Launch your online store at just ₹40/day. Offer valid for a limited period.
Book Free Demo

Create your online store today

Get started with a user-friendly platform for free, that makes online selling easy. Manage your business from one central location and reach more customers.

Book Free Demo
Do you want to create your own online store?
Get Started
YesNo
Do you want to create your own online store?
Book a Demo

बिज़नेस टिप्स 2024 के लिए (कम निवेश, ज्यादा मुनाफा)

बिज़नेस टिप्स 2024 के लिए (कम निवेश, ज्यादा मुनाफा)

Maximize Festive Season Sales With Fynd Platform

Learn from the masters and cracks the code to festive season sales success with Fynd Platform's Festive Readiness Guide

hero image

चुनौतियोंसे भरे इस बाजार में अपने व्यवसाय के बारे में सोचना बहुत बड़ी बात है क्योंकि एक व्यापारसफल होने के पीछे बहुत सारी मेहनत और सच्ची लगन होती है ऐसी लगन होती है जिसमें नापाने की खुशी होती है ना ही खोने का गम होता है।

बसलगातार उसमें लगे रहने की जिद होती है और यही जिद एक व्यापारी को सफल व्यापारी बनातीहै चुनौतियों के इस माहौल में अगर आप नया व्यापार शुरू करना चाह रहे हैं तो आपको बहुतसावधानी से सोच समझकर रणनीति बनाकर ही व्यापार शुरू करना चाहिए और हमेशा सकारात्मकसोच रखनी चाहिए।

Fynd platform banner for free demo

हमेशाअपने लक्ष्य की ओर फोकस रहना चाहिए और बाजार की मांग को समझते हुए बिजनेस प्लानिंगकरनी चाहिए और इन सबके अलावा भी कुछ ऐसी महत्वपूर्ण बातें या फिर यूं कहें कि कुछ ऐसेमहत्वपूर्ण बिंदुओं पर हमें गौर करना चाहिए जो कि एक बिजनेस प्लानिंग की नींव को औरमजबूत बनाती है।

Business Tips (Less Invest, More Profit)

आजके इस आर्टिकल में हम आपको बिजनेस प्लानिंग से संबंधित कुछ ऐसे ही महत्वपूर्ण बिजनेस टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बातानेवाले है‌ जो कि आपके बिजनेस प्लानिंग को एक सक्सेजफुल बिजनेस प्लानिंग बनाने में सहायताप्रदान करेगा। तो चलिए शुरू करते है।

1. बिजनेस स्ट्रेटजी -

A View of Table Showing A Group of People Hands With Holding Tablet, Charts, Papers and Coffee Mug Kept on Desk

दोस्तों आपको तो याद ही होगा जब आप छोटे थे तो अपनेनोट्स को याद करने के लिए उन्हें लिखा करते थे। बिना लिखे आप नोट्स कभी याद नहीं करतेथे तो बिजनेस में भी हमें बचपन की इस आदत को कंटिन्यू करने की जरूरत है।

जब हम अपने प्लान को पहले से लिख करके एग्जीक्यूटकरेंगे तो हमारा प्लान ज्यादा सक्सेसफुल होगा और इसके साथ ही हमारा समय भी बचेगा। जबहमारी प्लानिंग पहले से तैयार रहेगी तो हमें बस प्लानिंग के तौर पर उसको एक्जिक्यूटकरने का काम करना होगा।

इसमें फालतू का व्यय भी नहीं होगा यानि पैसे भीबचेंगे तो पैसे लगाने से पहले हमें पैसे बचाने पर भी फोकस करना चाहिए और यह तभी संभवहोगा जब हम एक परफेक्ट बिजनेस प्लानिंग बनाएंगे। जहां तक बात बिजनेस प्लानिंग की हैतो उस बिजनेस प्लानिंग में बहुत सारी चीजें शामिल होती है जैसे हमे किस चीज का बिजनेसकरना है?

उसका कच्चा माल कहां से उपलब्ध होगा या जो भी माल है जो भी मैटर है वो कहांसे मिलेगा? हमें किस से संपर्क करना होगा कितना पेमेंट करना होगा आदि। फिर हम उसे कहां रखेंगे कहां से उसे दुकान तक पहुंचानाहै और दुकान में भी किस तरह से उसे हम लोगों तक पहुंचाएंगे साथ ही अन्य जरूरी जानकारीभी अपने बिजनेस प्लान में जरूर शामिल करें और एक परफेक्ट बिजनेस प्लान बनाएं।

2. एक्सपर्ट की सलाह जरूरी-

Two Women Discussing With Each Other

क्षेत्र कोई भी हो हर क्षेत्र के अपने अलग एक्सपर्टहोते है और उनकी सलाह लेनी बहुत जरूरी है। जिन क्षेत्रों में आप कार्य कुशल नहीं हैआप उन क्षेत्रों में विशेषकर एक्सपर्ट से जरूर बात करें और अपने बिजनेस के बारे मेंउनको अच्छे से बताएं जो भी बिजनेस करना चाहते हैं उसका संपूर्ण लेखा-जोखा भी बताएंऔर अपने पैसे को सही जगह लगाएं इसके साथ ही उनके द्वारा  दी गई सलाह को स्वीकारें भी।

हर क्षेत्र के कार्य को अपने आप करने के लिए तैयारना हो जानकारी के अभाव में आपके पैसे भी बर्बाद हो सकते हैं। जिस चीज के आप एक्सपर्टनहीं है उस विषय के एक्सपर्ट को अपाइट करें इससे आपका समय भी बचेगा और कार्य भी अच्छीतरीके से होगा।

मार्केट रिसर्च करते समय सही एक्सपर्ट के बारे मेंभी रिसर्च करें कहीं ऐसा तो नहीं क्या आप जिस विषय से संबंधित अपना बिजनेस करना चाहतेहैं उस विषय की जानकारी उस एक्सपर्ट को ना हो अपने विषय से संबंधित एक्सपर्ट की रायही ले।

एक कंपलीट रिसर्च आपको एक्सपर्ट तक ले जाएगा मार्केटमें उन मंझे हुए  व्यक्तियों को तलाश करें जोइस बिजनेस में पहले से लगे हुए हैं उनका अनुभव एक बेहतर एक्सपर्ट का काम करता है। उनकेअनुभव से सीख लेकर आप अपने बिजनेस को शुरू करेंगे तो गलतियां और नुकसान दोनों ही होनेकि गुंजाइश कम रहेगी।

3. बजट निश्चित करें -

Currency Notes, Dairy, Pen, Pencil and Calculator Kept on Table

एक बिजनेस को शुरू करने से पहले सबसे महत्वपूर्णचीज उसके बजट को निश्चित करना होता है। आप कितना बजट बनाकर चल रहे हैं अपने बिजनेसके लिए यानी आप कितना पैसा अपने बिजनेस में इन्वेस्ट करना चाहते हैं।

एक बिजनेस कोशुरू करने में उस पैसे का संकलन बहुत ही महत्वपूर्ण होता है यदि आपके पास इतना पैसानहीं है फिर भी आप बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो जरूरी पैसे का संकलन कहां से होगाइसका भी ध्यान आपको ही रखना चाहिए।

ऐसे व्यक्तियों की तलाश करनी चाहिए जो आपके बिजनेसके लिए आपको लोन अथवा इन्वेस्टमेंट प्रदान कर सके। उसके लिए भरोसा बहुत ही महत्वपूर्णचीज होती है तो ऐसे व्यक्ति से पैसे का इंतजाम करें जो आप पर भरोसा रखता हूं और आपकोपूरा समय दे सके।

एक बार पैसे लेने के बाद बार-बार तगादा ना करें और आप भी इमानदारीऔर समय से उसके पैसे लौटा दे जिससे मार्केट में या फिर गुडविल बनी रहे। दोस्तों पैसातो महत्वपूर्ण है ही इसके साथ ही आपका पैसा कहां इन्वेस्टमेंट हो रहा है यह भी एक महत्वपूर्णबात है। कहीं आपका

पैसा व्यय तो नहीं जाएगा यह पूरा हिसाब किताब करने के बाद ही किसीबिजनेस को शुरू करें। साथ ही अपना प्रेजेंट बैंकिंग स्टेटस भी जाने किआपको कितना उधार लेना है और कितना पैसा आपके पास

4. प्रोफेशनल बने -

A Man Holding Plain White Card in His Hand

जब आप कोई नया बिजनेस शुरू कर रहे होते है तो आपकोइसमें प्रोफेशनल बनने की बहुत ही जरूरत होती है। इसलिए आप अपने बिजनेस और घर की चीजोंको एक साथ ना मिलाएं इसलिए अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए एक अलग कांटेक्ट नंबर यूज़करें और व्यावसायिक ईमेल आईडी और व्यापार के पते को भी सुनिश्चित करें और साथ ही अपनेबिजनेस संबंधित एक विजिटिंग कार्ड भी बनवाए।

जिसे हम कहीं पर भी जाते हैं तो हम वह कार्ड देकरअपनी सारी जानकारी दूसरे लोगों तक बड़ी ही आसानी से पहुंचा सके और कार्ड में अपने  बिजनेस से संबंधित संपूर्ण जानकारी का विवरण प्रदानकरें। अपने पर्सनल नंबर का इस्तेमाल नहीं और एक प्रोफेशनल ईमेल आईडी होगी तो आपको प्रोफेशनलचीजों को ढूंढने में भी आसानी होगी पर साथ ही उसे आप मार्केट में भी सरक्यूलेट कर सकेंगे।

ऐसा करने से आपकी प्रोफेशनल और पर्सनल चीजें एकसाथ मिक्स नही हो पाएगी। इसके साथ ही एक ऑफिस का एड्रेस भी होना चाहिए जिसे आपके ग्राहकया आपके डीलर आपके घर तक ना आ सके उन्हें मिलने के लिए आपका एक परफेक्ट जगह हो।

प्रोफेशनलबनना एक बिजनेस के लिए बहुत ही आवश्यक चीज होती है जिससे आपका बिजनेस बहुत बेहतर तरीकेसे काम करेगा साथ ही आपका मन भी लगेगा चूंकि पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ दोनों अलग-अलगहोगी तो आप फोकस होकर बिजनेस प्लानिंग कर पाएंगे।

5. कानून से संबंधित मामलोंका ध्यान रखें -

A Judge in Court Holding Hammer in Hand Odering

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उससे संबंधितसभी कानूनी दस्तावेजों और मामलों को सुलझा लें। जिन जिन चीजों की जरूरत आपको पड़नेवाली है उन दस्तावेजों को सुनिश्चित करें आपकी दुकान के कागज रजिस्टर्ड होनी चाहिएव्यापार समिति में रजिस्ट्रेशन नंबर आपके पास होना चाहिए इसके साथ ही जीएसटी नंबर पीएसटीचार्ज को भी सुनिश्चित करें।

अगर यह सभी दस्तावेज पहले से तैयार होंगी तो भविष्यमें किसी भी प्रकार की कानून से जुड़ी समस्या नहीं होती है। आजकल लोग अपनी दुकान कालाइफ इंश्योरेंस भी करवाते हैं उसे किसी भी प्रकार की समस्या में मदद मिलती है साथही अगर किसी भी प्रकार का बेरोजगारी या मजदूरी बीमा आपको लेना है तो आप उसके भी कागजातको सुनिश्चित करें।

सभी कोर्ट कचहरी से संबंधित मामलों को शुरुआत मेंही सही करवा लेने से बिजनेस में इस तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता है औरकिसी भी प्रकार के कागजी चक्कर में भी नहीं फसना पड़ता है तो इन सभी बातों का विशेषका ध्यान रखें।

Fynd platform banner for free demo

अपनी सभी कानूनी जिम्मेदारियों को अच्छे से समझेंऔर उसे पूरा करें यदि कोई चीज समझ में ना आए तो कानूनी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।आप चाहे तो व्यापार समिति में भी लोगों से बात कर सकते हैं और किन-किन कागजी मुद्दोंपर आपको कार्य करने की आवश्यकता है उनको सुनिश्चित कर सकते हैं।

इन सभी कागज़ी कार्यवाहीमें लगने वाले पैसे को भी सुनिश्चित करें और फालतू पैसा इधर-उधर खर्च करने से अच्छाहै की आप पहले हि इन कागजों के बनवाए और इनके रखरखाव का भी सही तरीके से ध्यान रखें।

6. जॉब के दौरान ही बिजनेससेटअप करे -

A Desk Setup with Two Computer Screen, Laptop, Chairs, Mouse, Keyboards and Pen Papers

दोस्तों कहते हैं ना पैसा पैसे को खींचता है यहकहना कहीं भी गलत नहीं होगा कि जब आप कहीं कार्यरत हों तभी अपना बिजनेस की नीव डालदे। क्योंकि उस समय आपके पास अपने बिजनेस में करने पैसा रहेगा और अगर एक तरफ से अर्निंगका सोर्स भी बना रहेगा। अगर किसी कारणवश आर्थिक दिक्कत होती भी है तो एक तरफ से आपकाकाम रुकेगा नहीं क्योंकि उस वक्त आपके पास कहीं ना कहीं से पैसा आने का जरिया बना रहेगा।

दोस्त आपने हमेशा देखा होगा कि जब भी कोई व्यक्तिबिजनेस शुरू करता है तो अपने बिजनेस के पीछे कठिन परिश्रम और पानी की तरह पैसा लगाताहैं। अधिकतर लोग कहीं ना कहीं पहले से काम कर रहे होते हैं या उनका खुद का बिजनेस यापैसा होता है तभी वह किसी दूसरे बिजनेस में पैसा लगा पाते है।

जब आप कोई भी नया व्यवसाय शुरू करते हैं तो  शुरुआत में उसे चलने में थोड़ा टाइम लगता है कुछसाल बाद ही आपकी अच्छी अर्निंग शुरू होती है शुरुआत में एक अच्छे और नियोजित तरीकेसे ही पैसा लगाएं और बिल्कुल यह बात बिल्कुल भूल जाएं कि आपको कुछ फायदा हो रहा है।

क्योंकि किसी भी बिजनेस को सेट होने में कुछ समय तो लगता है और उसे लोगो तक पहुंचनेऔर जानने में थोड़ा वक्त तो लगता ही है लेकिन हां उम्मीद कभी ना छोड़े और हमेशा प्रयासरतरहें तभी आप अच्छे बिजनेस मैन और वूमेन कहलाएंगे।

एक सफल व्यापारी वही है जो पैसे का मैनेजमेंट करनाजानता हो पर व्यापार तभी शुरू करें जब उसके पास पहले से लगाने के लिए कुछ पैसे होंक्योंकि अगर नुकसान होता भी है तो उसके पास कमाई का एक साधन हमेशा जीवंत रहेगा और एकबात हमेशा याद रखें पैसे को कमाने में जितनी मेहनत लगती है इतनी मेहनत कभी खर्च करनेमें नहीं लगती तो पैसे को हमेशा सोच समझकर ही खर्च करें।

7. कस्टमर और मार्केट डिमांडको पहचाने -

Two Girl Standing At Street Side Smiling and Hanging Bags on Her Shoulders - One Girl Pointing Out Something

वर्तमान समय में कस्टमर की मांगे है आवश्यकता सेअधिक बढ़ती और समय और ट्रेंड के हिसाब से बदलती भी जा रही है। आज मार्केट में वही बिजनेसमैनटिक सकता है जो बाजार की भाषा को समझ सके कस्टमर की मांग को पूरा कर सके और साथ हीसाथ जो ट्रेंड चल रहा है उसके साथ कदम से कदम मिलाकर चल सके।

हमेशा बदलते हुए ट्रेंड के साथ बदले और माल की उपलब्धिको भी कंप्लीट करता रहे। जैसे मार्केट में कस्टमर कई तरह के होते हैं उसी तरह उनकेमार्केट डिमांड भी कई तरह के होते है जहां कुछ कस्टमर ऐसे आते हैं जिन्हें पुरानी औरट्रेडिशनल चीज भाती है तो वहीं कुछ ऐसे भी होते हैं जो परिवर्तन पर भरोसा रखते हैंउन्हें हमेशा नई चीजें चाहिए होंगी।

उसमें कुछ बच्चे टाइप के भी कस्टमर होंगे और उनकीडिमांड भी कुछ अलग सी होती है तो एक सफल बिजनेसमैन को इन सभी बिंदुओं को समझना होगा।अगर वह इन सभी के दिमाग को अच्छी तरह से समझ लेता है तो इन सभी की मांग को भी वह समझजाएगा और उनकी मांग के अनुसार उन्हें सामान उपलब्ध करा पाएगा बस यही तो है मार्केटकी भाषा जिसे हर बिजनेसमैन को समझना चाहिए।

इस कंप्टीशन की बाजार में इस भाषा को समझे बिनाव्यापार करना बहुत मुश्किल है और जो इस भाषा को समझ जाता है वह इस बाजार में टिका हुआहै इसके साथ ही होम डिलीवरी की सुविधा को भी सुनिश्चित करना चाहिए।

क्योंकि आजकल का दौर जो है वह कोरोनावायरस जैसीमहामारी से जूझ रहा है तो सभी घर से निकलना थोड़ा कम चाहते हैं लेकिन बाजार अभी भीगुलजार है बाजारो में चहल-पहल भी उतनी ही है। लेकिन उनमें कुछ कस्टमर ऐसे होंगे जिन्हेंहोम डिलीवरी चाहिए होंगी तो यह सुविधा अगर उपलब्ध है तो आपके कस्टमर कहीं से कटेंगेभी नहीं और आपका बिजनेस भी बराबर चलता रहेगा। आप अपने प्रोडक्ट्स को Fynd पर लिस्ट कर सकते हैं। इससे आपकी सेल भी बढ़ेगी और आपकेग्राहकों को होम डिलीवरी की सुविधा भी मिल जाएगी।

8. प्रॉफिट मार्जिन -

A Person Holding Currency Notes in Hands

दोस्तों एक बिजनेस को शुरू करने से पहले अपनी लागतको भी सुनिश्चित करें जब आप की लागत सुनिश्चित होगी तो उस लागत से कमाए जाने वाला पैसाभी सुनिश्चित होगा इसी को कहते हैं प्रॉफिट मार्जिन। आपने जितना पैसा लगाया उस पैसेपर जितना मार्जिन सुनिश्चित किया उस मार्जिन से आपको कितना प्रॉफिट हुआ और इसका एकउचित लेखा-जोखा हिसाब भी रखें ताकि आपका प्रॉफिट मार्जिन मिक्स ना होने पाए।

जब आप इसका हिसाब रखेंगे तो आपको आपके बिजनेस सेहोने वाले प्रॉफिट का अंदाजा होगा। हमेशा प्रॉफिट के नए-नए आईडिया को लाए साथ ही उसकाप्रैक्टिकल भी करें क्योंकि मार्केट में हमेशा नई चीजों के लिए मांग होती है नई चीजोंमें आप अपना प्रॉफिट कैसे बना सकते हैं इसका भी भरपूर ध्यान रखें।

आप कोई भी काम कर रहे हैं तो उसमें आपका लॉस नहींहोना चाहिए कई बार आपकी जो लागत मूल्य होती है उतना भी आपको मिलता है तो उस पर भी आपअपने आप को तैयार रखें यदि आपका सिर्फ लागत मूल्य भी निकलता है तो भी आपका बिजनेस कभीरुकेगा नहीं धीरे-धीरे करके जब और आपका व्यवसाय बढ़ेगा तो आपका प्रॉफिट और मार्जिनभी बढ़ेगा।

आपके कस्टमर जितने ज्यादा होंगे आपका प्रॉफिट औरमार्जिन भी उसी हिसाब से सेट होगा। यदि आपको इन सब चीजों का हिसाब ज्यादा समझ में नहींआता है तो आप किसी स्पेशलिस्ट की सलाह लें जो आपके बिजनेस में आपका प्रॉफिट और मार्जिननिकालने में आपकी मदद करेगा पर एक बार यदि आप सीख गए तो आप खुद से अपना प्रॉफिट औरमार्जिन बड़ी ही आसानी से निकाल सकते हैं।

9. अच्छा टीम वर्क -

A Group of People's Hands on Each Other Over The Desk Table

जब आपका बिजनेस अच्छा चलता है उसने आपकी टीम काबहुत ही महत्वपूर्ण योगदान होता है एक अच्छी टीम ही अच्छा बिजनेस कर सकती है और अपनीटीम के सभी मेंबर को अच्छे से चुनकर रखें उनकी क्वालिफिकेशन को ध्यान में रखें अच्छीपरफॉर्मेंस उनकी और कई स्किल से भरपूर हो साथ में कार्य करने की अच्छी क्षमता भी रखतेहो किसी भी परिस्थिति में अपने आप को एडजस्ट कर सकते हो यदि यह सारे गुण आपके टीम मेंहै तो आपका टीम बहुत बहुत अच्छा होगा जिसका प्रभाव आपके बिजनेस पर पड़ेगा।

जब आप कोई भी बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो उस मेंजितने भी लोग कार्य कर रहे हैं आपको उन सभी के बारे में सोचना होगा उन सभी की सुविधाओंका भी ख्याल रखना होगा और टीम वर्क करना होगा। कोई भी रणनीति तभी कार्य करती है जबउसने सभी व्यक्ति बराबर का सहयोग करें।

जो जिस क्षेत्र में माहिर है वह उसी ने अपना बेस्टदे तभी एक बिजनेस आगे बढ़ सकता है। याद रखें कि कभी भी बिजनेस अकेले ना करें जब एकटीम होगी तब काम करना आसान होगा और आप पर कोई बोझ भी नहीं पड़ेगा।।

10. काप्टिटर्स का ध्यानरखें -

A Person Playing Chess And Holding Chess Piece And Removing Another One

प्रतिस्पर्धा के इस दौर में हर क्षेत्र में कंप्टीशनमौजूद है। लोग आपके बिजनेस को कॉपी कर रहे हैं अगर आप ऐसा देखते हैं तो उसके लिए एक्शनले। आपके बिजनेस को कंप्टीशन देने के लिए लोग मार्केट में तैयार है। उन कंप्टीशन परआपको खरा उतरना है अपनी टीम को और अपने आप को उस हिसाब से तैयार करें।

आज के समय में कंप्टीशन सिर्फ पढ़ाई में ही नहींहर क्षेत्र में तेजी से हो रहा है। बिजनेस में तो बहुत ही ज्यादा कंप्टीशन है आप कीबगल वाली की दुकान कितनी अच्छी चल रही है आपकी दुकान पर कोई ग्राहक ही नहीं आते आपकाकंप्टीशन आप के बगल वाले से ही चल रहा है। आपको क्या ऐसा करने की जरूरत है कि आप कीदुकान भी अच्छी चले उस 'क्या' की पहचान आपको खुद करना होगा।

इस कंपटीशन की दौड़ में यदि आपने इस क्या को पहचानलिया तो आप की दुकान भी अच्छी चलने लगेगी आपका बिजनेस भी दौड़ने लगेगा लेकिन ऐसा तभीहोगा जब आप की रणनीति उचित हो और आपका प्रॉफिट मार्जिन भी हिसाब से हो अब अगर आप ऐसाकरेंगे कि कोई मंजन बगल वाली दुकान पर 20 रुपए का है उसी मंजन को आप 25 रूपये में बेचरहे है।

तो जाहिर सी बात है कि कस्टमर 20 रूपये वाली मंजनको ही लेने जाएगा क्योंकि वहां उसके पाच रुपए बच रहे है। तो प्रॉफिट और मार्जिन भीहिसाब से ही रखें बाकी मार्केट से आपका प्राइस ज्यादा ना हो बल्कि कोई ना कोई ऐसी स्किमऔर नए नए ऑफर्स को इसके साथ जोड़ें जिससे आप की सेल ज्यादा से ज्यादा हो।

11. अपनी ब्रांडिंग करवातेरहें -

A Smiling Woman in Red Top Wearing Sunglasses, Earing, Rings Holding Bags

दोस्तों जब भी आप कोई नया बिजनेस शुरू करते हैंतो उसे कोई ज्यादा जानता नहीं है लोग आपके बिजनेस को जाने पहचाने इसके लिए आपको समय समय पर अपनी ब्रांडिंग करवाने की बहुतजरूरत पड़ती है।

अपने बचपन से पारले जी बिस्किट का प्रचार तो देखाही होगा यह प्रचार आपको सिखा सकता है कि ब्रांडिंग में कितनी ताकत है आप अगर अपने बचपनको याद करें तो आप अपने बचपन से यह बिस्किट को जानते हैं और अभी भी यह बिस्किट मार्केटमें उतना ही लोकप्रिय है।

Fynd platform banner for free demo

कारण यही है कि इसकी ब्रांडिंग बहुत ही तगड़ी किगई है। जिसकी वजह से बच्चे तो बच्चे बड़े भी इसके जबरदस्त फैन हैं आज इतने सालों बादभी इसका क्रेज कम नहीं हुआ बल्कि समय के साथ और भी बड़ा है और यह सब कुछ मुमकिन होपाया है ब्रांडिंग वजह से।

12. मार्केटिंग -

Keyboard, Cup of Coffee, Glasses and Tablet Displaying Online Marketing Screen Kept on Desk

आप कितना भी अच्छा प्रोडक्ट बनाने कितना भी सस्ताप्रोडक्ट बनाने मगज जब तक आप उसकी सही ढंग से मार्केटिंग नहीं करते हैं तब तक उस प्रोडक्टकि मार्केट वैल्यू नहीं जनरेट हो पाती है। इसीलिए तो हर बिजनेस प्लानिंग में मार्केटिंगसबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है।

क्योंकि उस पर ही कुछ बिजनेस का दारोमदार टिका हुआहोता है। एक अच्छे ब्रांड की पहचान मार्केट में अच्छी तरह से होती है मार्केटिंग आपकेप्रोडक्ट को एक सही पहचान देता है और साथ ही साथ ग्राहकों के मध्य कंपनी कि अलग पहचानबना कर उनका विश्वास अर्जित करने का काम करता है।

अपने नाम से ही बताता है कि इसकी गुणवत्ता कैसीहोगी इसका मानक क्या होगा साथ ही लोग इसे कॉपी करने से भी बचेंगे क्योंकि यह ब्रांडहोगा और कोई भी ब्रांड अपने कानूनी अधिकार को भी बहुत ही अच्छे से सुरक्षित रखता है।

निष्कर्ष -

कोई भी नया काम शुरू करना बहुत आसान बात नहीं हैइसे शुरू करने के पीछे कई सालों की मेहनत और रणनीति लगती है। व्यक्ति कई सालों से बिजनेसप्लानिंग करता है दिन रात उसके बारे में सोचता है तब किसी कार्य को कर पाता है या किसीबिजनेस को शुरू कर पाता है‌।

इसलिए अपने बिजनेस को शुरू करने से पहले एक अच्छीबिजनेस प्लानिंग जरूर बनाएं। क्योंकि अगर आप हमारे द्वारा प्रदान किए गए प्रत्येक बिजनेसटिप्स को ध्यान में रखते हुए अपने बिजनेस प्लानिंग को करते है तो आपका बिजनेस न सिर्फबहुत अच्छा चलेगा बल्कि और भी नई ऊंचाइयों को छुएगा। लेकिन इसके पीछे आपको धैर्य रखनाहोगा क्योंकि कोई भी कार्य परिणाम बहुत जल्दी नहीं देता उसके अच्छे परिणाम के लिए इंतजारकरना होता है।

Maximize Festive Season Sales With Fynd Platform

Learn from the masters and cracks the code to festive season sales success with Fynd Platform's Festive Readiness Guide

hero image
FAQ

सबसे सरल बिजनेस कौन सा है?

वैसे तो बिजनेस कोई भी उसमें सफलता प्राप्त करने के लिए आपको कठिन परिश्रम करनी पड़तीहै। मगर जब बात आती है सबसे सरल बिजनेस की तो बनाना ब्रेड मेकिंग , दुग्ध व्यवसाय पशुपालन, लिफाफे और कार्ड बनाना , कैंटीन जनरल स्टोर और साइबर कैफे आदि खोलना को सरल बिजनेसमें शामिल किया जा सकता है।

कौन सा बिजनेस में सबसे ज्यादा पैसा है?

वैसे तो सभी बिजनेस को सेंटल होने में थोड़ा वक्त तो लगता है। तब कहीं जाकर आपको प्राफिटहोना शुरू होता है। रेस्टोरेंट , पार्लर , फूड ट्रक , रोड साइड कैफे , केक पार्लर औरभी ऐसे ही खाने पीने की चीजों में आप अच्छा पैसा कमा सकते है।

गांव में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

arrow down

गांव के लिहाज से अगर बिजनेस कि बात कि जाए तो गांव में साइबर कैफे फोटो स्टेट , जनरलमर्चेंट कि दुकान , मोटर साइकिल , बाइक और साइकिल रिपेयरिंग सेंटर , कोचिंग क्लासेस, गोदाम आदि को किराए पर देना बेहतरीन बिजनेस में से एक है।

घर बैठे कौन सा बिजनेस कर सकते हैं?

जब बात आती है घर बैठे बिजनेस की तो सबसे पहले हमारी ज़ेहन में कुटीर उद्योग का ख्यालआता है जिसमें अचार मुरब्बा पापड़ आदि बनाना मुख्य रूप से शामिल है। इसके साथ ही आपघर बैठे बैठे टिफिन सर्विस ट्यूशन क्लासेस और टेलरिंग का काम बिजनेस भी कर सकते है।

share
Get DemoStart for Free
Banner
Get Your Demo Today

I’m Ready to Grow my Business. Schedule My live demo.

Thank you! Your submission has been received!
Oops! Something went wrong while submitting the form.
Banner
Download the report

Get insights to doubles your festive season sales

Thank you! Your submission has been received!
Oops! Something went wrong while submitting the form.