Create your online store today

Get started with a user-friendly platform for free, that makes online selling easy. Manage your business from one central location and reach more customers.

Check
Unlimited free trial
Check
Pay if you publish
Pro Bite
GR-OUND
Pranah
Pro bite
Gr-Ound
Pranah
Do you want to create your own online store?
Book a Demo

लो इन्वेस्टमेंट फ्रेंचाइजी बिजनेस : बिजनेस कैसे शुरू करें (कम लागत के व्यवसाय के अवसर )

लो इन्वेस्टमेंट फ्रेंचाइजी बिजनेस : बिजनेस कैसे शुरू करें (कम लागत के व्यवसाय के अवसर )

Maximize Festive Season Sales With Fynd Platform

Learn from the masters and cracks the code to festive season sales success with Fynd Platform's Festive Readiness Guide

hero image

दोस्तों हम सभी किसी ऐसे बिजनेस के तलाश में रहते हैं जो हम लोग इन्वेस्टमेंट में अच्छी प्रदान करे‌। जिसके हमे बहुत ज्यादा भाग या फिर इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता ना पड़े। अब जाहिर है अगर आप अपना बिजनेस शुरू करेंगे तो भाग दौड़ और इन्वेस्टमेंट तो करना ही पड़ेगा। इसके साथ ही प्राफिट कि कोई निर्धारित सीमा नहीं होगी। कभी कुछ भी नही कभी कम तो कभी बहुत ज्यादा ऐसे में आपकी आर्थिक स्थिति का चरमराना लॉजमी है। ऐसे में अगर आप किसी ऐसी कंपनी कि फ्रेंचाइजी ले ले जिसमें आपको बहुत ही कम यानी कि वो इन्वेस्टमेंट करना पड़े तो कैसा रहेगा। 

जी हां दोस्तों आपने बिल्कुल सही समझा हम बात कर रहे हैं लो इन्वेस्टमेंट फ्रेंचाइजी बिजनेस के बारे में। दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको सबसे बेहतरीन लो इन्वेस्टमेंट फ्रेंचाइजी बिजनेस के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले है। इसलिए हमारे आज के इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें तो चलिए शुरू करते हैं।

40 सबसे बेहतरीन लो इन्वेस्टमेंट फ्रेंचाइजी बिजनेस -

40 सबसे बेहतरीन लो इन्वेस्टमेंट फ्रेंचाइजी बिजनेस -

1 - प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना -

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा वर्ष 2015 में की गई थी। इस योजना का उद्देश्य देश के युवाओं को ट्रेनिंग के माध्यम से कौशल सिखाना है। जिसके बाद वे आसानी से अपने लिए रोजगार खोज सकें। यह योजना उन युवाओं के लिए है जो किसी कारणवश अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते हैं या फिर जो कम पढ़े लिखे हैं।

लागत - 

ट्रेनिंग सेंटर खोलने के लिए आपको एक अच्छी खासी बड़ी जगह की आवश्यकता होगी। स्टूडेंट के लिए क्लासरूम वॉशरूम की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए। बता दें कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग सेंटर खोलने में लगने वाली कुल लागत का 75% सरकार लोन देती है। यह लोन बहुत ही कम ब्याज दर पर दिया जाता है।

कैसे ले फ्रेंचाइजी - 

अगर आप अपना कोई लो इन्वेस्टमेंट फ्रेंचाइजी बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आप प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से जुड़कर एक ट्रेनिंग सेंटर खोल सकते हैं। इस सेंटर को खोलने के लिए आपको सरकार से अनुमति प्राप्त करनी होगी। इसके लिए आपको आवेदन करना होगा साथ ही आपको सरकारी दिशानिर्देशों का भी पालन करना होगा।

2 - आधार केंद्र -

आपने अपने आसपास आधार कार्ड सेंटर देखे होंगे, जहां जाकर लोग अपने आधार कार्ड बनवाते हैं। अगर आप भी आधार कार्ड सेंटर खोलना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको एक परीक्षा देनी होगी। उस परीक्षा में पास होने के बाद आप अपना आधार कार्ड सेंटर खोल सकते हैं। आधार कार्ड सेंटर खोलने से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातों की जानकारी नीचे दी गई है।

लागत - 

आधार कार्ड सेंटर खोलने के लिए आपको लगभग ₹100000 का निवेश करना होगा। अगर कमाई की बात करें तो आधार कार्ड सेंटर खोल कर आप महीने का 30 हज़ार से ₹40000 आराम से कमा सकते हैं।

कैसे लें फ्रेंचाइजी - 

अगर आप आधार कार्ड सेंटर खोलना चाहते हैं तो आपको यूआईडीएआई के द्वारा कराई जाने वाली परीक्षा में भाग लेना होगा। अगर आप यह परीक्षा पास करते हैं तो आपको एक सर्टिफिकेट मिलेगा। जिसके बाद आपको कॉमन सर्विस सेंटर में अप्लाई करना होगा। इसके अलावा आधार कार्ड सेंटर खोलने के लिए आपके पास एक मध्यम साइज का कमरा होना चाहिए, जहां आप अपना सेंटर खोल सके। आपके पास कम से कम दो लैपटॉप होने चाहिए और साथ ही एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए।

3 - पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी -

आपको पता है कि भारतीय डाक विभाग अपनी फ्रेंचाइजी भी ऑफर करता है। अगर आप अपना कोई व्यवसाय शुरू करने का सोच रहे हैं तो भारतीय डाक की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं।

लागत - 

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेने का शुल्क एक से ₹200000 है। साथ ही आपको ₹5000 सिक्योरिटी के रूप में भी जमा करने होते हैं।

कैसे लें फ्रेंचाइजी -

भारतीय डाक विभाग अपनी फ्रेंचाइजी उस एरिया में देता है, जहां पहले से भारतीय डाक का ऑफिस मौजूद नहीं है। अगर आपके इलाके में भारतीय डाक ऑफिस नहीं है तो आप इसके फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने का तात्पर्य यह बिल्कुल नहीं है कि आपको फ्रेंचाइजी मिल ही जाएगी। अगर आप का चयन होता है तभी आपको फ्रेंचाइजी दी जाएगी। आप की फ्रेंचाइजी का डाक विभाग द्वारा साल में दो बार रिव्यू किया जाएगा। अगर रिव्यु के दौरान आपके फ्रेंचाइजी के कार्य से डाक विभाग संतुष्ट होता है तो आप की फ्रेंचाइजी की कार्य अवधि बढ़ा दी जाएगी। अगर डाक विभाग संतुष्ट नहीं होता है तो आपसे फ्रेंचाइजी वापस ले ली जाएगी।

4 - SBI ATM फ्रेंचाइजी -

दोस्तों आपने बहुत जगह देखा होगा कि कई बैंक के एटीएम लगे हुए हैं फिर क्या आपने कभी सोचा होगा कि यह एटीएम कैसे लगाए जाते हैं और क्या आपको पता है कि इन सभी एटीएम की फ्रेंचाइजी ली जाती है। जी हां दोस्तों एटीएम कि भी फ्रेंचाइजी होती है आप में से जो भी लो इन्वेस्टमेंट फ्रेंचाइजी बिजनेस करना चाहता है। वह चाहे तो बहुत ही कम पैसों में एसबीआई एटीएम की फ्रेंचाइजी लेकर अपना बिजनेस शुरू कर सकता है। अगर आप एसबीआई की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं और इसके जरिए बिजनेस करना चाहते हैं तो इसमें आपको लाखों का फायदा हो सकता है। 

अगर आपके पास जमीन या दुकान की जगह खाली है और वह एक अच्छे मार्केट में है तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। एसबीआई बैंक एटीएम में जितने भी अलग-अलग बैंकों के एटीएम कार्ड पर कार्ड पर आपको कमीशन के द्वार पर पेमेंट मिलती है।

लागत - 

आपको लगभग डेढ़ से दो लाख तक का खर्च आएगा आपको लगभग डेढ़ से 2 लाख तक का खर्च आएगा। सभी एटीएम का अपना अलग-अलग चार्ज होता है इसके लिए आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पता करना होगा।

कैसे लें फ्रेंचाइजी - 

एसबीआई का एटीएम लगाने के इच्छुक हैं तो आप इस के होम पेज पर जाकर इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। कई बार बैंक खुद एटीएम नहीं लगाते हैं वह बड़ी बड़ी कंपनी को इसका कॉन्ट्रैक्ट देते हैं उनके थ्रू एटीएम लगाए जाते हैं.। 

यदि उन कंपनियों की बात करें तो इंडिया वन,मुथुत,टाटा इण्डिकेट यह कुछ ऐसी कंपनियां है जिनके द्वारा आप यह एटीएम लगवा सकते हैं। इसके लिए भी एसबीआई की बैंक पर ही लिंक है जिसके द्वारा आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।india1atm.in/rent-your-space और कुछ कांटेक्ट नंबर भी है जिस पर आप फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर सकते है 1800 11 2211 (Toll-free)  1800 425 3800 (Toll-free) या फिर 080-26599990..।।

5 - DTDC कुरियर -

डीटीडीसी का पूरा नाम डेस्क टू डेस्क कुरियर एंड कार्गो है। यह भारत की एक कुरियर डिलीवरी कंपनी है। यह डिलीवरी कंपनी अपनी फ्रेंचाइजी भी देती है। अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप इसकी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं।

लागत - 

अगर लागत की बात करें तो इसकी फ्रेंचाइजी लेने में 50000 से डेढ़ लाख रुपए की लागत आती है। कंपनी आपके टर्नओवर का 10 परसेंट रॉयल्टी वसूल करती है।

कैसे लें फ्रेंचाइजी

डीटीडीसी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपके पास एक अच्छी खासी जगह होनी चाहिए, जहां आप इसका ऑफिस खोल सके। आपको अपने ऑफिस में कुछ कर्मचारी भी रखने होंगे। डिलीवरी करने के लिए कुछ वाहन भी आपको खरीदने होंगे। इसकी फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको डीटीडीसी फ्रेंचाइजी लॉजिस्टिक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

6 - बड़ा बिजनेस विवेक बिंद्रा -

यह एक डिजिटल फ्रेंचाइजी  बिजनेस है, जोकि बिजनेस कंसलटेंट फर्म के तौर पर कार्य करती है। यह मोटिवेशनल स्पीकर डॉक्टर विवेक बिंद्रा के द्वारा शुरू किया गया है। उन्होंने इसका नाम बड़ा बिजनेस रखा है। इस नाम के पीछे एक कारण भी है। इस कंपनी का उद्देश्य देश के छोटे छोटे व्यवसाय को बड़ा करना है। इसलिए उन्होंने अपने कंपनी का नाम बड़ा बिजनेस रखा।

लागत - 

इस बिजनेस को शुरू करने में आने वाली लागत लगभग ₹88000 है। इस व्यवसाय से आप महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं।

कैसे लें फ्रेंचाइजी - 

इसकी फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिसके बाद उनकी टीम से कोई आपसे कांटेक्ट करेगा। वह आपको फ्रेंचाइजी से संबंधित सभी बातों की जानकारी देगा। फ्रेंचाइजी शुल्क जमा करने के बाद आप यह कार्य आराम से शुरू कर सकते हैं।

7 - Niaa Creation -

निया क्रिएशन की शुरुआत वर्ष 2017 में हुई थी। तब से यह कंपनी दिन प्रतिदिन ग्रो कर रही है। निया क्रिएशन में कहानियों के जरिए ज्ञान लोगों तक पहुंचाया जाता है। यह एक प्रकार का पब्लिकेशन हाउस है। यहां अपना एक न्यूज़ पेपर भी निकालता है। आप निया क्रिएशन के साथ जुड़कर क्रिएटिव वर्ल्ड को एक्सप्लोर कर सकते हैं। साथ ही अपनी क्रिएटिविटी भी आजमा सकते हैं।

कैसे लें फ्रेंचाइजी - 

निया क्रिएशन की लो इन्वेस्टमेंट फ्रेंचाइजी बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कम से कम 300 से 1000 स्क्वायर फीट जगह चाहिए। फ्रेंचाइजी के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। बता दें कि निया क्रिएशन ने वर्ष 2024 से ही फ्रेंचाइजी देना शुरू किया है।

लागत - 

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 50000 से ₹200000 तक का निवेश करना होगा यह फ्रेंचाइजी से 6% की रॉयल्टी वसूलता है।यह फ्रेंचाइजी आपको 1 वर्ष के लिए दी जाती है।

8 - ग्रॉसरी फ़ॉर यू -

ग्रॉसरी फ़ॉर यू जैसा कि नाम से ही समझ आ रहा है कि यह एक ग्रॉसरी कम्पनी है। इस कम्पनी की शुरुआत किराना फ़ॉर यू नाम से हुई थी। यह एक रिटेल कम्पनी है। यह अपनी फ्रेंचाइजी भी देती है। अगर आप अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आप ग्रॉसरी फ़ॉर यू की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। यह कम्पनी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार के प्लेटफार्म सपने कस्टमर्स को देती है।

लागत - 

फोको मॉडल के लिए फ्रेंचाइजी शुल्क दो लाख 75 हजार रुपए है। इसके अलावा 5 लाख रुपए के 2 सिक्युरिटी डिपॉज़िट भी देने होंगे। यह फ्रेंचाइजी आपको 5 साल के लिए दी जाती है। फोफो मॉडल के लिए भी फ्रेंचाइजी शुल्क दो लाख 75 हजार रुपए है। इसके अलावा 5 लाख रुपए के 2 सिक्युरिटी डिपॉज़िट भी देने होंगे।

कैसे शुरू करें- 

यह कम्पनी दो प्रकार के फ्रेंचाइजी मॉडल देती है। FOCO मॉडल और FOFO मॉडल। फोको मॉडल में 300 वर्ग फ़ीट से 10000 वर्ग फ़ीट जगह की आवश्यकता होती है। फोफो मॉडल के लिए 100 वर्ग फ़ीट से 10000 वर्ग फ़ीट जगह की आवश्यकता होती है। फ्रेंचाइजी के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

9 - गो वाटर लेस -

गो वाटर लेस की स्थापना वर्ष 2019 में हुई थी। इसकी स्थापना कार धोने के क्षेत्र में बदलाव लाने के लिए हुई थी। गो वाटर लेस बिना पानी के प्रयोग के कार धुलता है। आपको पता है कि एक कार को धुलने में लगभग 200 लीटर पानी की खपत होती है। ऐसे में गोवा टलस एक नए तरीके के साथ सामने आया। अगर आप अपने व्यवसाय के माध्यम से पर्यावरण के लिए कुछ करना चाहते हैं तो आप इसकी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं।

लागत - 

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको लगभग 200000 से ₹500000 तक का निवेश करना होगा। आप पूरे भारत में कहीं पर भी इसकी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। इस कार्य में मुनाफा अच्छा खासा होता है, जिससे आपको अपना बिजनेस बढ़ाने में मदद मिलेगी।

कैसे लें फ्रेंचाइजी - 

इसकी फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको इनके टीम से संपर्क करना होगा। इनके टीम के कांटेक्ट आपको इनकी वेबसाइट से मिल जाएंगे। कंपनी आपको ट्रेनिंग प्रोवाइड कराएगी। इसके अलावा मार्केटिंग करने में भी कंपनी आपकी मदद करेगी।

10 - मोसोनाइट डोर्स -

यह कम्पनी दरवाजों की डिजाइनिंग, मैन्युफैक्चरिंग और डिस्ट्रीब्यूटिंग का कार्य करती है। यह 60 से ज्यादा देशों में मौजूद है। अगर आप अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आप इसकी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं।

लागत - 

इस व्यवसाय को शुरू करने में लगने वाली लागत दस हज़ार से पचास हज़ार रुपए है। फ्रेंचाइजी शुल्क 2 लाख रुपये है।

कैसे लें फ्रेंचाइजी - 

इसकी फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको तीन सौ से 600 वर्ग फ़ीट जगह की आवश्यकता होगी। जहां पर आप अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। फ्रेंचाइजी लेने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

11 - स्पीक इंग्लिश जिम -

आज के समय में अगर आपको इंग्लिश बोलना नहीं आता है तो आपके लिए आगे करियर में बढ़ाना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में इंग्लिश सिखाने के तमाम कोर्स ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगह मौजूद है।स्पीक इंग्लिश जिम ऑनलाइन इंग्लिश लर्निंग प्लेटफॉर्म है, जहां स्टूडेंट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से इंग्लिश सीखते हैं। अगर आप अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आप स्पीक इंग्लिश जिम की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। वक्त को देखते हुए यह बिजनेस आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

लागत - 

स्पीक इंग्लिश जिम की फ्रेंचाइजी का शुल्क ₹20000 है। यह फ्रेंचाइजी आपको 5 सालों के लिए दी जाती है।

कैसे लें फ्रेंचाइजी - 

स्पीक इंग्लिश जिम की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आप चाहे तो अपना खुद का ब्रांड नेम भी रख सकते हैं। इस व्यवसाय में आप जितना भी पैसा कमाएंगे वह आपका होगा आपको किसी भी प्रकार का रेवेन्यू स्पीक इंग्लिश जिम के साथ साझा नहीं करना पड़ेगा।

12 - स्मार्ट स्कूल -

स्मार्ट स्कूल प्राइवेट लिमिटेड आईआईटी, आईआईएम के विद्यार्थियों के द्वारा शुरू की गई एक एजुकेशन कंपनी है। स्मार्ट स्कूल एक तरह का ऑनलाइन स्कूल है, जिसमें टेक्नोलॉजी के माध्यम से बच्चों को पढ़ाया जाता है। अगर आप अपना व्यवसाय शुरू करने का सोच रहे हैं तो आप स्मार्ट स्कूल की फ्रेंचाइजी लेकर इस से जुड़ सकते हैं।

लागत - 

स्मार्ट स्कूल प्राइवेट लिमिटेड की फ्रेंचाइजी लेने में आपको कम से कम 2 से ₹500000 का निवेश करना होगा। आपको बता दें कि आपके द्वारा निवेश किए गए पैसे का लगभग 50% वापस मिल जाता है। यह फ्रेंचाइजी आपको 3 वर्षों के लिए अलॉट की जाती है। 3 वर्षों के बाद आप चाहे तो इसको रिन्यू भी करवा सकते हैं।

कैसे लें फ्रेंचाइजी - 

स्मार्ट स्कूल की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको स्मार्ट स्कूल एजुकेशन प्राइवेट लिमिटेड से संपर्क करना होगा। फ्रेंचाइजी खोलने के लिए आपको हेड ऑफिस से मार्गदर्शन भी मिलेगा आपको बता दें कि पंचायती पूर्ण रूप से ऑनलाइन संचालित होगी।

13 - हेलो किड्स -

हेलो किड्स एक प्ले स्कूल होता है। देशभर में हेलो किड्स की कई सारी फ्रेंचाइजी खुली हुई है। लोग अपने बच्चों को स्कूल में भर्ती करवाने से पहले 1 या 2 साल के लिए प्ले स्कूल भेजते हैं।  जहां बच्चे खेल खेल में सीखते हैं। अगर आप अपना कोई व्यवसाय शुरू करने जा रहे हैं तो आप हेलो किड्स की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। आज के समय में यह व्यवसाय बहुत अच्छा चल रहा है और इसकी मांग भी दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है।

लागत - 

हेलो किड्स की फ्रेंचाइजी का लागत शुल्क एरिया पर निर्भर करता है। अगर आप ग्रामीण इलाके के लिए फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आपको तीन से चार लाख रुपए का लागत शुल्क चुकानी पड़ेगी। मेट्रो सिटी में फ्रेंचाइजी शुल्क 4 से 7 लाख रुपए है।

कैसे लें फ्रेंचाइजी - 

हेलो किड्स की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपके पास काफी बड़ी जगह होनी चाहिए, जहां आप यह प्ले स्कूल खोल सके। अगर आपके पास अपनी जगह नहीं है तो आप जगह किराए पर भी ले सकते हैं। हेलो किड्स की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको हेलो किड्स प्रीस्कूल की वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

14 - अमूल -

यदि अमूल कंपनी के बारे में बात की जाए तो अमूल कंपनी से हम सब ही बहुत अच्छी तरह से वाकिफ है। दूध से लेकर चॉकलेट तक की सभी तरह के उत्पाद अमूल की तरफ से बनाया जा रहा है। अमूल चॉकलेट और आइसक्रीम की तो बच्चे दीवाने हैं। इसके साथ ही अमूल दूध भारत में अधिकतर घरों की दूध की जरूरत को पूरा कर रहा है। इसका बिजनेस मॉडल भी बहुत अच्छा है इसके साथ जोड़कर जो भी बिजनेस करना चाहता है फ्रेंचाइजी लेना चाहता है उसको अमूल फ्रेंचाइजी ऑफर करता है। यदि कमाई की बात की जाए तो प्रोडक्ट आपका अच्छा सेल होगा तो कमाई लाखों रुपए तक हो सकती है।

लागत - 

लागत इस पर डिपेंड करती है कि आप किस तरह का अमूल का फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं यदि अमूल की फ्रेंचाइजी आप अमूल पार्लर के रूप में लेना चाहते हैं तो इसमें लगभग 2 लाख से 6 लाख तक लग जाएंगे और अगर आप अमूल का प्रीफर्ड आउटलेट खोलना चाहते हैं तो इसमें लगभग 2 से ढाई लाख रुपए तक का खर्च आता है।

कैसे लें फ्रेंचाइजी - 

इसकी फ्रेंचाइजी लेने के लिए आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर भी अप्लाई कर सकते हैं और इसके लिए एक नंबर भी दिया गया है कि वेबसाइट पर उस पर भी आप फोन करके इसकी फ्रेंचाइजी के बारे में पूरी जानकारी हासिल करके इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। जिन भी डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है वह सब इस वेबसाइट के माध्यम से आपको पता चल जाएगा और आप इसकी फ्रेंचाइजी आसानी से ले पाएंगे।

15 - पतंजलि -

दोस्तों पतंजलि आयुर्वेद की स्थापना की यदि बात की जाए तो यह सन 2006 में शुरू की गई। पतंजलि कंपनी पूरी तरह से भारतीय कंपनी है। इसके द्वारा जिन भी प्रोडक्ट का निर्माण किया जाता है वह शुद्ध होते हैं और उनकी दवाइयां जो होती है वह जड़ी बूटियों से मिलाकर बनाई जाती है। हम सभी जानते हैं कि यह विभिन्न आयुर्वेदिक खाद्य पदार्थों और दवाइयों के लिए जाना जाता है इसके साथ ही पतंजलि में घर और किचन से संबंधित भी बहुत सारे उत्पाद मिलते हैं जिनकी शुद्धता की गारंटी ली जाती है। पतंजलि आयुर्वेद कंपनी यह एक ऐसा आयुर्वेदिक ब्रांड है जिसने भारतीय बाजार मे बहुत अच्छी पहचान और पकड़ बनाए हुए हैं। 

यदि इसकी सालाना टर्नओवर की बात की जाए तो लगभग 25 हजार करोड़ का टर्नओवर साल भर का है। अब अधिकतर सभी लोग आयुर्वेद की तरफ बढ़ रहे हैं और पतंजलि से संबंधित चीजें खरीद भी रहे हैं। ऐसे में आप इसकी पंचायती लेकर हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं।

लागत - 

यदि आप पतंजलि का रिटेल स्टोर खोलना चाहते हैं और इसकी फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो इसके लिए न्यूनतम लगभग लागत 50000 से दो लाख रुपए तक आएगी। और अगर आप इसकी बड़ी दुकान खोलना चाहते हैं या किसी तरह का मेगा स्टोर खोलना चाहते हैं तो इसकी लागत एक से डेढ़ करोड़ तक आएगी। इसी लागत में आपका सेटअप आपकी शॉप का डेकोरेशन सब कुछ शामिल है।

कैसे ले फ्रेंचाइजी - 

पतंजलि की फ्रेंचाइजी लेने के लिए कई सारी योजनाएं शुरू की गई है ग्रामोद्योग न्यास, मेगा स्टोर, और आरोग्य केंद्र। इन सभी के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है और ऑफलाइन आवेदन करने के लिए पतंजलि केंद्र जाना पड़ेगा। जरूरी दस्तावेजों में आप जिस जगह पर यह खोलना चाहते हैं उस जगह की फोटो आपका पासपोर्ट साइज फोटो आपका वोटर आईडी कार्ड या आधार कार्ड यह सारे दस्तावेज चाहिए और इसके साथ ही आप इसकी वेबसाइट पर डिटेल्स देख सकते हैं।

16 - ब्लू डार्ट-

दोस्तों हम सभी कोरियर यह कंपनी ब्लू डार्ट के बारे में बहुत अच्छी तरह से जानते है। इसकी स्थापना 1983 में तुषार जानी और उनके दोस्तों के द्वारा की गई थी। हम सभी जानते हैं कि ब्लू डार्ट कोरियर संबंधित सेवाओं के लिए जाना जाता है। इसकी मुख्यालय कि यदि बात करें तो वह महाराष्ट्र मुंबई में उपस्थित है। हर कंपनी अपने नेटवर्क को बढ़ाना चाहती है तो अगर आप इस कंपनी से जुड़कर अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह कंपनी अपने नाम से ब्रांच ओपन करने और फ्रेंचाइजी देने का मौका देती है। जिसे डीलरशिप भी कहते है।

लागत - 

अगर आपके पास बिजनेस के लिए कम बजट है तो यह आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है क्योंकि इसमें मात्र 3 लाख रुपए तक की लागत से ही आप ही बिजनेस शुरू कर सकते हैं। बड़े तौर पर करना चाहते हैं तो लगभग 4 से 5 लाख रूपये तक की लागत लग जाएगी। लगभग 1 लाख रूपये फ्रेंचाइजी फीस कंपनी पर जमा करनी पड़ती है।

कैसे ले फ्रेंचाइजी - 

इसके लिए आपको सबसे पहले ही ब्लू डार्ट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा उसकी होम पेज पर कांटेक्ट अस का ऑप्शन होगा उसे क्लिक करना होगा।उसके बाद एक फॉर्म खुलेगा उसकी सारी डिटेल को भरना होगा।  फिर उसे सबमिट बटन पर क्लिक कर देना होगा कुछ दिनों के बाद जब कंपनी से देखेगी तो वह खुद आपसे संपर्क करके फ्रेंचाइजी की सारी डिटेल्स बताएगी। और जिन चीजों की जरूरत पड़ेगी वह भी मांगेगी उसके बाद ही फ्रेंचाइजी आपको मिल जाएगी।

17 - अपोलो फ्रेंचाइजी -

अपोलो फार्मेसी विश्व की एक जानी मानी फार्मेसी है। इसकी शुरुआत 1983 में हुई थी। आज अपोलो फार्मेसी की भारत के 15 से अधिक राज्यों में फ्रेंचाइजी है। अगर आप लो इन्वेस्टमेंट फ्रेंचाइजी बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और आप अपने व्यवसाय को शुरू करने में एक अच्छा खासा निवेश कर सकते हैं तो आप अपोलो की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं।

लागत - 

अपोलो फार्मेसी की फ्रेंचाइजी शुरू करने में कम से कम 10 से 15 लाख रुपए की लागत लगानी पड़ती है। फ्रेंचाइजी शुल्क तीन से ₹500000 रुपए है। इसके अलावा गोदाम, स्टोर आदि खर्चों को मिलाकर कुल लागत 10 से 15 लाख रुपया बैठती है।

कैसे लें फ्रेंचाइजी - 

अपोलो फार्मेसी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपके पास फार्मेसी से संबंधित कोई डिग्री या सर्टिफिकेट होना चाहिए। अगर आपके पास मेडिसिन से संबंधित कोई भी डिग्री या सर्टिफिकेट नहीं है तो आपको कोर्स करना पड़ेगा। उसके बाद ही आप इसकी फ्रेंचाइजी लेने योग्य होंगे। फ्रेंचाइजी लेने से संबंधित आवेदन पत्र आपको अपोलो की वेबसाइट पर मिलेगा। आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारियां भरकर आप फॉर्म को सबमिट कर सकते हैं।

18 - हिमालया फ्रेंचाइजी

हिमालया भारत की एक जानी-मानी हर्बल प्रोडक्ट कंपनी है। वर्तमान में कंपनी के 500 से अधिक प्रोडक्ट मार्केट में है। साथ ही कंपनी नए प्रोडक्ट भी लॉन्च करने वाली है। अगर आप किसी ब्रांड की फ्रेंचाइजी लेने का सोच रहे हैं तो आप हिमालया की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। इसके प्रोडक्ट पर लोगों का भरोसा है। सालों से लोग इसके प्रोडक्ट इस्तेमाल करते आ रहे हैं। ऐसे में अगर आप इस की फ्रेंचाइजी लेते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

कैसे लें फ्रेंचाइजी - 

हिमालय की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपके पास कम से कम 300 से 500 वर्ग फीट जगह होनी चाहिए। जहां आप इसका स्टोर खोल सके। कोशिश करें कि आपका स्टोर मार्केट में हो। फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको आवेदन करना होगा। आवेदन पत्र के साथ जरूरी डॉक्यूमेंट अवश्य संलग्न करें।

लागत - 

हिमालया कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने का शुल्क ₹500000 है। कुल लागत की बात करें तो फ्रेंचाइजी को अच्छे से शुरू करने के लिए आपको कम से कम 15 लाख से 2000000 रुपए की लागत लगानी पड़ेगी। आप चाहे तो लोन लेकर भी अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

19 - पिज़्ज़ा हट -

पिज़्ज़ा के बारे में भी आप हमेशा से सुनते आ रहे हैं और बच्चे भी इसको खाने के लिए बहुत ही उतावले रहते हैं। जब देखो जहां देखो तब वह पिज़्ज़ा ही आर्डर किया करते हैं। यह सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि संपूर्ण विश्व में बहुत ही पसंद किए जाने वाली डिश है। पिज़्ज़ा के मामले में एक बहुत नामी कंपनी है पिज़्ज़ा हट जो तरह-तरह के पिज़्ज़ा बनाती और डिलीवर करवाती है।

अमेरिकी रेस्टोरेंट कंपनी से 1958 में स्थापित पूरी दुनिया में राज करने वाला अकेला स्नेक्स है। पिज़्ज़ा हट सिर्फ पिज़्ज़ा ही नहीं बनाते बल्कि इससे हटकर भी बहुत सारी डिशेज बनाती है। 30000 से भी ज्यादा कर्मचारियों को काम देने वाली यह कंपनी अब बहुत सारे जगहों पर फैल चुकी है। अगर आप इसकी फ्रेंचाइजी लेते हैं तो हर महीने लाखों रुपए आराम से कमा सकते हैं।

लागत - 

पिज़्ज़ा हट की फ्रेंचाइजी लेने के लिए यदि लागत की बात की जाए तो इसमें आपके पास लगभग 10 से 15 लाख का बजट होना जरूरी है। यदि उसकी फ्रेंचाइजी फीस की बात की जाए तो दो  से चार लाख की लगभग इसकी फ्रेंचाइजी फीस है। पर आपकी दुकान का जो कॉस्ट आएगा वह लगभग 3 से 4 लाख रूपये तक आएगा। लगभग 4 लाख तक के आपके अलग से लग जाएंगे जिसमें आप बाकी सारी कागजी कार्रवाई और जितने भी टैक्स और बाकी कामों में लगाएंगे।

कैसे ले फ्रेंचाइजी - 

पिज़्ज़ा हट के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है इसके लिए आप बहुत आसानी से इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। जब आप इस के होम पेज पर जाएंगे तो ज्वाइन आवर फैमिली करके एक आप्शन होगा। आपको उस पर क्लिक करना होगा आपके सामने एक ऑफिशियल फॉर्म खुलकर आएगा जिसमें आपको सारी डिटेल भरनी होगी और सबमिट करना होगा। इसके पश्चात कंपनी खुद आपको 1 हफ्ते के अंदर अंदर संपर्क करेगी।

20 - सन फार्मा - 

दोस्तों हम सभी जानते हैं कि मेडिकल के क्षेत्र में सन फार्मा ने दवा में बहुत बड़ा योगदान दिया है। इस मेडिकल कंपनी का मुख्यालय मुंबई महाराष्ट्र में है और इस कंपनी के पास लगभग 40 मैन्युफैक्चरिंग साइट है और लगभग 2000 प्रोजेक्ट पर कंपनी काम कर रही है। यह कंपनी इंडिया के साथ-साथ अन्य कई देशों में अपना बिजनेस फैलाए हुए हैं। अगर आप भी अपना मेडिकल स्टोर्स की फ्रेंचाइजी लेकर खोलना चाहते हैं तो बिना हिचकिचाहट के सन फार्मा फ्रेंचाइजी ले सकते हैं।

क्योंकि यह एक बहुत जानी मानी कंपनी है और लोग इसके नाम को बहुत पहचानते हैं। क्योंकि यह एक बहुत जानी-मानी कंपनी है और लोग इसके नाम को बहुत पहचानते हैं  तो इसलिए आपको इसकी मार्केट करने की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी।

लागत - 

अगर आप सन फार्मा कंपनी की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आपके पास लगभग 10 से 15 लाख तक का बजट होना चाहिए। जिसमें 3.5 लाख रुपए कंपनी की फ्रेंचाइजी के तौर पर आपको जमा करना पड़ेगा। बाकी के पैसे आपको दुकान में और कर्मचारियों के बीच में लगाने पड़ेंगे। इसके साथ ही आपके पास एक दुकान के लिए अच्छी जगह की आवश्यकता पड़ेगी जो अच्छे मार्केट में हो।

कैसे लें फ्रेंचाइजी - 

इसमें आवेदन के लिए आपकी बात पर्सनल डॉक्यूमेंट में आधार कार्ड पैन कार्ड पासपोर्ट साइज फोटो और आपका निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए। इसके साथ ही बैंक डिटेल्स भी होने चाहिए और प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट की अगर बात की जाए तो प्रॉपर्टी के कागजात बिजली का बिल और GST नंबर कि भी जानकारी होनी चाहिए। यह सभी कागजात पूरे करने पर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर।

21 - मदर डेयरी -

मदर डेयरी की डेरी प्रोडक्ट से तो हम सभी वाकिफ मदर डेयरी दूध के अलावा और भी बहुत सारे डेरी प्रोडक्ट बनाती है। कई तरह के मिल्क शेक मक्खन घी बटर आइसक्रीम दही मट्ठा यह सब मदर डेयरी में आपको मिल जाएगा। इसके साथ ही अगर आप इसके साथ बिजनेस करते हैं तो इसके साथ बिजनेस करने में आपको काफी प्रॉफिट हो सकता है क्योंकि इसमें टाइप्स ऑफ प्रोडक्ट बहुत ज्यादा है। अगर आप इससे जुड़कर इसकी फ्रेंचाइजी लेकर बिजनेस करना चाहते हैं तो आइए जानते हैं कि इसके लिए क्या करना होगा।

लागत - 

मदर डेयरी में फ्रेंचाइजी के लिए यदि निवेश की बात की जाए तो इसमें जगह या दुकान के हिसाब से निवेश किया जाता है। अगर आपके पास जमीन है पहले से तो आपका निवेश कम होगा। शुरुआत मे लगभग 10 से 15 लाख रूपये की जरूरत पड़ती है और ब्रांड की फीस के तौर पर आपको 50 हजार रूपये जमा करने पड़ेंगे।

कैसे ले फ्रेंचाइजी - 

ऑनलाइन आवेदन के लिए www.motherdairy.Com पर जाना होगा। और सारे डॉक्यूमेंट के साथ जो भी इसमें माँगा जाए अप्लाई करना होगा। ऑफलाइन फ्रेंचाइजी के लिए नोएडा सेक्टर 1 मे ए 3 मे इसकी ऑफिस है वहाँ जाकर पूरी जानकारी लेकर भी आवेदन कर सकते है।

22 - ऐमेज़ॉन डिलीवरी सर्विस -

हम सभी टीवी पर अपनी दुकान की ऐड तो देखते ही होंगे जी हां यह ऐमेज़ॉन की तरफ से ही प्रसारित किया जाता है। ऐमेज़ॉन दुनिया की सबसे बड़ी इकॉमर्स प्लेटफॉर्म कंपनी है। जो लोगों को उनके सामान को सुरक्षित उन तक पहुंचाने का वादा करती है। 

जिस तरह से हर कंपनी अपने नेटवर्क को बढ़ा रही है उसी तरह से अमेजॉन भी अपने नेटवर्क को बढ़ा रहा है। और यह लोगों को मौका दे रहा है कि वह फ्रेंचाइजी लेकर इसके द्वारा प्रॉफिट कमा सकते है। यह अमेरिकी कंपनी है जिसका व्यापार भारत में करोड़ों का है। अमेजॉन कोरियर की फ्रेंचाइजी लेकर ऐमेज़ॉन के प्रोडक्ट को कस्टमर तक पहुंचाने का काम किया जाता है। अगर आप भी इस काम में इंटरेस्टेड है तो यह आर्टिकल आपके बड़े काम का है।

लागत - 

अगर आपको इन्वेस्ट करने के लिए लगभग 20 से 25 लाख रुपए हैं तो आप इस के बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। इस पैसे में ऑफिस स्टेटस से लेकर कर्मचारी को रखने तक का और जितने भी कागजी कार्यवाही हैं उन सभी का पैसा शामिल है।

कैसे लें फ्रेंचाइजी - 

ऐमेज़ॉन डिलीवरी सर्विस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको पहचान पत्र के आधार पर आधार कार्ड वोटर आईडी कार्ड और पैन कार्ड की जरूरत पड़ेगी, इसके साथ ही निवास प्रमाण पत्र में राशन कार्ड और इलेक्ट्रिसिटी बिल की जरूरत पड़ेगी। बाकी आपकी ऑफिस का या जमीन का लीगल पेपर भी होना चाहिए। इसके साथ में जीएसटी नंबर और प्रॉपर्टी के सभी दस्तावेज होना जरूरी है। उसके बाद आपको ऐमेज़ॉन लॉजिस्टिक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिस पर अप्लाई नाव का एक बटन होगा वहां पर क्लिक करना होगा। उसके साथ ही सभी कॉलम को सही सही भरना होगा। 

मोबाइल नंबर ओटीपी दर्ज करने के बाद इसे सबमिट करना होगा। इसमें आपको अपनी भेजने से संबंधित इंफॉर्मेशन भी देनी होगी। सबमिट करने के बाद कंपनी के द्वारा आपको खुद फोन करके जानकारी ली जाएगी और जो भी चीजें जरूरी होगी बताई जाएगी उसके बाद आप इसकी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं।

23 - Inxpress Courier -

जॉन फंक्शन द्वारा यूनाइटेड किंगडम में 999 को शुरू की गई यह एक अंतरराष्ट्रीय कोरियर सर्विस हैं जो कि जो कि 14 देशों में अपना यह बिजनेस चला रहे हैं यही नहीं इसके 400 से ज्यादा फ्रेंचाइजी उपलब्ध है। जिन लोगों को यह एक नॉर्मल कोरियर सर्विस लगता है उनको बता दें कि यह एक बहुत ही ग्लोबल स्तर की कोरियर कंपनी है।

इस कुरियर कंपनी का काम इस कूरियर कंपनी का काम छोटे उद्योग वाले व्यापारी को उनके उत्पाद के लिए डिलीवरी की सुविधा उपलब्ध कराते हैं मसलन यह कूरियर कंपनी किसी भी छोटे बड़े उद्योगों के उत्पाद को एक जगह से दूसरी जगह डिलीवर करने का काम करते हैं अगर आप इसके इसकी फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आपको इसमें सिर्फ बुकिंग और ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट कंपनी को देना पड़ता है।

लागत - 

इस फ्रेंचाइजी को लेने के लिए लगने वाली लागत की बात करें तो छोटे पैमाने पर कम से कम 4 से 5 लाख और बड़े पैमाने पर 10 से 15 लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट आप को कूरियर कंपनी के पैसे को लेने के लिए लगाना होगा यही नहीं आपको कंपनी को 9 लाख तक की सिक्योरिटी फीस भी देनी पड़ेगी।

कैसे ले फ्रेंचाइजी - 

आपको inxpress की फ्रेंचाइजी के लिए इनकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर कर अप्लाई कर सकते हैं ।कंपनी द्वारा आपको सभी पैमाने पर सफल प्राप्त होने पर ही आपको उनकी फ्रेंचाइजी के लिए संपर्क किया जाएगा तभी आप इस कंपनी की फ्रेंचाइजी प्राप्त कर पाएंगे।

24 - Trackon Courier -

कोरियर सर्विस के महत्व को देखते हुए सन 2002 में संदीप गुप्ता ने trackon कूरियर सर्विस की शुरुआत की थी। दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी कि आज trackon कूरियर सर्विस भारत में सबसे बड़ी कोरियर सर्विस है। ट्रैक ओन कोरियर सर्विस भारत में अपने जड़ों को मजबूत करने के लिए हर छोटे-बड़े शहरों में अपने लिए डिस्ट्रीब्यूटर और फ्रेंचाइजरस ढूंढ रही हैं। दोस्तों अगर आप अपने लिए साइड बिजनेस के तौर पर कोई विकल्प ढूंढ रहे हैं तो यह मौका शायद आपके लिए हो सकता है आप trackon कूरियर की फ्रेंचाइजी ले कर साइड बिजनेस के तौर पर पैसा कमा सकते हैं।

लागत

इस लो इन्वेस्टमेंट फ्रेंचाइजी बिजनेस को शुरू करने के लिए लगने वाली लागत की बात करें तो यह पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप इस बिज़नेस में कितना खर्च करना चाहते हैं लगने वाली लागत की बात करें तो यह पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप इस बिजनेस में कितना खर्च करना चाहते हैं। केवल कंपनी को सिक्योरिटी फ्री देने के अलावा बाकी जितने भी खर्चे हैं वह आप अपने अनुसार मैनेज कर सकते हैं जैसे गोडाउन या ऑफिस खोलने के लिए जगह आप रेंट पर लेंगे या आपके खुद की होगी डिलीवरी ब्वॉय को रखने का कर्ज़ इत्यादि को रखने का कर्ज इत्यादि।

दोस्तों अगर आप यह बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और आपके पास पैसे नहीं हैं वह भी घबराने की कोई बात नहीं है सरकार द्वारा चलाई गई योजना प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आप इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कम ब्याज दर पर लोन लेकर भी ट्रेकॉन कूरियर सर्विस की कोरियर सर्विस की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। 

कैसे ले फ्रेंचाइजी - 

दोस्तों इसके फ्रेंचाइजी लेने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और इसके वेबसाइट पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

25 - वैद्यनाथ आयुर्वेद -

दोस्त आज के तेजी से बढ़ते हुवे मिलावटी दौर में हर कोई नेचुरल चीजो की खोज में भाग रहा है हर कोई केमिकल से रहित पदार्थ के अपेक्षा आयुर्वेदिक उत्पाद को तरजीह दे रहा हैं चाहे वो खाद्य सामग्री हो या सौंदर्य प्रसाधन या फिर दवाइयां हर कोई आयुर्वेद को ओर आकर्षित हो रहा है।

और ऐसे में अगर आयुर्वेद के क्षेत्र में देखा जाए तो वैद्यनाथ आयुर्वेद एक ऐसा नाम हैं जो वर्ष 1917 से स्थापित होने के साथ आज तक चल रहा हैं। आपको बता दें कि वैद्यनाथ आयुर्वेद भारत की एक सबसे बड़ी और प्रतिष्ठित कंपनी होने के साथ साथ विदेशों में भी अपनी आयुर्वेदिक दवाओं का निर्यात करती हैं।आयुर्वेद की बढ़ती हुई मांग को देखते हुवे इसकी फ्रैंचाइज़ी लेना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

लागत - 

इस कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए लगने वाली लागत की बात की जाए तो इसमें आपको कंपनी की निर्धारित सिक्योरिटी फीस देने के अलावा बाकी इन्वेस्टमेंट की जिम्मेदारी आपकी होती हैं कि आप कितने बड़े पैमाने पर अपनी दुकान खोलना चाहते है जमीन आपकी हैं या आप किराये पर लेकर अपना काम शुरू करना चाहते हैं।

कैसे ले फ्रेंचाइजी

इसकी फ्रैंचाइज़ी के लिए आपको आपके कुछ पर्सनल डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी और इसके लिए आप कंपनी की वेबसाइट पर जाकर जानकारी ले सकते हैं और अधिक जानकारी के लिए आप इनके टोलफ्री नंबर पर सम्पर्क कर सकते है।

26 - Panasonic EV Charging Station -

दोस्तों इलेक्ट्रॉनिक्स कि क्षेत्र में पैनासोनिक का नाम को नहीं जानता होगा आज मोबाइल से लेकर वाशिंग मशीन फ्रिज से लेकर आरो तक कोई भी ऐसी इलेक्ट्रॉनिक मशीन नहीं बची जहां पैनासोनिक ने अपना जड़ मजबूत ना किया हो। भारत में पैनासोनिक लोगों के लिए एकदम विश्वसनीय ब्रांड बन चुका है पैनासोनिक भारत के हर छोटे बड़े शहर में अपने डिस्ट्रीब्यूटर और फ्रेंचाइजी खोले हुवे है। अब पैनासोनिक एक ने क्षेत्र में अपना हाथ आजमा रहा है।

दोस्तों वर्तमान में जिस तरीके से चार्जिंग व्हीकल की डिमांड बढ़ी है उसके साथ ही शहर शहर उस चार्जिंग व्हीकल को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन की भी डिमांड बढ़ रही है तो पैनासोनिक इसी क्षेत्र में अपने हाथ आगे बढ़ा रहा है। जी हां दोस्तों पैनासोनिक  चार्जिंग स्टेशन हर छोटे-बड़े शहर में खोलने के लिए इसकी फ्रेंचाइजी आपको दे रहा है तो अगर आप पैनासोनिक टीवी चार्जिंग स्टेशन की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो यह आपके लिए सुनहरा अवसर है।

लागत - 

इसकी फ्रेंचाइजी लेने के लिए लगने वाली लागत की बात करें तो दोस्तों आपको लगभग तो दूर तो आपको लगभग 15 से 20 लाख तक का इन्वेस्टमेंट पैनासोनिक की इस फ्रेंचाइजी को लेने के लिए करना पड़ सकता है जिसके अंतर्गत आपको दो से तीन लाख सिक्योरिटी फीस देनी पड़ेगी।

कैसे ले फ्रेंचाइजी - 

वहीं इसकी फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको अपने कुछ पर्सनल और ऑफिशल डॉक्युमेंट्स कंपनी को जमा करने वहीं इस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको अपने कुछ पर्सनल और ऑफिशल डॉक्युमेंट्स कंपनी को जमा करने होंगे आप पैनासोनिक की फ्रेंचाइजी लेने के लिए अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इसके टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हैं या इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

27 - Kathi express -

आगर आप दिल्ली एनसीआर या फिर कोलकाता आदि जगहों से है तो आपको काठी एक्सप्रेस के बारे में बताने की जरूरत नही है। लेकिन जो लोग नही जानते उन्हें हम बता दे कि काठी एक्सप्रेस अपने विभिन्न प्रकार के काठी रोल्स,कबाब और शोरमा के लिए जाना जाता है। दोस्तों आपने अब तक वेज रोल , एग रोल खाया होगा या इनके नाम सुने होंगे लेकिन काठी एक्सप्रेस एक दो नही बल्कि अपने 25 तरह के काठी रोल्स की वेरायटी रखता हैं जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं यही नही इसके कबाब औऱ शोरमा भी उतने ही विख्यात हैं। 

आपको बता दे कि काठी एक्सप्रेस छोटे बड़े शहरों में अपनी फ्रैंचाइज़ी खोलने की तैयारी कर रहा है अपने ब्रांड की विश्वसनीयता के कारण ये हर जगह अपना अस्तित्व स्थापित कर रहा है।तो अगर आप काठी एक्सप्रेस की फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छा मौका है।

लागत - 

इस फ्रैंचाइज़ी को लेने के लिए लगने वाली लागत की बात करे तो इसमें आपको कम से से 5 से 6 लाख और ज्यादा से ज्यादा 18 से 20 लाख का इन्वेस्टमेंट करनी पड़ेगी। काठी एक्सप्रेस फ्रैंचाइज़ी की ख़ास बात ये हैं कि काठी एक्सप्रेस ये दावा करता है कि यही कोई ईनवेस्टर हमारी फ्रैंचाइज़ी लेता है तो उसकी कुल लागत का 50%वो 6 से 9 महीने में रिकवर के लेता हैं।

कैसे लें फ्रेंचाइजी - 

काठी एक्सप्रेस की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको अपने कुछ पर्सनल डॉक्यूमेंट जमा करने पड़ते है अधिक जानकारी के लिए आप इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

28 - Gelato Vinto -

gelato vinto के बारे मे अगर आप नही जानते तो हम आपको बता दे कि ये एक ice cream औऱ फ्रोजेन डिजर्ट जैसे उत्पाद का निर्माण करती है। जिसके उत्पाद आज कल भारत मे बहोत ज्यादा प्रचलित हो रहे हैं। आज के दौर में मौसम कोई भी हो खाने के बाद हर कोई कुछ मीठा और ठंडा खाना पसंद करता है चाहे उसे खाने के बाद ठंडी ठंडी आइस क्रीम मिल जाये या फिर कोई अच्छी सी डिजर्ट। 

कहने का मतलब ये है कि आज के इस तंगी भरे दौर में सभी इस बात से परेशान है कि आखिर ऐसा क्या काम किया जाए कि हम चार पैसे ज्यादा कमा सके तो एक रास्ता ये है कि हम किसी ऐसे चीज की फ्रैंचाइज़ी ले ले जिसकी मार्केट में हमेशा डिमांड हो और खाने की चीज एक ऐसी उत्पाद है जिसकी डिमांड मार्किट में हमेशा होती है। तो आज हम आपको gelato vinto की फ्रैंचाइज़ी लेने की सलाह देंगे जो आपके लिए हमेशा फायदे का सौदा साबित होगा।

लागत - 

अगर हम इस फ्रैंचाइज़ी को लेने के लिए लगने वाले लागत की बात करे तो इसमें लगने वाली लागत पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करती क्यो की आप gelato vinto की फ्रैंचाइज़ी लेकर रेस्टोरेंट खोलना चाहते हैं या फिर छोटी सी कैंटीन ये आपके ऊपर निर्भर करता हैं। लेकिन हा आपको इसकी फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए कंपनी को सेकोरिटी फ़ी देनी पड़ती हैं फिर भी आपको अनुमानतन इसमें 5 से 12 लाख तक का इन्वैस्टमैंट करना पड़ सकता हैं।

कैसे ले फ्रेंचाइजी - 

gelato vinto की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए अपने कुछ पर्सनल डॉक्यूमेंट को कंपनी में जमा करना पड़ता है तब जाकर आपको इसकी फ्रैंचाइज़ी मिल पाती है।

29 - एवरेस्ट फूड कोर्ट की फ्रेंचाइजी -

दोस्तों हमारे देश में अगर हम फास्ट फूड कंपनी की बात करें तो सबसे पहला नाम एवरेस्ट फूड कोर्ट का ही आएगा। यह ग्राहकों द्वारा बहुत पसंद किया गया है। यहां पर जो भी खाने-पीने की उत्पाद बनते हैं वह पहले से नहीं रखे रहते बल्कि कथन के आने पर तुरंत ही बनाए जाते हैं। 

किसके द्वारा बनाया गया भोजन बिल्कुल लो फैट पर बनाया जाता है। अगर आप फास्ट फूड के दीवाने हैं और उसकी फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आप एवरेस्ट फूड कोर्ट की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। 200 से अधिक मैन्यू के साथ ही इसकी सर्विस और फूड क्वालिटी ग्राहकों को बहुत ज्यादा पसंद आने वाला है। वर्तमान समय में यह सबसे बेस्ट फूड कोर्ट के तौर पर प्रसिद्ध एवरेस्ट फूड कोर्ट ।

लागत - 

अगर आपके पास 20 से 25 लाख तक का बजट है तो आप इस फ्रेंचाइजी को ले सकते हैं। जिसमें साढे तीन लाख के लगभग इसकी की फ्रेंचाइजी फीस है। और बाकी सारे बजट जोर से लेकर सामान तक का 12 से 15 लाख तक आ जाएगा।

कैसे ले फ्रेंचाइजी

इसकी फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी और जिस प्रॉपर्टी पर आप यह खोलना चाहते हैं वहां का प्रॉपर्टी पेपर। इस पर आवेदन करने के लिए कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। होम पेज पर ही आपको फ्रेंचाइजी का ऑप्शन दिखेगा। वहां पर क्लिक करके जो भी डॉक्यूमेंट होंगे उसे फील करके सबमिट करना पड़ेगा। फिर कंपनी खुद आपको कांटेक्ट करें कि आपको डिटेल्स बताएगी और फ्रेंचाइजी देगी।

30 - Masakali Clothing -

मसकली एक कपडे का फैशन ब्रांड है अपने कस्टमर को हर तरह की वैरायटी प्रदान करता है। इस ब्रांड की खासियत यह है कि यह सिर्फ लेडीस ड्रेस जैसे कि साड़ियां,चिकनकारी वर्क कुर्ती, चिकनकारी वर्क की साड़ियां, अनारकली,लहंगा, गाउन,काप्तान  कुर्ती,और भी बहुत सारे  लेडीस गारमेंट डिजाइन करती है। 

इसके कपड़ों की मांग विदेशों तक है। मसक्कली ब्रांड से फ्रेंचाइजी के तौर पर बहुत सारे लोग बिजनेस कर रहे हैं और यह कंपनी भी अलग-अलग शहरों में अपने बिजनेस को बढ़ा रही है। इस ब्रांड के साथ जुड़कर अगर आप भी अपना लो इन्वेस्टमेंट फ्रेंचाइजी बिजनेस करना चाहते हैं तो आप जोड़ सकते हैं और अपने बिजनेस को बढ़ा भी सकते हैं।

लागत - 

अगर आप इस ब्रांड की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले एक लंबे चौड़े अच्छे जगह की तलाश करनी होगी और वह जगह भी मेन मार्केट में होने चाहिए चाहे वह एक बड़ी शॉप हो या कोई एक बड़ा प्लॉट हो। इसके साथ ही यदि निवेश की बात की जाए तो 20 से 25 लाख रुपए तक का निवेश आपको करना होगा,जिसमें आपके शौक का इंटीरियर डिजाइन भी शामिल है। इस ब्रांड की फीस के तौर पर लगभग आपको 1 लाख रूपये देने होंगे कंपनी मे।

कैसे ले फ्रेंचाइजी - 

इस ब्रांड की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको इतकी ऑफिशल वेबसाइट [email protected] पर मेल करना होगा। मसकली फैशन ब्रांड की फ्रेंचाइजी पर आप क्लिक करेंगे तो इस कंपनी का फॉर्म खुल जाएगा सारी डिटेल्स बिल्कुल सही सही आपको भरनी होंगी। यह कंपनी 3 साल तक के वर्क के लिए एग्रीमेंट करती है। और उसके बाद आपको ट्रेनिंग के जरिए सारी चीजें सिखाई भी जाती हैं। फॉर्म सबमिट करने के बाद कंपनी आपसे संपर्क भी करेगी और फ्रेंचाइजी की पूरी डिटेल्स भी बताइएगी।

31 - G fresh Mart -

जी फ्रेश मार्टएक ग्रॉसरी स्टोर है। यह बहुत ही अच्छा सुपर मार्केट ग्रोसरी है जो भारत में बहुत अच्छा काम कर रही है। इसने भारत के अलग-अलग राज्यों में अपनी स्टोर्स ओपन किए हुए हैं। हमारी रोजमर्रा के जीवन शैली से जुड़े हुए लगभग सभी चीजें इस स्टोर पर आपको मिल जाएंगे। इसके साथ में सभी तरह के ब्रांड आप को एक ही छत के नीचे मिल जाएंगे। अगर आप भी इससे जुड़कर अपने बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो आप भी कर सकते हैं क्योंकि इसको किसी पहचान की जरूरत नहीं है,  मार्केट करने की जरूरत नहीं है अधिकतर लोग इसे जानते हैं। यह एक रिटेल इंडस्ट्री है जिसका हेड ऑफिस ऑफिस नोएडा में स्थित है।

लागत - 

G फ्रेशमार्ट की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको एक स्टोर के लिए इन्वेस्टमेंट करनी होगी। अगर आपकी खुद की दुकान है या प्लॉट है,तो आपका इन्वेस्टमेंट भी कम होगा। कुछ पैसे आपको कंपनी में भी जमा करने पड़ते हैं इसकी फ्रेंचाइजी के लिए। इसके लिए लगभग 5 लाख रूपये तक का इन्वेस्टमेंट हो जाएगा। जिसके अंतर्गत कंपनी की फीस से लेकर के प्रोडक्ट और आपके स्टोर तक का खर्च है।

कैसे लें फ्रेंचाइजी - 

इसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी जिसमें फ्रेंचाइजी एग्रीमेंट पेपर, फोटो, जीएसटी सर्टिफिकेट, आधार कार्ड,बिजनेस पैन कार्ड, और व्यवसाय से संबंधित एड्रेस प्रूफ भी होना चाहिए। आवेदन के लिए भी आप इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर क्लिक करके आवेदन कर सकते हैं। एक फॉर्म ओपन होने के बाद उसे फिल करके सबमिट करना होगा फिर कंपनी आपको खुद फ्रेंचाइजी के लिए कांटेक्ट करेगी ।

32 - लेंसकार्ट -

2010 में भारत के ही एक व्यक्ति पियूष बंसल इनके द्वारा शुरू किया गया यह व्यवस्था है आज तेजी से बढ़ रहा है। यदि आईवियर व्यवस्था की बात की जाए तो सबसे पहला नाम लेंसकार्ट का ही आता है। एक प्रचार को इस कंपनी को हम इतनी ज्यादा बार सुन चुके हैं जान चुके हैं कि हमारे मुंह से भी इसका नाम सबसे पहले निकलता है। लेंसकार्ट कंपनी के अंतर्गत आपको सभी प्रकार के चश्मे और लेंस मिलते हैं। इस समय लेंसकार्ट एक हजार से अधिक जगहों पर अपनी आउटलेट्स चला रहा है। आप भी इस व्यवसाय से जुड़ना चाहते हैं तो आइए जानते हैं कि किस तरह से हम इसकी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं।

लागत - 

लागत की बात की जाए तो ले तो इस बिजनेस में लगभग 25 से 30 लाख रुपए तक की लागत लग जाएगी। किसी भी व्यवसाय शुरू करने से पहले उसकी सिक्योरिटी मनी यानी उसके ब्रांड की मनी जमा करनी होती है जो किसी भी फ्रेंचाइजी बिजनेस का सबसे अभिन्न भाग होता है। इसमें भी लेंसकार्ट कंपनी के लिए पेमेंट करना होता है। इसमें अलग-अलग फ्रेंचाइजी के लिए अलग-अलग लागत लागत है और अगर इसको आपको बहुत बड़े पैमाने पर खोलना हो यही लागत दुगनी हो जाएगी।

कैसे लें फ्रेंचाइजी

लेंसकार्ट की फ्रेंचाइजी लेने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं या तो फिर अच्छी होम पेज पर जाकर ईमेल एड्रेस दिया होगा उस पर मेल करना होगा। आवेदन से पहले आपको जो भी डॉक्यूमेंट मांगे जाएंगे वह सभी आप को पहले से तैयार रखने होंगे।

33 - डोमिनोज -

डॉमिनोज दिसंबर 1960 में शुरू हुई डोमिनोस कंपनी जिसको टॉम और जेंम्स मोनाघन ने मिलकर इस को शुरू किया था। वर्तमान समय में इसके बिजनेस कि बात कि जाए तो भारत में लगभग 25 सालों से लोग इसका स्वाद चख रहे हैं। कंपनी पिज़्ज़ा के साथ-साथ और भी कई सारे स्नेक्स और फास्ट फूड बनाती है। यह इतना लोकप्रिय है कि यह 75 से भी ज़्यादा देशों में अपना बिजनेस चला रहा है। यदि आप इससे जुड़कर अपना बिजनेस करना चाहते हैं कि फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आइए जानते हैं के लिए क्या प्रोसेस है और कितनी लागत लगेगी।

लागत - 

डोमिनोज जैसे हाई प्रोफाइल कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अच्छे खासे अमाउंट की जरूरत होगी। यदि इस फ्रेंचाइजी को शुरू करने में लगने वाले लागत की बात की जाए तो वह उसके जगह पर डिपेंड करता है, आप कितने बड़े पैमाने पर एक बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं, उस हिसाब से पैसे लगते हैं। 

अगर आप छोटे पैमाने पर भी इसका बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो भी आपको लगभग 20 से 30 लाख रूपये तक लग जाएंगे। पर अगर यही बिजनेस बड़े पैमाने पर करना चाहते हैं तो आप की शुरुआत लगभग 50 लाख से होगी। इसमें आपको जमीन का खर्चा आपकी दुकान का खर्चा सामान का खर्चा इसके साथ-साथ कंपनी की सिक्योरिटी भी जमा करनी होगी।

कैसे लें फ्रेंचाइजी - 

डोमिनोज एक विदेशी कंपनी है या यूं कह सकते हैं कि एक अमेरिकन कंपनी है जो अपना सारा काम वही से करती है लेकिन और देशों में भी इसके काम और बिजनेस चल रहे हैं, जिससे वह और भी देशों में अलग-अलग जगहों पर फ्रेंचाइजी के जरिए इस बिजनेस को चला रही है। फ्रेंचाइजी लेने के लिए आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फॉर्म को सम्मिट करके,सारे डॉक्यूमेंट को अपलोड करके इस प्रोसेस को पूरा करना होगा। 

जिसके बाद आपको फ्रेंचाइजी के लिए इंटरव्यू का कॉल आएगा,उस कॉल पर आपको सारे जवाब सही सही देने होंगे उसके बाद आप का फ्रेंचाइजी अप्रूव हो जाएगा और जैसे पेमेंट करने का तरीका वहां बताया जाएगा वैसे आपको पेमेंट करना पड़ेगा।

34 - जॉकी -

दोस्तों यह तो हम सभी जानते हैं कि जॉकी एक राष्ट्रीय स्तर की कंपनी है जो सभी के लिए इनरवेयर और स्लिप वेयर का निर्माण करती है। बाजार में इसकी मांग बहुत ज्यादा है और इसका बिजनेस भी काफी तेजी से फैल रहा है और बढ़ रहा है। यह कम्पनी 1876 में मिस्टर समुएल कूपर द्वारा शुरू किया गया था। उस समय इनका प्रचलित ब्रांड होजरी का था। 1972 में इसका नाम बदला गया और इसका नाम जॉकी अंडरवियर किया गया। 

जो आज दुनिया के बहुत सारे देशों में जॉकी एजेंसी और जॉकी फ्रेंचाइजी के नाम से प्रचलित है। अगर आप भी इससे जुड़कर अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आइए जानते हैं किस तरह से यह फ्रेंचाइजी बिजनेस शुरू किया जा सकता है।

लागत - 

अगर आप फ्रेंचाइजी के तौर पर इस बिजनेस शुरू करना चाहते है तो सबसे बड़ा निवेश जमीन और जगह मे करना पड़ता है। अगर आपके पास सही जगह है तो आप मात्र 50 लाख की लागत मे यह बिजनेस शुरू कर सकते है। लगभग 20 से 30 लाख तक कम्पनी मे जमा करना होता है फीस के तौर पर स्टाफ और दूकान के खर्च को रखें तो 2 से 5 लाख तक लग जाएंगे। बाकी पैसे अन्य कागजी कार्रवाई के लिए और जीएसटी नम्बर मे लग जाएगा।

कैसे ले फ्रेंचाइजी - 

इस कंपनी की फ्रेंचाइजी के लिए कंपनी मे कुछ कागजात जमा करने पड़ते है। जैसे कि आपका आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आपकी फोटो और जीएसटी नम्बर भी। आप यह आवेदन ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से कर सकते है। ऑनलाइन मे इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है और वही ऑफलाइन के लिए आपको इसके वेबसाइट पर दिए गए नंबर पर संपर्क करना होता है।

35 - हल्दीराम -

आप सभी हल्दीराम की नाम से तो बहुत ही अच्छे से वाकिफ होंगे। नमकीन और मिठाई क्षेत्र में सफलता हासिल किए हुए हल्दीराम अपने और भी ब्रांड को विकसित कर रही हैं। इसका मैन्युफैक्चरिंग प्लांट कि यदि बात की जाए तो वह दिल्ली, बीकानेर और कोलकाता में है। हल्दीराम का सबसे पहला मैन्युफैक्चरिंग प्लांट कोलकाता में शुरू किया गया था। यह कंपनी अपने देश के साथ-साथ विदेशों में भी बिजनेस कर रही है। एक टेस्ट रिपोर्ट के अनुसार फूड इंडस्ट्री में हल्दीराम 55 में नंबर पर सबसे भरोसेमंद नमकीन की कंपनी है। अगर आप इससे जुड़कर अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और इसकी फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो इसके लिए क्या करना होगा आइए जानते हैं।

लागत -

हल्दीराम की फ्रेंचाइजी लेने के लिए सबसे पहले हमें लागत को समझना होगा कि कितनी लागत लगेगी। फ्रेंचाइजी आपको तभी मिलेगी जब आपका शॉप का लोकेशन बहुत अच्छी जगह पर हो। अगर आपकी खुद की जमीन या दुकान है तो लागत कम हो जाती है। अलग अलग तरीके के फ्रेंचाइजी यह जा सकते हैं अगर इसकी खुद की रेस्टोरेंट्स ओपन करनी हो तो लागत बहुत ज्यादा होती है लगभग एक करोड़ की लागत लग जाती है हल्दीराम का रेस्टोरेंट्स ओपन करने में और यदि छोटी दुकान की बात की जाए तो इसमें कम से कम लागत 40 लाख तक तो लग ही जाएगा।

कैसे ले फ्रेंचाइजी - 

इसकी फ्रेंचाइजी के लिए सबसे पहले आपके पास एक अच्छी दुकान जो बहुत अच्छी लोकेशन में हो अच्छी मार्केट में  होनी चाहिए तभी हल्दीराम कंपनी आपको फ्रेंचाइजी देने के लिए तैयार होती है। आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड पैन कार्ड और वोटर आईडी कार्ड की जरूरत पडती है। निवास प्रमाण पत्र के आधार पर राशन कार्ड बिजली का बिल और घर की पेपर की जरूरत पड़ती है। इसके साथ ही फाइनेंसियल डॉक्यूमेंट और जीएसटी नंबर भी होना चाहिए। 

इस कंपनी में ऑनलाइन आवेदन नहीं किया जा सकता है बल्कि वेबसाइट पर फोन नंबर दिए रहते हैं उन्हें कॉल करके आप उनसे डिटेल बता कर फ्रेंचाइजी के लिए बात कर सकते हैं फिर वह खुद आपको बैक कॉल करेंगे।

36 - बर्गर किंग -

दोस्तों बर्गर किंग एक बहुत ही अच्छा और नेशनल लेवल का ब्रांड है। यह अमेरिका की फास्ट फूड कंपनी है जो 1952 में शुरू की गई थी। यदि आपके बिजनेस की रफ्तार की बात की जाए तो वह 1972 से तेज हुई। 120 देशों में अपना बिजनेस करते हुए लगभग 18,000 रेस्टोरेंट ओपन कर चुका है बर्गर किंग। आज के समय में लोगों के पास खाना बनाने और खाने के लिए बहुत ही कम समय है। इसलिए लोग फास्ट फूड ज्यादा खा रहे हैं जिसमें बर्गर बहुत ज्यादा पसंद किया जा रहा है। अगर आप इसकी फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आइए जानते हैं कि किस तरह से ले सकते हैं और कितनी लागत आएगी।

लागत - 

इस बिजनेस में यदि आप निवेश की बात करते हैं तो वह आपकी जगह पर निर्भर करता है कि कितनी जगह में आप यह बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और कितने अच्छे आप सब मैनेज करते हैं और आपके पास कितना मार्केटिंग रिव्यू है। इसके साथ ही और आप किस तरह का फ्रेंचाइजी खाने की इच्छुक है इस बात पर भी आपका फ्रेंचाइजी कॉस्ट डिपेंड करता है। यदि कम से कम निवेश की बात की जाए तो लगभग 40 लाख तो लग ही जाएंगे और अगर आप इससे बड़े में जगह मे इसको शुरू करना चाहते हैं तो बजट भी इससे बढ़ता जाएगा।

कैसे लें फ्रेंचाइजी

इस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको उसके ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा और उसके बाद ही सारी डिटेल फील करने के बाद जो जो डाक्यूमेंट्स में मांगे गए हैं। वह सारे डॉक्यूमेंट आपको सबमिट करने होंगे। डॉक्यूमेंट कि यदि बात की जाए तो आधार कार्ड,वोटर आईडी कार्ड, आपका फोटो, निवास प्रमाण पत्र, आपकी बैंक डिटेल, वैलिड फोन नंबर और जीएसटी नंबर। आपके पास यह सभी होना चाहिए इसके साथ ही उस जगह के सभी जरूरी कागजात होने चाहिए जहां पर आप यह स्टोर ओपन करना चाहते हैं।

37 - नाईकी -

अगर आप भी नाईकी फ्रेंचाइजी स्टोर लेने के बारे में सोच रहे हैं और इस फ्रेंचाइजी बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए थोड़ा ज्यादा बजट की आवश्यकता पड़ेगी। चुकीं इस एक कंपनी के बारे में हम सभी जानते हैं यह एक बहुत अच्छी पुरानी और विश्वसनीय ब्रांड है। इसलिए इसके साथ बिजनेस करने में हमे किसी तरह की हिचकिचाहट नहीं होती। कंपनी की स्थापना 25 जनवरी 1964 को बिल रोमन और फील नाईट द्वारा की गई थी जिसका नाम ब्लु रीबन स्पोर्ट था। 

अगर आप भी इससे जुड़कर लो इन्वेस्टमेंट फ्रेंचाइजी बिजनेस करना चाहते हैं तो आइए जानते हैं किस तरह से इसे शुरू किया जा सकता है। हम सभी ने अपने जीवन में नाइकी के शूज तो पहने ही हैं पर इसके साथ-साथ और भी एक्स्ट्रा एसोसरिज भी मिलती है। 

लागत - 

इसकी फ्रेंचाइजी लेने से पहले आपको इसके लिए एक बेहतरीन जगह की तलाश करनी होगी आप जिस तरह का स्टोर चाहते हैं उसमें उस तरह के जगह की जरूरत पड़ेगी। इस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए सबसे ज्यादा जरूरत सही जगह पर आपकी शॉप होने की है अगर मार्केट अच्छा होगा तभी कंपनी फ्रेंचाइजी देती है। अगर आपका नॉर्मल तरीके से शोरूम खोलना चाहते हैं तो लगभग 30 से 40 लाख तक लग जाते हैं और जिस तरह से इसको आप बढ़ाते जाएंगे उसी तरह से उसका प्राइस भी बढ़ता जाएगा।

कैसे ले फ्रेंचाइजी - 

इसके लिए नाइकी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और  इसकी होम पेज पर फ्रेंचाइजी का एक बटन होगा जैसे प्रेस करके आप इसके फॉर्म को फिल कर सकते हैं। सभी जरूरी दस्तावेज भरने के बाद आप इसे सबमिट कर दें। उसके बाद कंपनी आपसे कांटेक्ट करके फ्रेंचाइजी के बारे में डिटेल लेगी और एक नॉर्मल इंटरव्यू के बाद अगर सब कुछ सही रहा तो इस नई की कंपनी की आपको फ्रेंचाइजी मिल जाएगी।

38 - मोती महल रेस्टोरेंट -

साल 1947 में मोती महल की स्थापना की गई थी। आज मोतीमहल भारत का एक जाना माना रेस्टोरेंट्स ग्रुप है। अपने नेटवर्क को बढ़ाने के लिए मोती महल फ्रेंचाइजी भी देती है। अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप मोती महल रेस्टोरेंट की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। मोती महल के बटर चिकन और मुर्ग मखनी पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। दूर-दूर से लोग मोती महल के व्यंजनों का स्वाद चखने आते हैं।

लागत - 

मोती महल रेस्टोरेंट की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको अच्छे खासे निवेश की आवश्यकता होती है। अगर जगह आपकी अपनी है तो निवेश थोड़ा कम हो जाता है। कियोस्क मॉडल फ्रेंचाइजी के लिए 20 लाख से 2500000 रुपए निवेश करना पड़ता है। कैजुअल डाइनिंग मॉडल फ्रेंचाइजी के लिए 50 से 70 लाख रुपए निवेश करने पड़ते हैं। फाइन डाइन रेस्टोरेंट के लिए 80 से ₹10000000 तक का निवेश करना होता है।

कैसे लें फ्रेंचाइजी - 

मोती महल रेस्टोरेंट की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपके पास पर्याप्त मात्रा में जगह होनी चाहिए। मोती महल अपनी फ्रेंचाइजी कुछ मॉडल के आधार पर देता है। इसकी फ्रेंचाइजी के तीन मॉडल हैं। कियोस्क मॉडल, कैजुअल डाइनिंग मॉडल, फाइन डाइन रेस्टोरेंट। कियोस्क मॉडल के लिए 400 वर्ग फीट जगह की आवश्यकता होती है। कैजुअल डाइनिंग मॉडल के लिए 1000 से 1500 वर्ग फीट जगह की आवश्यकता होती है। फाइन डाइन रेस्टोरेंट के लिए 2500 से 4000 वर्ग फीट जगह की आवश्यकता होती है।

39 - केएफसी -

दूसरी बात हम सभी जानते हैं कि केएफसी कंपनी एक बहुत ही राष्ट्रीय स्तर की कंपनी है। नॉन वेजिटेरियन लोग इसके दीवाने है और वह केएफसी से बहुत ज्यादा प्रेम करते हैं। अगर रेस्टोरेंट्स चेन बिजनेस के बारे में बात की जाए तो मैकडॉनल्ड के बाद दूसरे नंबर पर केएफसी ही आता है। वर्तमान समय में 136 देशों में इसका बिजनेस चल रहा है और इसके टोटल 22 हजार रेस्टोरेंट ओपन किए जा चुके हैं। अगर आप भी केएफसी की फ्रेंचाइजी लेकर इसका बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आइए जानते हैं कि इसमें कितनी लागत लगती है और इसका तरीका क्या है।

लागत - 

यदि आप केएफसी जैसे बड़े ब्रांड के साथ बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको बजट भी बहुत बड़ा लेकर चलना पड़ेगा। लगभग 2 करोड रुपए तक आपके लग जाएंगे इस बिजनेस को शुरू करने के लिए। 30 से 40 लाख तक कंपनी की सिक्योरिटी के लिए कंपनी जमा कराती है। जहां पर आप यह बिजनेस शुरू करना चाहते हैं अगर वहां की जमीन आपको खरीदनी पड़ेगी लगभग एक करोड़ रुपए तक की लागत लग जाएगी। आप की जमीन मेन मार्केट में ही होना चाहिए और आपके दुकान में लगभग 50 लाख तक का खर्च आएगा ।

कैसे ले फ्रेंचाइजी - 

दोस्तों अगर आप भी करोड़ों रुपए का बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप केएफसी की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। केएफसी का फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। इसको आवेदन करने से पहले फ्रेंचाइजी डिस्क्लोजर डॉक्यूमेंट पर अप्रूवमेंट होनी चाहिए। उसके बाद आपके पर्सनल डॉक्यूमेंट प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट और डिस्क्लोजर डॉक्यूमेंट के साथ ही आप आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के एक हफ्ते के अंदर-अंदर आपसे संपर्क करके फ्रेंचाइजी दी जाती है।

40 - मैकडॉनल्ड्स -

हम सभी मैकडॉनल्ड्स के बारे में बहुत अच्छी तरीके से जानते हैं। यह एक अमेरिकन फास्ट फूड की कंपनी है जिसकी स्थापना 1940 में अमेरिका के सैन बर्णोंडियो मे हुई थी। इसकी शुरुआत कैलिफोर्निया में रिचर्ड और मॉरिस मैकडॉनल्ड द्वारा एक रेस्टोरेंट के रूप में शुरू की गई। कुछ दिनों के बाद उसी कंपनी को फ्रेंचाइजी के तौर पर बदल दिया गया। मैकडॉनल्ड्स एक चेन बिजनेस में एक बड़ी रेस्टोरेंट कंपनी है जो 2018 तक 37855 आउटलेट्स लगभग 100 से अधिक देशों में 70 मिलियन से भी ज्यादा लोगों को संतुष्ट कर रहा है। यदि आप भी इससे जुड़कर बिजनेस करना चाहते हैं तो यह जानते हैं कि कैसे कर सकते हैं।

लागत -

मैकडॉनल्ड्स अपनी रेस्टोरेंट को ओपन करने के लिए लगभग 20 साल तक की लंबी फ्रेंचाइजी प्रदान करता है। लेकिन यदि इसमें इन्वेस्टमेंट की बात की जाए तो वह इन्वेस्टमेंट करोड़ों में हो सकता है इसके लिए आपको लगभग 3 से 14 करोड रुपए तक की जरूरत पड़ सकती है। लगभग 30 से 50 लाख रूपये तक की फ्रेंचाइजी फीस जमा करनी पडती है और लगभग तीन से पांच लाख तक की लिक्विड कैपलेटी भी आपके पास होनी चाहिए।

कैसे ले फ्रेंचाइजी - 

दोस्तों यदि आप इसकी फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आप इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर सारी डिटेल्स पढ़ सकते हैं। इसके लिए आपको आपके पर्सनल डॉक्यूमेंट आधार कार्ड पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, निवास प्रमाण पत्र और इसके साथ ही जीएसटी नंबर की भी आवश्यकता पड़ती है। आपके पास ऐसी मार्केट में एक अच्छी जगह होनी चाहिए जहां पर आप अपनी शॉप को ओपन कर सकें। यह सब कुछ होने के बाद ही कंपनी आपको फ्रेंचाइजी देती है। अधिक जानकारी के लिए आप इसके ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर के पर विजिट सकते हैं।

निष्कर्ष -

दोस्तों वर्तमान समय में हर किसी को एक ऐसे बिजनेस कि तलाश है। जिससे मार्केटिंग और एडवर्टाइजमेंट के लिए बहुत अधिक इंवेस्टमेंट ना करना पड़े। इसके साथ ही वह आसानी से हर महीने लाखों रुपए कमा सकते। अब दोस्तों यह बात तो जाहिर की अगर आप अपना बिजनेस शुरु करते हैं तो आपको मार्केटिंग और एडवर्टाइजमेंट क्षेत्र में बहुत ज्यादा ध्यान देना होता है। ऐसी स्थिति में फ्रेंचाइजी बिजनेस बेहतर और कोई ऑप्शन नहीं हो सकता है। 

ऊपर हमने विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े ब्रांडेड और बहुत पॉपुलर लो इन्वेस्टमेंट फ्रेंचाइजी बिजनेस कंपनी कि बारे में आपको जानकारी प्रदान करने की कोशिश की है। आप इनमें से अपने बजट अच्छा अनुसार किसी भी कंपनी से जुड़कर अपना फ्रेंचाइजी बजे शुरु कर सकते हैं और बढ़ेगी आराम से हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं। दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको कुछ बहुत बेहतरीन फ्रेंचाइजी बिजनेस कंपनी के बारे में बताने की कोशिश की है। उम्मीद है आपको हमारा आज का ये आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा ऐसी ही ज्ञानवर्धक आर्टिकल को पढ़ने हेतू जुड़े रहिए हमारे साथ धन्यवाद।

Maximize Festive Season Sales With Fynd Platform

Learn from the masters and cracks the code to festive season sales success with Fynd Platform's Festive Readiness Guide

hero image
FAQ

किस कंपनी की फ्रेंचाइजी सबसे अच्छी है?

दोस्तों पर दी गई सभी कंपनियां एक से बढ़कर एक है। आप अपने बजट के अनुसार इनमें से किसी भी फ्रेंचाइजी का चयन कर सकते हैं।

फ्रेंचाइजी लेने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता होती है?

दोस्तों वैसे तो सभी कंपनियों के अपने अपने टर्म्स एंड कंडीशन होते हैं। सामान्यता किसी भी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए अच्छी लोकेशन सभी आवश्यक दस्तावेज जो कंपनी के द्वारा मांगे जा रहे हैं और फ्रेंचाइजी के निर्धारित शुल्क देने की आवश्यकता होती है।

कौन सी फ्रेंचाइजी बिजनेस सबसे ज्यादा पैसा कमाती है।

arrow down

दोस्तों जहां तक बाद सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाली फ्रेंचाइजी की है तो इस मामले में महिंद्रा फर्स्ट चॉइस व्हील्स लिमिटेड है। इस कंपनी की फ्रेंचाइजी ना सिर्फ बहुत ज्यादा पैसा कमाती है बल्कि यह एक बहुत ही पुरानी और विश्वसनीय ब्रांड में से एक है।

Schedule a free demo with our
E-commerce expert today

Valid number Please enter valid phone number
This is some text inside of a div block.
thanksyou page
Check out all the features of Fynd Plarform here
Oops! Something went wrong while submitting the form.
Banner
Download the report

Get insights to doubles your festive season sales

Thank you! Your submission has been received!
Oops! Something went wrong while submitting the form.
background gradient