। यदि आप ज्वेलरी का थोक बिजनेस करते हैं तो आप ज्वेलरी के थोक विक्रेता बन सकते हैं इसके लिए आप मार्केटिंग कहीं से भी कर सकते हैं‌। 

उत्पादन कर्ता या डीलर से संपर्क करके आप उससे सामान ले सकते हैं और उसे रीटेल में बेच सकते हैं।  अगर आप इसे होलसेल से लेकर भी आप बेचते है तो आपको रिटेल बिजनेस मे भी बहुत फायदा होगा। मेकअप आर्टिस्ट भी अपना सामान होलसेल मे ही लेते है इसलिए आपको हर तरह के मेकअप प्रोडक्ट कि अच्छी रेंज रखनी होगी। 

चूंकि अब बदलते ट्रेड के साथ मेकअप करने का तरीका भी बदलता जा रहा है और बदलते समय के साथ मेकअप का सामान भी इलेक्ट्रिक होता जा रहा है। ऐसे मे आप होलसेल में स्टेटनेर, कर्लर और हेयर ड्रायर आदि मशीनों का भी शानदार होलसेल बिजनेस कर सकते है।

3 - FMCG प्रोडक्ट का बिजनेस

A Lady Checking FMCG Product With Wearing Gloves and Mask

जब भी होलसेल बिजनेस कि बात आती है मेरे दिमाग में सबसे पहला नाम FMCG प्रोडक्ट का हि आता है। अगर आप चाहें तो FMCG प्रोडक्ट का भी होलसेल बिजनेस कर सकते हैं इसमें बहुत सारे अलग-अलग ब्रांड और प्रोडक्ट आते हैं। हर फूड की अपनी एक अलग कैटेगरी होती है और हर केटेगरी फूड डिवाइड होता है। 

इसमें घर से संबंधित कुकिंग और फूड से संबंधित बहुत सारी चीजें होती हैं जहां कुछ फूड इसमें पैक होते हैं वही कुछ फूड अनपैक्ड भी होते हैं। इसके साथ में ड्रिंकिंग सप्लीमेंट भी होता है।  जिससे कि आपको इसमें बहुत सारे ऑप्शन मिल जाते है और वर्तमान में लगभग 3 मिलियन लोग या इससे अधिक लोग हैं जो FMCG का होलसेल का बिजनेस कर रहे हैं और इससे अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे हैं।

4 - बिल्डिंग और कंस्ट्रक्शन आइटम का बिजनेस

Two Men Are Working on Construction Site With Equipments

आज बढ़ती हुई जनसंख्या को देखते हुए बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन का काम जोरो शोरो से हो रहा है। इस लिहाज से इस क्षेत्र में प्रयोग होने वाले सभी सामानों का होलसेल बिजनेस करने में बहुत प्रॉफिट है। क्योंकि लोग घर बनवा ही रहे हैं और उसमें एक से बढ़कर डेकोरेटिव आइटम्स का भी प्रयोग कर रहे हैं।  जरा सोचिए अगर कोई भी बिल्डिंग के निर्माण में लग रहे सभी सामान और सारे हार्ड मटेरियल अगर डीलर को एक ही जगह में मिल जाए वो भी मार्केट से सस्ते दामों पर तो भला वह कहीं और क्यों जाएगा। 

इसलिए सभी हार्ड मटेरियल चाहे वह सीमेंट बालू हो या फिर सरिया , ईटा , गिट्टी , और लाल बालू सभी का थोक बिजनेस करना फायदेमंद हो सकता है।  इसके लिए होलसेलर को माल उत्पादन करने वाले सभी के कारखानों से संपर्क करना होगा और वह वहां से थोक में माल लेकर होलसेल का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 

5 - बच्चों का खिलौना और सामान

A Two Toy Robots Are Posing and One is in Action Mood

दोस्तो बच्चों का सामान ऐसा सामान होता है जो सामान्यतः हर जगह उपलब्ध नहीं होता है। बच्चों के सामानों संबंधित कुछ खास दुकानें होती है जहां पर बच्चों से संबंधित सामान मिलता है। जैसे कि उनके डायपर , नैपीज उनके हाथों के मोज़े पैर के मोज़े, और बेबी बीप अगर इन सभी सामान का होलसेल का बिजनेस किया जाए तो बहुत फायदा होगा। 

इसके साथ ही बच्चों के खिलौनों में भी काफी प्रॉफिट होता है खिलौनों का मार्जिन बहुत अधिक होता है। आप रिटेल सेलिंग मार्केट में अच्छा खासा प्राफिट कमा सकते हैं‌ यदि कोई खिलौना मार्केट में आपको सौ रुपए के लगभग मिल रहा है तो वही खिलौना होलसेल में 50 रुपए का पड़ेगा। इस हिसाब से एक खिलौने पर आप रिटेल में पूरी रुपए 50 रुपए का प्राफिट रख सकते हैं।

6 - किचन के सामान का बिजनेस

Kitchen Equipment's With Flowerpot is Kept Properly on Hanging Desk

किचन तो हर घर में होता है किचन से संबंधित सामान का होलसेल बिजनेस करने में बहुत फायदा है‌। किचन से संबंधित बहुत सारे ऐसे सामान होते हैं जिसका इस्तेमाल हमारे द्वारा किया जाता है और इसके साथ ही किचन हार्डवेयर का भी होलसेल बिजनेस काफी फायदेमंद होता है। 

आप चाहे तो उसमें अलग-अलग प्रोडक्ट की अलग-अलग होलसेलिंग कर सकते हैं। जैसे स्टील के बर्तन की अलग , लोहे के सामान की अलग , मिट्टी के बर्तनों की अलग से होलसेल की दुकान इतना ही नहीं इसके साथ ही आजकल के ट्रेंड में चीनी मिट्टी के बर्तनों की अलग होलसेल का बिजनेस हो सकता है। 

Fynd platform banner for free demo

यह सभी होलसेल बिजनेस ऐसे बिजनेस है जो कभी बंद नहीं होने वाले हैं बल्कि समय के साथ-साथ यह और भी बढ़ते ही जा रहे हैं। परिवर्तन के साथ-साथ और भी नई नई चीजें आ गई है अब मिक्सी को ही ले लीजिए‌ या किसी भी ऐसे हैंड यूज इलेक्ट्रॉनिक सामान की बात की जाए इडली मेकर सेंडविच मेकर गैस स्टोप इत्यादि।

7 - प्लास्टिक के प्रोडक्ट की होलसेल बिजनेस

A Hanging Plastic Equipment's is Hanging in Store

आजकल रोजमर्रा कि बहुत सारी जरुरतों की चीजें प्लास्टिक के प्रोडक्ट आने लगी है। अब चाहे वह किचनवेयर हो या बाथरूम वेयर या फिर और कोई सामान हो क्योकि प्लास्टिक के सामानो के होलसेल बिजनेस भी काफी फायदेमंद होता है और इसमें लागत काफी कम और मुनाफा बहुत ज्यादा होता है।

 चूंकि प्लास्टिक का सामान प्लास्टिक के वेस्ट मटेरियल प्रोडक्ट को गला कर बनाया जाता है इसलिए इसमें अच्छा खासा मुनाफा कमाया जा सकता है।  वर्तमान समय में भी प्लास्टिक की मार्केट भी काफी अच्छी है और इसकी बिक्री कभी भी बंद नहीं होती है और इसके साथ ही यह इतने रंग-बिरंगे और कलरफुल होते हैं कि मन में आ ही जाता है कि खरीद ले। अब तो प्लास्टिक के रेंज में अच्छे खासे नई नई वैराइटीज के सामान आ गए हैं जैसे प्लास्टिक का स्टूल , प्लास्टिक का झाड़ू और भी बहुत कुछ

8 - खेती से संबंधित सामान का होलसेल बिजनेस

Farm View

कृषि के सामान की सेलिंग मे भी भारत पहले नंबर पर है इस लिहाज से शहर हो या फिर गांव खेती के सामान का होलसेल बिजनेस करना भी बहुत फायदेमंद होता है।  हमारा भारत एक कृषि प्रधान देश है और खेती के मामले में नंबर वन पर है। कृषि उद्योग में बहुत सारे सामान प्रयोग में आते हैं जिनकी जरूरत हमें हमेशा होती है। 

अगर हम एक कृषक हैं तो कृषि से संबंधित सामान का होलसेल बिजनेस किया जाए तो हम अच्छा मुनाफा कमा सकते है। विशेषकर अगर आपका यह होलसेल शॉप अगर ग्रामीण क्षेत्र में हो तो ज्यादा अच्छा होगा।  आपको इसके बड़े-बड़े कारखाने मिलेंगे जिनसे आपको होलसेल में सामान को खरीदना पड़ेगा और अगर उनमें से कोई मशीनरी चीज बनती बिगड़ती है तो फिर बनाने के लिए भी वही पर जाना पड़ेगा।

9 - लकड़ी के फर्नीचर का होलसेल बिजनेस

Wooden Furniture Are Displaying in a Room

आजकल लोग अपने घरो के इंटिरियर पर बहुत ध्यान दें रहे है ख़ासतौर पर फर्नीचर और अन्य साजो सामान पर आजकल हर किसी के घर में लकड़ी के बेहतरीन नक्काशी दार सोफा बेड और उसके साथ ही घर को सजाने के लिए बेहतरीन सामान के लिए जोर दिया जा रहा है। इनका होलसेल व्यापार करने के लिए हमें लकड़ी के बड़े-बड़े कल कारखाने में संपर्क करना होगा। 

जहां से थोक की खरीद बिक्री होती है और वहां से लेकर आप होलसेलर बन सकते हैं और नए-नए डिजाइन के मंदिर , लकड़ी की सीढ़ियां , लकड़ी के सिंगारदान और इसके साथ ही लकड़ी के किचन के सामान भी मार्केट में बहुत धड़ल्ले से बिक रहे हैं।  एक बार मार्केट के बारे में अच्छे से रिसर्च करने के बाद लकड़ी के फर्नीचर और लकड़ी से संबंधित सभी चीजों का होलसेल बिजनेस किया जाए तो बहुत ही फायदा होगा।

10 - अमूल से संबंधित फ्रेंचाइजी का बिजनेस

Amul Girl is Standing With Holding Slice of Sandwitch in Hand

अमूल कंपनी के बारे में तो आप सबने सुना ही होगा। अगर आप चाहें तो इससे संबंधित सामानो की फ्रेंचाइजी लेकर भी काफी अच्छा बिजनेस कर सकते हैं।  अमूल कंपनी ने आज बहुत सारे प्रोडक्ट निकाले हैं अपने सामान में लस्सी से लेकर दूध , दही , कुल्फी , आइसक्रीम , बिस्किट और इसमें छाछ के अलावा अन्य सामान भी उपलब्ध है जिसकी मार्केट में बहुत मांग है और पूरी गर्मी भर इसकी मार्केट बहुत अच्छी चलती। है तो अगर आप अमूल से संबंधित सामानों की फ्रेंचाइजी लेते हैं तो भी आपको काफी प्रॉफिट होता है। 

आजकल हर कोई अमूल कूल के दूध का दीवाना है पूरी गर्मी भर यह हर फ्लेवर में बिकता है और बच्चे से बड़े तक हर कोई इसे लेना भी बहुत पसंद करता है। हॉस्पिटल हो या कोई भी स्कूल हो उसके बगल में भी अमूल की छोटी सी दुकान काफी चलती है इस लिहाज से इस वक्त इसकी फ्रेंचाइजी लेना और भी ज्यादा प्रॉफिट का सौदा है।

11 - ऑफिस प्रोडक्ट का होलसेल बिजनेस

Stationeries Product Are Displaying on Table

आजकल हर शहर में आय दिन बड़े-बड़े ऑफिस और हास्पिटल और स्कूल वगैरह खुल रहे हैं। जाहिर है ऐसी स्थिति में लोगों को अपने ऑफिस के लिए जरूरी सामानों की जरूरत भी पड़ेगी। इनकी बढ़ती जरूरतों को देखते हुए अगर ऑफिस से संबंधित स्टेशनरी प्रोडक्ट और फाइल वगैरह का बिजनेस अगर किया जाए तो यह काफी फायदेमंद रहेगा। 

इसमें कुर्सी मेज से लेकर टेबल लाइट , फाइल और भी बहुत सारे छोटे-छोटे सामानों का बिजनेस किया जा सकता है। यदि आप ऑफिस प्रोडक्ट के थोक विक्रेता बन जाए तो आपकी बहुत सारे डीलर संपर्क में आ जाएंगे क्योंकि ऑफिस के सारे प्रोडक्ट एक जगह मिलना भी मुश्किल का काम है। 

शहरों में तो यह मिल भी जाते हैं लेकिन अगर गांव के एरिया की बात करें तो वहां इन चीजों का मिलना काफी मुश्किल होता है। अगर कोई बड़ी कंपनियां हॉस्पिटल खोलता भी है एरिया में तो अपने सामान को कहीं बाहर से मंगाता है यदि आप उस एरिया में बिजनेस करते हैं तो उन सभी सामानों को वह आपके यहाँ से ले सकता है जिससे आपको लॉग टर्म मे एक अच्छा खासा प्रॉफिट ही होगा।

12 - ऑर्गेनिक फूड प्रोडक्ट का होलसेल

Different Types of Organic Food Products Are in Bags

आजकल हर कोई केमिकल से दूर भाग रहा है ऊपर फूड को प्रिजर्वेटिव डालकर सुरक्षित रखने के लिए रखा जा रहा है। जो कि हमारे लिए अत्यंत नुकसानदायक है इसलिए अब मार्केट में ऑर्गेनिक फूड की बहुत मारामारी है। वो भी बहुत ही जगहों पर ऑर्गेनिक फूड उपलब्ध हो पा रहें हैं। 

लोगो के द्वारा पिज़्ज़ा , बर्गर आदि जैसे पैकेट बंद चीजें अपने फूड लिस्ट में शामिल किया जा रहा है जो कि बिलकुल भी ऑर्गेनिक नहीं है और ये स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक है। हमारी सेहत के लिए डॉक्टर भी सलाह दे रहा है कि ऑर्गेनिक फूड खाया जाए जिसके लिए लोग ऐसी दुकानों की तलाश करते हैं। 

जहां पर उन्हें ऑर्गेनिक फूड आसानी से उपलब्ध हो सके। इसके लिए बस आपको थोड़ी बेहतर रिसर्च करने की जरूरत है और पूरी तरह से जांच पड़ताल करने के बाद एरिया और वहां की मांग को देखते हुए।  आप ऑर्गेनिक फूड का होलसेल बिजनेस शुरू कर सकते हैं और वहां के डीलर से संपर्क करके ग्राहकों और रिटेलर तक यह ऑर्गेनिक फूड पहुंचा सकते है। इस काम में भी काफी प्रॉफिट होता है क्योंकि फूड ऑर्गेनिक बना रहे इसको बनाए रखने के लिए काफी चीजें इस्तेमाल होती हैं जो चीजें आपके प्रॉफिट को बढ़ाती है।

13 - लेदर के सामान का होलसेल बिजनेस

Leather Products Are Hanging in Hangers and Some Are Under The Tables

आजकल मार्केट में लेदर के सामान की काफी ज्यादा मांग है। लेदर की प्रति लोगों कि खासतौर पर यंगस्टर्स कि दीवानगी पहले भी कम नहीं थी और अभी भी कम नहीं है। बहुत सारे ऐसे लोग भी हैं जो सिवाय लेदर के कोई और ब्रांड यूज़ नहीं करते है और यही वजह है जिसके चलते लेदर का इस्तेमाल बैग बनाने से लेकर बूट चप्पल इत्यादि में भी किया जाता है। 

आजकल तो लोग लेदर के इयररिंग्स भी यूज कर रहे हैं बेल्ट मे भी लेदर का इस्तेमाल होता है क्योंकि क्वालिटी में सबसे पहले लेदर ही आता है और यह ऐसी क्वालिटी होती है कि लोग देखते ही समझ जाते हैं कि यह लेदर है या कोई और इसलिए आप बेझिझक लेदर का होलसेल बिजनेस कर सकते हैं। वर्तमान समय में ये एक बहुत ही डिमांडिंग होलसेल बिजनेस में से एक है।

14 - जूते चप्पल का होलसेल बिजनेस

Shoes Are Displaying on Shoe Rack in Footwear Store

जूते चप्पल का इस्तेमाल तो बहुत पहले से होता रहा है और आगे भी ऐसे ही होता रहेगा। बढ़ती हुई जनसंख्या को देखते हुए इसका उत्पादन भी काफी संख्या में हो रहा है और इसकी बड़ी-बड़ी फैक्ट्रियां भी आपको कई जगह देखने को मिल जाएंगी। इससे संबंधित कल कारखाने को खोजने की बहुत ज्यादा जरूरत नहीं पड़ेगी आराम से ही आप इसका होलसेल बिजनेस कर सकते हैं। 

ये एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल हर कोई करता है। एक छोटा बच्चा से लेकर बूढ़े तक और आजकल तो मार्केट में इसकी वैराइटीज आ गए हैं कि एक छोटे बच्चे के पास भी कम से कम चार से 5 जोड़ी चप्पल जूते और सैंडल होते हैं। 

वैसे ही हर कोई अपने पास तरह-तरह के ड्रेस मैचिंग सैंडल्स रखता है इसकी मांग कभी खत्म नहीं होने वाली है बल्की समय के हिसाब से मांग के साथ चीजें बदल भी रही हैं और उन्हे लोग एक्सेप्ट भी कर रहे हैं। बल्कि उसे ट्रेंड का नाम दे रहे हैं तो आप बिना कुछ सोचे इससे संबंधित होलसेल का बिजनेस कर सकते हैं।

15 - गिफ्टेड प्रोडक्ट का होलसेल बिजनेस

Box of Gifts Filling With Accesories

दोस्तो अब हम किसी भी शादी पार्टी या फिर फंक्शन में जाते हैं तो हमें वहां कुछ न कुछ गिफ्ट लेकर तो जाना ही होता है। आप चाहे तो इनका भी होलसेल बिजनेस करके अच्छी खासी इनकम प्राप्त कर सकते हैं।  आपको बस उन सभी गिफ्ट आइटम को आप एक जगह संरक्षित करके रखना और जो भी डीलर या फिर रिसेलर/रिटेलर है वह स्वयं ही आप से यह गिफ्ट आइटम्स खरीद कर अपना बिजनेस बढ़ा सकेंगे‌। 

जहां तक रही बात गिफ्ट्स आइटम के अंतर्गत आने वाले सामानों कि तो गिफ्ट आइटम में बहुत सारे आइटम आ जाते हैं।  जैसे इसमें इंटिरियर और रुम डेकोरेशन के प्रोडक्ट्स से लेकर किचन में यूज के सामान भी आते हैं जो हम लोगों को गिफ्ट कर सकते हैं तरह-तरह की फोटो फ्रेम , सिनहरी , दिवार घड़ी और क्राकरी सेट इत्यादि गिफ्ट आइटम्स का होलसेल बिजनेस कर सकते हैं।

16 - पतंजलि डीलरशिप बिजनेस

Patanjali Logo

आज के समय में पतंजलि एक ऐसा आयुर्वेदिक ब्रांड है। जिसने न सिर्फ देश बल्कि विदेशों में धूम मचा रखी है और इतना ही नहीं इसके प्रोडक्ट आते ही आउट ऑफ स्टॉक हो जाते हैं। डिमांड ज्यादा है और सप्लाई बहुत ही कम। 

ऐसे में अगर आपको पतंजलि के सामान में इंटरेस्ट है और आपके आस-पास बहुत सारे लोग हैं जो पतंजलि का सामान इस्तेमाल करते हैं तो आप पतंजलि कंपनी डीलरशिप बिजनेस करके भी बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

अगर आप पतंजलि का होलसेल बिजनेस करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको पतंजलि कंपनी के ऑनर से संपर्क करने की जरूरत है। इसके बाद आपको पतंजलि का टेंडर लेना होगा और फिर छोटे छोटे रिटेलर से संपर्क करके इन सामानों को वहां बेचना पड़ेगा।  अगर आप पतंजलि के ऑनर से संपर्क करेंगे तो आपको प्रोडक्ट में काफी मुनाफा भी होगा और काफी कम दाम में आपको प्रोडक्ट भी उपलब्ध हो जाएंगे।

17 - कपड़े का होलसेल बिजनेस

Shirts re Hanging on Hangers in a Clothing Store

कपड़ा अब हमारी आम जरूरतों तक ही सीमित नहीं रह गया है। बल्कि अब तो ये एक फैशन स्टेटमेंट का भी हिस्सा माना आने लगा है और आज के टाइम में ये एक ट्रेडिंग और बहुत ही प्राफिटेबल होलसेल बिजनेस में से एक है। अगर आप कपड़े का होलसेल बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको बहुत ज्यादा परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

अगर आपका खुद का कारखाना है तो आपको सबसे पहले ही बल्क मे आर्डर लेने होंगे और उसके अनुसार ही कपड़े को बनाना होगा और यदि बाहर से कपड़े मंगाते हैं तो आपको कारखाने के ओनर से सम्पर्क करके कपड़ों को काफी कम दाम में वहां से खरीद सकते हैं। 

ताकि आप उसका होलसेल कर सकें फिर उसके बाद रिटेलर से संपर्क करके छोटी-छोटी दुकानों पर अपने कपड़े को बेच सकते हैं। एक बार अगर आपके इस क्षेत्र में अच्छे कांटेक्ट बन जाते हैं तो वह व्यापारी खुद ही आपके पास आकर ऑर्डर दे जाएंगे और आपसे सामान ले जाएंगे।

18 - बिसलेरी के पानी का होलसेल बिजनेस

Packaging of Bisleri Water Bottles in Manufacturing Units

पानी हर किसी की प्यास को बुझाता है और जब भी हम सफर में जाते हैं और पानी की बात आती है तो सबसे पहला नाम बिसलेरी ही आता है। मिनरल वाटर के लिए पार्ले एग्रो कि कंपनी बिसलेरी बहुत प्रचलित है और अधिकतर लोग इसी पर ही भरोसा करते हैं। तो अगर आप इसका बल्क में ऑर्डर लेकर सप्लाई करते हैं तो आपको बहुत बढ़िया प्रॉफिट हो सकता है। 

अगर आप इसका बिजनेस करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने आसपास के किसी भी बिसलेरी प्लांट के मालिक से संपर्क करें। ताकि आप बल्क क्वांटिटी में बिसलेरी कि सप्लाई कर सकें और एक प्रतिष्ठित मिनरल वॉटर सप्लायर्स के तौर पर अपना बिजनेस चला सके। 

वैसे भी गर्मी के समय अब तो हर कोई पानी की बोतल रखता ही छोटी से छोटी दुकान हो या फिर बड़े से बड़ा रेस्टोरेंट्स आपको हर जगह पानी की बोतल मिल जाएगी तो अगर आप इन जगहों पर डायरेक्ट संपर्क करें तो आपको और भी काफी मुनाफा हो सकता है पानी के बिजनेस में।

19 - ग्रॉसरी का होलसेल बिजनेस

Vegetable Sellers Are Selling  Vegetables on Street and People Are Buying from Them

मौसम कोई भी हो मौका कोई भी हो मगर ये एक ऐसा सदाबहार बिजनेस है जो कभी बंद नहीं होने वाला है। अगर आप भी इस बिजनेस को करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अलग-अलग कंपनियों के ग्रॉसरी के मालिकों से संपर्क करना होगा। 

क्योंकि ग्रॉसरी का सभी सामान एक ही कंपनी में मिल जाए ऐसा मुमकिन नहीं है पर अगर आप अलग-अलग ग्रॉसरी को एक जगह इकट्ठा करके होलसेल करते हैं तो आपको बढ़िया प्रॉफिट हो सकता है।  इसके बाद आपको अपने शहर के आसपास की ग्रोसरी की दुकानों पर संपर्क करना होगा और इस तरह से आप अपनी पहुंच छोटे-छोटे रिटेलर और दुकानदारों तक पहुंचा सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। 

अगर आप चाहते हैं कि इस क्षेत्र में आपका होलसेल बिजनेस बहुत अच्छा चले तो कोशिश यह करें कि ग्रॉसरी के लगभग सभी आइटम्स को अपनी दुकान पर रखें।  ताकि कोई भी आपकी दुकान पर आए तो उसे एक साथ कई सारे ग्रॉसरी आइटम आपकी ही दुकान पर मिल जाए जिससे वह आपकी दुकान से ही सारे आइटम्स ले सकेगा और अपने कस्टमर तक पहुंचा सकेगा।

20 - बाइक का होलसेल बिजनेस

 Bikes Are Displaying in Bike Store

अगर हम दो पहिया वाहन की बात करें तो दो पहिया वाहन में साइकिल का जमाना तो काफ़ी पुराना हो गया है और अब दो पहिया वाहन में बाइक यानि कि मोटर साइकिल का जमाना है जो कि चार पहिया वाहन से बहुत ज्यादा बिकती है। लोग अभी भी बाइक के दीवाने हैं तरह-तरह के नए नए मॉडल्स भी मार्केट में आ गए हैं।

ऐसे में आप किसी भी बाइक कंपनी कि फ्रेंचाइजी लेकर बाइक के होलसेलर बन सकते हैं। आपको बड़ी-बड़ी बाइक कंपनियों से बात करनी होगी और फ्रेंचाइजी हेतु अच्छा खासा इन्वेस्टमेंट भी करना होगा। जिससे आप बाइक की होलसेल या डीलरशिप ले सके और एक बार अगर आपने इन्वेस्टमेंट करके इस की डीलरशिप ले लिया तो है। 

आपको काफी अच्छा मुनाफा हो सकता है तो आप मोटर साइकिल, मोटर बाइक और यो बाइक का बेझिझक होलसेल बिजनेस कर सकते हैं बशर्ते आपके पास अच्छी पैसे होने चाहिए इन्वेस्टमेंट के लिए।

21- सीमेंट का होलसेल बिजनेस

Bags of Cement Are Display at Cement Manufacturing Unit

हर जगह घर तो बनता ही है और अब तो गांव में भी लोग अपने घरों को पक्का करा रहे हैं और अच्छे मॉडल में बनवा रहे हैं। जाहिर घरों को पक्का कराने के लिए अच्छे मात्रा में सीमेंट कि आवश्यकता होगी।  तो ऐसे में अगर आप सीमेंट का होलसेल बिजनेस करते हैं तो वह काफी ज्यादा चलेगा इसमें सबसे पहला काम आपको यह करना होगा कि कोई भी ऐसी सीमेंट बनाने वाली फैक्ट्री जो विश्वसनीय हो उनसे संपर्क करना है और हर महीने का टेंडर पास कराने के बाद आप सीमेंट का होलसेल बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। 

टेंडर होने से यह फायदा है कि अगर आपके पास सीमेंट खत्म हो गया है तो आप और भी सीमेंट प्राप्त कर सकते हैं वो भी बहुत ही कम दाम में और उसे मार्केट रेट पर बेचकर बढ़िया प्रॉफिट कमा सकते हैं या डीलर का रेट देकर भी आप प्रॉफिट कमा सकते हैं और यदि आप चाहें तो रिटेल में भी सप्लाई करके बढ़िया प्रॉफिट पा सकते हैं।

22 - टायर का होलसेल बिजनेस

Different Type of Tires Stock in Warehouse

कहते है परिवर्तन ही इस संसार का नियम है और हमारे आस पास भी तो बहुत कुछ परिवर्तित हो रहा है। अब गाड़ी के आकार को ही ले लिजिए समय के साथ इसके आकार और प्रकार यहां तक कि इसका पहिया उसकी डिजाइन इन सबके साथ-साथ इसकी विशेषताएं भी बदल चुके है‌। 

लेकिन एक चीज आज भी नहीं बदली वह है गाड़ियों आ टायर यानी कि उसका पहिया अगर आप गाड़ी के बेस्ट पार्ट यानी उसके पहिया का होलसेल बिजनेस करना चाहते हैं तो यह आपको काफी प्रॉफिट दिला सकता है।  इसके लिए बस आपको किसी भी ट्रस्टेड टायर की कंपनी से कांटेक्ट करना है और अपनी होलसेल बिजनेस के बारे में उन्हें बता देना हैं। जिससे बोर्ड टेंडर के द्वारा वह आप की होलसेल की बिजनेस को स्टार्ट करने में मदद कर सके।

23 - अगरबत्ती का होलसेल बिजनेस

A Man is Arranging Incense Stick in Decorative Pooja Thali

अगरबत्ती सबसे कम लागत में होने वाला होलसेल बिजनेस में से एक है। अगरबत्ती के बिजनेस में आपके पैसे भी बहुत कम लगते है और मुनाफा भी अधिक होता है। अगर आप अगरबत्ती का बिजनेस करना चाहते हैं तो आप किसी भी अगरबत्ती कंपनी के सप्लायर्स या फिर डीलर से बात करके इसकी होलसेल बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं और अगर आप चाहे तो स्वयं ही यह बिजनेस कर सकते हैं और अपने घर पर ही अगरबत्ती बना सकते हैं।

फिर अपने नजदीकी शॉप और अन्य जगहों जहां जहां पर भी आप इसे सप्लाई कराने की सोच रहे है। वहां पर आप अपनी ही अगरबत्ती बेच सकते हैं वो भी कम दाम में। अगर आपको अगरबत्ती बनाना नहीं आता है तो आप इसे यूट्यूब पर देख कर सिख सकते है या किसी भी कम्पनी की डीलरशिप ले सकते है और अगरबत्ती का होलसेल बिजनेस शूरू कर सकते है।

24 - फ़ूड प्रोडक्ट का होलसेल बिज़नेस

A Woman is Doing Grocery Shopping in Grocery Store

इसमें आप विभिन्न प्रकार के व्यवसाय कर सकते है जैसे कि फ़ूड प्रोडक्ट का विनिर्माण करके उसे बाजार में बेचना या फिर किसी प्रोडक्ट की एजेंसी लेकर उसका व्यवसाय करना। इसके लिए आप यदि विनिर्माण करते है तो आपको एक मैनुफैक्चरिंग यूनिट और फ़ूड लाइसेंस की आवश्यकता होगी। 

जिसके आधार पर आप अपने फ़ूड प्रोडक्ट की ब्रांडिंग करके उसे बाज़ार में ला सकते है और यदि आप किसी एजेंसी के द्वारा किसी फ़ूड प्रोडक्ट को ट्रेड कर रहे है तो आपको एक दुकान और एक गोदाम और जी• एस• टी• न• की आवश्यकता होगी। जिससे आपको उस प्रोडक्ट को रिटेलर को बेचने में आसानी होगी। 

Fynd platform banner for free demo

इसलिए इस होलसेल बिजनेस को शुरू करने से पहले मार्केट रिसर्च जरुर करे और अपने फ़ूड प्रोडक्ट को बहुत ही सतर्कता से चुने, उसके गुडवत्ता और ब्रांडिंग पर विशेष ध्यान दे। जिससे कि आपका प्रोडक्ट बाजार में अपनी पहचान औऱ आपके व्यवसाय में अच्छा मुनाफा दे सके।

25 - सॉफ्ट ड्रिंक का होलसेल बिजनेस

Different Types of Soft Drink Tins Displaying in Boxes

गर्मी के मौसम को देखते हुए सॉफ्ट ड्रिंक का मार्केट अपने चरम पर है और यह एक बहुत ही अच्छा होलसेल बिजनेस आइडिया में से एक है।  यदि आप भी सॉफ्ट ड्रिंक का होलसेल बिजनेस करना चाहते हैं तो किसी भी ब्रांड की साफ्ट ड्रिंक की डीलरशिप ले सकते हैं और उसे रिटेलर को बेच सकते हैं। 

डीलरशिप के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई भी कर सकते हैं डीलरशिप मिलने के बाद आपको सॉफ्ट ड्रिंक्स की ढेर सारी वैरायटियां मिल जाएंगी और उन्हे आप मॉल या फिर रिटेल शॉप पर सप्लाई कर सकते हैं।  सॉफ्ट ड्रिंक का बिजनेस सिर्फ गर्मियों मे ज्यादा चलता है सर्दियों के मौसम मे इसकी बिक्री कम हो जाती है। इसलिए भी आप इसमें इन्वेस्टमेंट करके अच्छा प्राफिट कमा सकते हैं‌।

26 - अंडे का होलसेल बिजनेस

Eggs Are in Bowl

अगर आप आने वाली ठंड के लिए कोई बिजनेस प्लान कर रहे हैं तो अंडे का बिजनेस आपके लिए होलसेल बिजनेस का एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। इसके लिए आपको सबसे पहले किसी पोल्ट्री फॉर्म से संपर्क करना पड़ेगा। क्योंकि वही पर आपको सबसे सस्ते दामों में अंडे उपलब्ध हो पाएंगे आप उसकी होलसेलिंग और रिटेल मार्केट मे भी सप्लाई कर सकते हैं। 

साथ में अपने आसपास के लोकल मार्केट में लोकल एरिया में लगने वाले छोटे से ठेले और दुकानदारों से संपर्क करके भी वहां पे अंडे को बेच सकते हैं। इन सबके अलावा नॉनवेज और वेजीटेरियन होटल्स , ढाबों और फ़ूड ट्रकों में भी इन अंडों की अच्छी खासी खपत होती है तो आप इन जगहों पर भी आराम से इसका होलसेल बिजनेस कर सकते हैं। 

इसमें आपकी लागत भी काफी कम लगेगी लेकिन हां इस बात का विशेष ध्यान रखें कि अंडे की देखभाल और रखरखाव काफी अच्छे से होनी चाहिए। तभी अंडे सुरक्षित रह पाएंगे यह बहुत ही नाजुक होते हैं हल्का सा धक्का लगने पर भी नहीं टूटने का भय रहता है इसलिए बहुत ध्यान से इसका बिजनेस करना चाहिए क्योंकि ये एक रिस्की से व्यवसाय भी होता है।

27- सब्जी का होलसेल बिजनेस

A Girl is Buying Pineapple in Grocery Store With Trolley

अब बात करते हैं घर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले सब्जियों कि जो कि हर सीजन के हिसाब से अलग-अलग होती हैं। मगर इनमें सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण प्याज और आलू होते हैं क्योकी इनके बिना कोई भी सब्जी बन नहीं सकती और प्याज उस सब्जी का तड़का होता है। 

इन सबके अलावा और भी सब्जियां होती हैं जिनका आप होलसेल बिजनेस कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी ग्रामीण क्षेत्र में बड़े किसान से संपर्क करना होगा आलू और प्याज के अलावा अन्य सब्जियों को भी मार्केट में भेजता हो। 

आप इन से बातचीत करके कम दाम में आलू प्याज और बाकी सीजनल सब्जियां खरीद सकते हैं और उससे डीलर या रिटेलर को बेच सकते हैं। इसके साथ ही आप शादी ब्याह , होटल और रेस्टोरेंट में भी होलसेल में सब्जी सप्लाई करके अपने बिजनेस से बहुत अच्छा इनकम प्राप्त कर सकते है।

28 - अचार मुरब्बा और पापड़ का होलसेल बिजनेस

Pappads Are Displaying

आचार पापड़ और मुरब्बा का बिजनेस कुटीर उद्योग एवं लघु व्यापार के अंतर्गत आता है। जो कि बहुत ही कम लागत मे किया जा सकता है कई बार तो यह बिजनेस कल कारखानों के द्वारा बिना किसी लागत के भी किया जाता है और बड़ी-बड़ी कंपनियों द्वारा लोगों को यह सुविधाएं दी जाती है कि वह तुरंत पैसा अगर नहीं दे पा रहे हैं तो ना दे बिक्री होने के बाद पैसा दे सकते हैं। 

आचार मुरब्बा और पापड़ का जो व्यापार है उसने घरेलू महिलाओं को भी रोजगार दिया है। लोग सभी सामान ले जाते है और मुरब्बा , आचार और पापड़ का सामान ले जाते हैं और उन्हें बनाकर दुकानों तक पहुंचाते हैं। अगर आप खुद ये सब बनाकर भेजना चाहते हैं तो आप इनका सामान लाकर घर पर ही बनाकर पैक करके दुकान पर पहुंचा सकते हैं।

और अगर इस झंझट से बचना चाहते हैं डायरेक्ट सेलिंग करना चाहते हैं तो किसी भी बड़ी फैक्ट्री से संपर्क करें जो बड़ी मात्रा में इनका निर्माण करते हो वहां से अधिक मात्रा में पापड़ उठाएं और रिटेलर तक पहुंचाएं।

29 - न्यूज़ पेपर का बिजनेस

Tied Up News Paper

हम में से अधिकतर लोगों कि सुबह अखबार से ही होती है। बिना इसके अधिकतर लोग अपनी सुबह की कल्पना नहीं कर सकते हैं और इसके साथ ही नई पीढ़ी के आईएएस पीसीएस की तैयारी करने वाले बच्चे न्यूज़पेपर के जरिए ही अपने जनरल नॉलेज को स्ट्रांग करते हैं।

इसी वजह से आजकल न्यूज़ पेपर का बिजनेस बहुत ज्यादा ट्रेंड में है आप जिस भी समाचार पत्र को बेचना चाहते हैं।  उससे संबंधित एजेंसी से संपर्क करें और अपनी मार्किट के या होलसेल के बारे में उन्हें बताएं या तो फ्रेंचाइजी ले और एजेंसी से खरीद कर भी आप अपना बिजनेस कर सकते हैं। बल्कि यूं कहें कि आप खुद दो-तीन लोगों को रोजगार दे सकते हैं अपने न्यूज़पेपर को लोगों तक पहुंचाने के लिए या फिर सुबह सुबह न्यूज पेपर बटवाने के लिए।

30 - मेडिसिन होलसेल बिज़नेस प्लान

A Woman Checking Hand Sanitizer in Pahrma Store

अगर हम अच्छे होलसेल बिजनेस की बात करें तो इस लिस्ट में मेडिसिन होलसेल बिज़नेस प्लान सबसे टॉप पर है। जिसके तहत इन दवाइयों का रिटेल बिजनेस ना कर के थोक रूप में मेडिकल पर बेचा जाता है इसके लिए आपको लाइसेंस की जरूरत पड़ती है।

इसके साथ ही जीएसटी नंबर और जहां से आप इस बिजनेस को करना चाहते हैं वहां का रजिस्ट्रेशन भी होना जरूरी है और सभी प्रकार के नियम कानून जो दवाइयों पर लागू होते हैं उसके भी कागजात आपके पास होने चाहिए। 

आप सभी जानते हैं की दवाइयों का महत्व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बहुत ज्यादा है सिर्फ यही नहीं बाकी अन्य देशों में भी दवाई बहुत ज्यादा जरूरी है।  स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हर किसी को हो जा रहे हैं और भी न जाने कितने बड़े बड़े रोग हो जा रहे हैं ऐसी स्थिति में अगर आप इस की फ्रेंचाइजी लेते हैं या इसका होलसेल बिजनेस करते हैं तो आपको इसमें आपको दुगना फायदा होगा। क्योंकि हम सभी यह जानते हैं कि सबसे ज्यादा मार्जिन का बिजनेस दवाइयों का ही है।

31 - ब्यूटी प्रोडक्ट्स

Different Tyupes of Beauty Products on Tables

यदि बात की जाए मेकअप प्रोडक्ट की तो इसका बिजनेस भी काफी अच्छे से चलेगा। आजकल सभी अपनी स्वास्थ्य और सुंदरता को बरकरार रखना चाहते हैं और इसको लेकर हमेशा सजग रहते हैं। आज तो गली गली में ब्यूटी पार्लर खुल रहे हैं तो इनको होलसेल में सप्लाई करने के लिए इन जगहों पर भी कांटेक्ट कर सकते हैं। 

इसके लिए आपको सबसे पहले एक परफेक्ट शॉप खोलनी होगी। जो मार्केट के बीच में हो पार्लर के अगल-बगल हो क्योंकि अगर ऐसा होता है तो आपको और भी ज्यादा प्रॉफिट होगा। इसके बाद डीलर या मैन्युफैक्चरर्स से सम्पर्क करके इसे खरीद सकते है। 

ब्यूटी इंडस्ट्री अपने आप में एक बहुत ही बड़ी इंडस्ट्री है यहां पर हर रोज तरह-तरह के मेकअप प्रोडक्ट लॉन्च होते रहते हैं जिसमें कई सारी वैराइटी आती है और अगर आपको अपना होलसेल बिजनेस चलाना है तो आपको वो सारी वैराइटिज जरूर रखनी चाहिए। जिससे आपका बिजनेस और अच्छा चलेगा।

32 - बेडशीट का होलसेल बिजनेस

Room View With One Bed, Desk, Windows and Light

जब बात होलसेल बिजनेस कि हो रही हो तो भला हम बेडशीट के होलसेल बिजनेस को कैसे भूल सकते हैं। इसको शुरू करने के लिए आपको बस मार्केट में अच्छी रिसर्च करने की जरूरत है कि किस तरह की बेडशीट लोगों को चाहिए।

लोग कैसी बेड शीट का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं। अच्छी रिसर्च के बाद आप वैसी बेडशीट का होलसेल बिजनेस कर सकते हैं और बड़े बड़े रिटेलर से भी संपर्क कर अपने बेडशीट वहां पहुंचाएं।  बेडशीट खरीदने के मामले में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो क्वालिटी ढूंढते हैं तो आप हाई क्वालिटी का बेडशीट अपने पास स्टॉक रखें जैसे आपके कस्टमर होंगे सामान भी आपको वैसा रखना पड़ेगा। 

अधिकतर लोग प्योर कॉटन या बॉम्बे डाइंग बेड शीट यूज़ करना पसंद करते हैं वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो नॉर्मल या फिर कॉटन मिक्स बेडशीट यूज करते हैं। हर व्यक्ति के हिसाब से अलग-अलग रेंज और अलग-अलग स्टॉक रखें ताकि आपको दिक्कत ना हो रिटेल तक बेड शीट पहुंचाने में।

33 - सोने और चांदी का होलसेल बिजनेस

Pink Bangles With Stones and Diomands

जब भी ज्वैलरी कि बात होती है तो सोना और चांदी सदियों से लोगों कि पहली पसंद है। जितनी ही महंगाई बढ़ जाए इनकी बिक्री मैं इसका कोई खास असर नहीं होता है। इसे देखते हुए आप यह कह सकते हैं कि यह हमेशा ही डिमांड में रहने वाला बिज़नेस है। सोने और चांदी की इस होलसेल बिजनेस को करने के लिए आप चाहे तो लोन भी ले सकते हैं और साथ ही इसकी मार्केटिंग भी कर सकते हैं। 

लेकिन हां इस बिजनेस को करने के लिए आपको बहुत दिमाग लगाने की जरूरत पड़ती है क्योंकि जरा सी चूक होने पर आपका भारी नुकसान भी हो सकता है। इसका होलसेल बिजनेस करने के लिए आपको हमेशा इनके भाव पर नजर रखने की जरुरत होती है।

 इसके साथ ही आपको बड़े होलसेल व्यापारी से संपर्क करना होगा ताकि वह आपको आसानी से कम दाम में सोने और चांदी के सामान होलसेल रेट पर दे सके और आप अपना प्राफिट रखकर उसे अच्छे दामों पर उन सोना और चांदी को बेच सकें।

34 - मोबाईल एसेसरीज़ का होलसेल बिजनेस

Mobile Phone and Accessories Are On Displaying On Table

आधुनिकता के इस दौर में आज हर किसी के हाथ में स्मार्टफोन देखने को मिल जाता है। पर क्या आप जानते हैं कि आप स्मार्टफोन के पार्ट्स और एसेसरीज़ का होलसेल बिजनेस कर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। ये तो हम सभी जानते हैं कि आजकल मार्केट में जितनी डिमांड मोबाइल की है उतनी ही डिमांड मोबाइल एसेसरीज की भी होती जा रही है। 

क्योंकि कंपटीशन के इस ज़माने में एक से बढ़कर एक मोबाइल एसेसरीज़ मार्केट में उपलब्ध है। आप अपने आसपास के क्षेत्र के डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क करें जो आपको सही दाम में मोबाइल एसेसरीज दे सके। यदि आपको इन सबकी सही जानकारी हो तो आप खुद भी मार्केट से अच्छे मोबाइल एसेसरीज़ का माल उठा सकते हैं। 

इसके साथ ही बहुत सारी कंपनियों के अलग-अलग एसेसरीज रखकर आप बहुत सारे अलग स्टॉक भी रख सकते हैं। क्योंकि हर मोबाइल कंपनी के अपने अलग-अलग मॉडल और उसके अलग-अलग एसेसरीज होते है। इनके अलावा आपको लगातार मार्केट पर भी बराबर नजर रखनी होती। ताकि आपको पता चलता रहे कि मार्केट में कौन सा मोबाइल और कौन से ट्रेंडी मोबाइल एसेसरीज़ सबसे ज्यादा चल रहा है तो उससे संबंधित सामान आप ज्यादा बेच और सप्लाई कर पाएंगे।

35 - मास्क और सैनिटाइजर का होलसेल बिजनेस

Mother Wearing a Mask To Her Daughter

जब से कोरोना महामारी ने दस्तक दी है तब से मास्क और हैड सैनेटाइजर का बिजनेस भी जोरो से चल रहा है और अगर आप इसका होलसेल बिजनेस करते हैं तो आगे आने वाले समय को देखते हुए लगता है की मास्क की जरूरत हर किसी को आगे भी पड़ने वाली हैं। 

अगर आपके घर कोई सिलाई करता हो तो आप खुद मास्क की सिलाई करवा कर मार्किट मे बेच सकती है इससे आपका लागत मूल्य भी नहीं लगेगा। इसके साथ ही आजकल कस्टमाइज़ मास्क भी बहुत ट्रेंड में है जिसे बनाकर भी सेल कर सकते हैं और जहां तक रही सैनेटाइजर कि बात तो इसके लिए आपको इसकी फैक्ट्री मे सम्पर्क कर सकते हैं और वहा से होलसेल में लेकर इसे सप्लाई करके थोक और रिटेल दोनों ही माध्यमों से पैसे कमा सकते है।

निष्कर्ष -

हर बिजनेस के अपने अलग नियम और कानून होते हैं जब तक आप उन चीजों को अच्छी तरह से समझ में नहीं तब तक बिजनेस शुरू ना करें। होलसेल बिजनेस प्लान को शुरू करने के बाद धैर्य रखें क्योंकि कुछ दिन लगेंगे अपनी पहचान मार्केट में बनाने में लोगों को जानने में। 

साथ ही होलसेल बिजनेस के सभी दांव पेच सीखें हो सके तो मार्केट में अच्छी खासी रिसर्च करने के बाद ही बिजनेस की शुरुआत करें और कोशिश करें कि कभी भी ऐसा कर्ज लेकर बिजनेस को शुरू ना करें जिससे भरा ना जा सके। यहां पर हमने बहुत सारे बिजनेस आइडियाज बताए हैं उम्मीद है आपको यह पसंद आएगा और आपको अपनी जिंदगी की नई राह मिलेगी बिजनेस करने का एक नया नजरिया मिलेगा।

FAQ

5000 रुपए में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

दोस्तो कई सारे ऐसे बिजनेस है जिन्हें आप 5000 रुपए में लागत लगाकर शुरू कर सकते हैं जैसे - पान , जूस , चाय , जनरल मर्चेंट और स्ट्रीट फूड कि दुकान खोल सकते हैं। इसके अलावा कुल्हड़ और लिफाफे बनाने का काम भी कर सकते हैं।

घर पर कौन सा बिजनेस कर सकते हैं?

आप घर पर रहकर आचार , पापड़ , मुरब्बा , अगरबत्ती , मसालों , चायपत्ती बनाने और टिफिन सर्विस का काम कर सकते हैं।

कम लागत में ज्यादा पैसे कैसे कमाएं?

arrow down

अगर आप कम लागत में ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं तो आप टिफिन सेंटर , मोबाइल रिचार्ज शॉप , फोटो कापी , ट्यूशन सेंटर , किराना स्टोर और बीमा एजेंट का काम रस सकते हैं।

सबसे बेहतरीन होलसेल बिजनेस प्लान कौन से हैं?

ऊपर दिए गए सभी सभी आइडियाज सबसे बेहतरीन होलसेल बिजनेस प्लान में आते हैं।

share
Share this Article
Get DemoStart for Free