Create your online store today

Get started with a user-friendly platform for free, that makes online selling easy. Manage your business from one central location and reach more customers.

Check
Unlimited free trial
Check
Pay if you publish
Pro Bite
GR-OUND
Pranah
Pro bite
Gr-Ound
Pranah
Do you want to create your own online store?
Book a Demo

टॉप १२ अमेरिकन बिजनेस आइडियाज 2024 के लिए ( बना देंगे आप को मालामाल )

टॉप १२ अमेरिकन बिजनेस आइडियाज 2024 के लिए ( बना देंगे आप को मालामाल )

Maximize Festive Season Sales With Fynd Platform

Learn from the masters and cracks the code to festive season sales success with Fynd Platform's Festive Readiness Guide

hero image

आज के इस 21वी सदी मे टेक्नोलॉजी के नित नए स्वरूप देखने को मिल रहे हैं जिनकी पहुंच अब हमारे बिजनेस के क्षेत्र में भी हो चुकी है। अब तो भारत में भी लोग अमेरिकन बिजनेस आइडियाज के तर्ज पर टेक्नोलॉजी पर आधारित नए नए बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं। 

जिसमें टेक्नोलॉजी की सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका है या फिर यूं कहें की पश्चिमी देशों की तरह अब भारत में भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ऑनलाइन क्लासेस और वर्चुअल डाक्टर जैसे टेक्नोलॉजी बेस्ड  बिजनेस की शुरुआत हो चुकी है।  जिसने भारत के व्यापार के परिदृश्य को बिल्कुल बदल के रख दिया है। हालांकि आने वाले दिनों में अमेरिकन बिजनेस के इस क्षेत्र में लोगों की दिलचस्पी बढ़ी है और लोग इस तरह के बिजनेस में इन्वेस्टमेंट भी कर रहे हैं और इस क्षेत्र में तेजी से अपने पैर जमा रहे हैं पश्चिमी देशों की आईडिया खास तौर पर हमारे युवाओं के आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। 

हालांकि यह बिजनेस आइडियाज कौन-कौन से हैं और इन्हें कैसे शुरू कर सकते हैं इस विषय में बहुत ही कम लोगों को जानकारी है। इसलिए दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको अमेरिकन बिजनेस आइडियाज से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं और आपको अमेरिकन बिजनेस आइडियाज से जुड़े कुछ बहुत ही बेहतरीन आइडिया के बारे में और उनको कैसे शुरू करने के बारे में बताने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं। -

1 - सुरक्षा कंपनी (ड्रोन संचालित)

कम खर्च में अगर अच्छी बिजनेस की बात की जाए तो सुरक्षा कंपनी की शुरुआत करना बुरा नहीं है। वर्तमान समय में बढ़ती घटनाओं को देखते हुए लोगों के अंदर अपने और अपने परिवार को लेकर असुरक्षा की भावना आ ही जाती है। जिसके लिए लोग बड़ी बड़ी सुरक्षा कंपनी को अपने घर कि जिम्मेदारी सौंपते हैं। 

बिजनेस शूटिंग एग्रीकल्चर सिक्योरिटी जैसे कई सारे ऐसे वर्क है जिसके लिए ड्रोन कैमरे की आवश्यकता पड़ती है। हालांकि सुरक्षा के अब इस क्षेत्र में ड्रोन सिक्योरिटी ने एंट्री कर ली है। दोस्तों सुरक्षा कंपनी के बारे में आप सभी ने सुना होगा मगर यहां हम एक ऐसे सुरक्षा कंपनी के बारे में बात कर रहे हैं जो ड्रोन के माध्यम से आप को सुरक्षा प्रदान करता है यह खासतौर पर अमेरिकन बिजनेस प्लान है जो वर्तमान समय में भारत में भी बहुत तेजी से फल-फूल रहा है। 

आज के समय में कोई बड़े से बड़ा इवेंट हो या कोई रैली हर जगह हर कहीं पर जून के हमले के माध्यम से निगरानी रखी जाती है ताकि हम सुरक्षा के इस पैमाने पर पहुंच सके जहां पर चूक की गुंजाइश न के बराबर हो और ड्रोन संचालित सुरक्षा उसी का सबसे बेहतरीन माध्यम है। उदाहरण के तौर पर जिस एरिया में बहुत ज्यादा चोरी और मर्डर की घटनाएं हो रही है यदि उस एरिया में यह ड्रोन कैमरे चलते हैं सुरक्षा की दृष्टि से तो वहां पर काफी हद तक यह सारी चीजें इस तरह कि दुर्घटनाए कम हो जाती है। ड्रोन के माध्यम से किसी भी क्षेत्र में बहुत बारिकी से नजर रखी जा सकती हैं। 

इसलिए किसी कॉलोनी में किसी एरिया में तो उस एरिया में भी चोरी और छिनैती से संबंधित घटनाएं कम हो जाती है क्योंकि चोरों को लुटेरों को ही पता होता है कि यहां की निगरानी की जा रही है यहां पर अगर हम करेंगे कोई चीज तो हम पकड़े जाएंगे। यही एक मुख्य कारण है कि भारत में आने वाले दिनों में ड्रोन कैमरे की मांग बहुत तेजी से बढ़ने वाली है। इस लिहाज़ से हम यह कह सकते है कि यह बिजनेस न सिर्फ वर्तमान बल्कि आने वाले भविष्य के लिए भी एक शानदार बिजनेस ऑप्शन है। 

जी हां अमेरिकी बिजनेस या फिर यूं कहे कि पश्चिमी देशों के सुरक्षा में सबसे अहम रोल निभाने वाला यह ड्रोन संचालित सुरक्षा कंपनी बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है बस आपको अपने ब्रेन को स्मार्टली यूज करने कि जरुरत है। इसके लिए आपको ऐसे होलसेलर का पता लगाना होगा जो सुरक्षा से संबंधित सामान जैसे कि ड्रोन कैमरा और सीसीटीवी कैमरा और इसके अलावा सुरक्षा से जुड़ी सभी सामानों को बेचता और सुरक्षा कंपनी में सप्लाई करता हो। 

इसे कैसे शुरू करें -

दोस्तों सुरक्षा कंपनी एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी और जोखिम भरा बिजनेस है जिसके ऊपर हर उस जगह या व्यक्ति कि जिम्मेदारी है जो आपकी कंपनी के द्वारा ली गई है। जहां तक रही बात ड्रोन संचालित सुरक्षा कंपनी को शूरु करने के बारे में तो सर्वप्रथम आपको अपने सुरक्षा कंपनी को रजिस्ट्रेशन और लीगल परिपेक्ष देखना होगा। 

चूंकि आपकी कंपनी एक ड्रोन पर आधारित सुरक्षा कंपनी है जो ड्रोन के माध्यम से सिक्योरिटी प्रोवाइड करवाती है तो इसके लिए आपको सुरक्षा से संबंधित सामानों कि बहुत अच्छी मार्केट देखनी होगी जहां पर सुरक्षा संबंधी सामान बिकते हो और आपको इसके रखरखाव और संचालन के बारे मे भी जानना होगा और एक्सपर्ट को हायर करना होगा। 

जो इसको संचालित कर सके और इसके साथ आप कैसे इसका रखरखाव कर सकते हैं कि यह खराब ना हो और इसकी सफाई किस तरह से की जा सकती है और यह कैसे चलता है चालू कर चलता है या किसी और तेल से चलता है इसके बारे में आपको पूरी जानकारी लेनी होगी पहले ही। इसके लिए आपको इससे संबंधित पढ़ाई भी करनी होगी क्योंकि इसमें बहुत सारी ऐसी टेक्निकल चीजें हैं जो सीखने की बहुत जरूरत है। तभी आप ड्रोन पर आधारित सुरक्षा कंपनी को आगे बढ़ा सकते हैं।

लागत -

हालांकि आप इस बिजनेस को घर से भी शुरू कर सकते हैं और जहां तक लागत की बात करें तो इसमें बहुत ज्यादा लागत नहीं आती है या आपके बजट में भी आ सकता है। हा कंपनी का रजिस्ट्रेशन और ड्रोन कि उपलब्धता के ऊपर ही आपके सुरक्षा कंपनी का दारोमदार होगा। 

क्योंकि आजकल मार्केट मे ड्रोन कैमरे का साइज छोटा से लेकर बड़ा तक होता है तो यदि इस बिजनेस में लागत की बात की जाए तो सामान्य ड्रोन की कीमत लगभग 60 से 70 हज़ार तक आ सकती है। यदि इसमें विशेषताएं ढूंढी जाए या फिर बहुत अच्छी क्वालिटी और बेहतरीन फीचर्स देखी जाए तो उसकी कीमत सात से आठ लाख तक भी पहुंच सकती है। इसी आधार पर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आप उसका बिजनेस करना शुरू करेंगे तो आपको कितना पैसा खर्च करना पड़ सकता है। इसी के आधार पर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आप उसका बिजनेस करना शुरू करेंगे तो आपको कितना पैसा खर्च करना पड़ सकता है।

2 - अंतरराष्ट्रीय व्यापार परामर्शदाता

दोस्तों जब बात हो अमेरिकन बिजनेस आइडियाज कि तो जाहिर है उनमें कुछ ऐसे बेहतरीन आइडियाज शामिल होते हैं जो वाकई हमारी सोच से परे होते हैं। अब आप इस लिस्ट के अगले आइडियाज अंतरराष्ट्रीय व्यापार परामर्शदाता को ही देख लीजिए। 

क्या आप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए प्रयास कर रहे हैं? क्या दूसरे देशों तक भी अपनी सेवाओं को पहुंचाना चाहते हैं? या अपने देश में बिजनेस के बाद किसी और देश में भी बिजनेस की राह देख रहे हैं? अगर हां तो ऐसे में अंतरराष्ट्रीय व्यापार परामर्श कंपनी आपकी बहुत मदद कर सकता है। 

आजकल यह बिजनेस इतना आम बात हो गया है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यह इतनी अच्छी तरह से ग्रो कर चुका है अब भारत में भी धीरे धीरे अपने पैर पसार रहा है और इसी कि देन है कई सारे स्टार्टअप बिजनेस भी अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंच चुके हैं। दोस्तो आसान भाषा में समझाए तो अंतर्राष्ट्रीय व्यापार परामर्श कंपनी के अंतर्गत एक ऐसी टीम होती है। जो किसी भी काम को पास करने के लिए किसी भी चीज को समझाने के लिए तीन से चार स्तरों से होकर गुजरती है। इस टीम में जितने भी सदस्य होंगे हर कोई बिजनेस के प्रत्येक क्षेत्र का एक्सपर्ट होता है। 

जो आपकी बात को आपके व्यापार को और स्वयं आपको अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक्सप्लोर करने में मदद करेंगे।‌ खासतौर पर आपके व्यापार को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शुरू करने में कौन-कौन सी समस्याएं आती हैं लीगल और आर्थिक क्षेत्र में कितनी मजबूती कि आवश्यकता और किन पहलूओ को ध्यान में रखना है। उन सभी समस्याओं का समाधान करने के लिए अंतरराष्ट्रीय व्यापार परामर्श कंपनी होती है।

इसे कैसे शुरू करें -

दोस्तों अगर आप भी यह बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो हम इसे कैसे शुरू कर सकते हैं। यदि आपके पास पांच से छह ऐसे विश्वसनीय परामर्श दाताओं की टीम है जिन पर आपको पूरा भरोसा है और जिनके पास यह सर्टिफिकेट भी हो कि उन्होंने अंतरराष्ट्रीय व्यापार कर रखा है। 

उन्हें अपनी टीम में शामिल करें फिर मिलकर इस काम की शुरुआत करें। सबसे पहले इसके लिए एक ऐसी जगह की तलाश करें जो मार्केट के बीचो-बीच हो जहां से लोग आप तक आसानी से पहुंच सके। आम लोगों तक अपनी बात को पहुंचाने के लिए पहले अपनी टीम के साथ छोटे स्तर से शुरुआत करें। और फिर बड़े स्तर पर लोगों तक अपनी पहुंच बनाइए। किसी भी क्लाइंट को व्यापार से संबंधित किसी भी तरह का परामर्श देने से पहले अंतराष्ट्रीय स्तर पर उस पर रिसर्च कर ले। जिससे आपके टीम और कंपनी के प्रति लोगों का भरोसा और मार्केट में आपकी गुडविल बनी रहे।

लागत -

यदि इसकी लागत की बात की जाए तो इसको शुरू करने में बहुत ज्यादा लागत कि आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि इस तरह के बिजनेस में आपको शुरू शुरू में कंपनी के प्रचार प्रसार और अन्य सेट अप में इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है। जिसमें शुरुआत में आपके पास आपको खुद का पैसा ही लगाना पड़ेगा और प्रॉफिट शुरुआत में कम होता है। अगर आपके पास इतना ज्यादा बजट ना हो तो भी आप पार्टनरशिप में इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

3 - व्यक्तिगत साइबर सुरक्षा सॉफ्टवेयर कंपनी

दोस्तों आज का युग एक आधुनिक युग है जिसमें अधिकांश काम कम्प्यूटर बेस्ड होते हैं। अब जाहिर है अगर हम अपने काम के लिए इन्टरनेट का सहारा लेंगे तो साइबर दुर्घटना कि आशंका भी बनी रहेगी। अब साइबर सुरक्षा कि बात करें तो यह दिन पर दिन खतरे में आती जा रही है। 

क्योंकि जितना ज्यादा लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं उतना ज्यादा संख्या में लोग अपने डाटा को बढ़ा रहे हैं। चूंकि इतने ज्यादा साइबर क्राइम होने कि वजह से अब सभी लोग ऑनलाइन अपनी चीजों को शेयर करना बहुत कम कर चुके हैं लेकिन फिर भी कुछ ऐसी जानकारी होती है जिसे वो इंटरनेट पर ही सेव करते हैं। ऐसे में उनके द्वारा सेव की गई फाइल कितनी सुरक्षित है इसका हम कोई अंदाजा नहीं लगा सकते। हैक होने के लिए उसे एक मिनट का भी समय नहीं लगता। इसलिए आपने देखा होगा कि कुछ ऐसे भी फाइल आते हैं जो प्रोटेक्टिव होते हैं जिनमें लॉक लगा होता है। 

उन्हें कोई भी आम व्यक्ति शेयर या ओपन नहीं कर सकता है। इस तरह की ऑनलाइन फाइलों और डेटा को जो भी साफ्टवेयर सुरक्षा प्रदान करता है जो भी सॉफ्टवेयर करता है। उसका भी निर्माण किस न किसी एक्सपर्ट अथवा कंपनी के द्वारा होता है जो कि साइबर सुरक्षा कंपनी के नाम से जाना जाता है। 

अक्सर आपने सुना होगा कि साइबर सुरक्षा के लिए आप यह ऐप डाउनलोड कर लीजिए डेक्सटॉप के लिए यह एंटीवायरस डलवा लीजिए। यह सभी सॉफ्टवेयर ही है जो किसी साइबर कंपनी के द्वारा बनाए जाते हैं पश्चिमी देशों के सबसे माइंड ब्लोइंग अमेरिकन बिजनेस आइडियाज में से एक यह व्यक्तिगत साइबर सुरक्षा सॉफ्टवेयर कंपनी बिजनेस अब भारत में भी बहुत ही पापुलर बिजनेस हो गया है। 

अब जाहिर है हमारे भारत में जनसंख्या ज्यादा है तो ऐसे में आने वाले समय में साइबर सुरक्षा सॉफ्टवेयर की काफी ज्यादा मांग बढ़ने वाली है क्योंकि जिस हिसाब से लोग इंटरनेट और कंप्यूटर और स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं उस हिसाब से आने वाले समय में डाटा की संख्या बहुत ज्यादा होने वाली है तो उन्हें सुरक्षित रखने का साधन भी लोग बहुत तेजी से खोजेंगे। ऐसे में अगर इस व्यक्तिगत साइबर सुरक्षा सॉफ्टवेयर का बिजनेस स्टार्ट किया जाए तो वह काफी ग्रो करेगा।

इसे कैसे शुरू करें -

दोस्तों अगर आपको भी डेटा में दिलचस्पी है और यदि आप भी साइबर सुरक्षा में अपना करियर देखते हैं तो इसके लिए भी आपको कुछ चीजें ध्यान में रखनी होंगी। -

  1. इसके लिए आपके पास कंप्यूटर में मास्टर्स की डिग्री होनी जरूरी है ।
  2. साइबर संबंधित सभी सॉफ्टवेयर के बारे में आपको जानकारी भी होनी चाहिए।
  3. आपको कंपनी शुरू करने के लिए अथवा किसी कंपनी से जुड़ने के लिए इसका बहुत ही अच्छा और बारीक अनुभव होना चाहिए।
  4. जिससे नई नई प्रणालियां चल रही है कंप्यूटर की वायरस के बारे में सॉफ्टवेयर के बारे में इन सभी चीजों के बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए और आप हमेशा अपडेट भी होते रहें ताकि आप इस तरह की साइबर संबंधी समस्या से लोगों के डाटा को बचा सके।
  5. इसके साथ ही आपको प्रॉब्लम सॉल्विंग होना चाहिए और, तकनिक का ज्ञान होना चाहिए।
  6. संचार कौशल होना चाहिए व्यवहारिक होना चाहिए और वैज्ञानिक ज्ञान भी होना चाहिए।

उपयुक्त विशेषताओं के साथ ही आपके पास खुद का एक कंप्यूटर सिस्टम भी होना चाहिए। जिसमें आप तरह-तरह के सॉफ्टवेयर अपलोड करके रख सके जिसको जैसी जरूरत पड़े उस हिसाब से आप उसके काम को कर सके इसके लिए आप अच्छा पेमेंट भी पा सकते हैं। और नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर जिस तरह से सॉफ्टवेयर हैक हो रहे हैं उसमें भी आप ऐसा सॉफ्टवेयर बना सके जिसमें बड़ी-बड़ी कंपनियां आपको मौका दें कि आप उनके कंपनी के डाटा को सेव रखने के लिए कोई ना कोई सॉफ्टवेयर बनाएं और उन्हें बेचे।

लागत -

अगर इस बिजनेस में लगने वाले लागत की बात की जाए तो इसका पुरा लागत आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कितना कम बजट में कितना बेहतरीन और सुपर सॉफ्टवेर तैयार कर सकते हैं। उसके अलावा अगर आप इस काम को अपनी कंपनी की नाम से काम शुरू करते हैं तो आपको सभी लीगल परिपेक्ष्य को ध्यान में रखते हुए और सभी लिगल कारवाई को पुरा करके अपने बिजनेस को रजिस्टर्ड करवाना होगा।

4 - लघु व्यवसाय के लिए ई कॉमर्स डिलीवरी केंद्र

दोस्तों आप सभी ने ई-कॉमर्स के बारे में तो जरूर सुना होगा जिसे हम इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स भी कहते हैं। यदि हम इंटरनेट के माध्यम से कोई भी सामान या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण खरीदते हैं तो उसे हम ई कॉमर्स कहते हैं। वर्तमान समय में जितनी तेजी से ई कामर्स बिजनेस बढ़ रहा है उतनी ही तेजी से इसके साथ प्रोडक्ट डिलेवरी का भी काम बढ़ रहा है।

चूंकि हमारा देश एक बड़ी ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म के रूप में उभर रहा है और कई सारी कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स ने भी अपनी ई कॉमर्स की कई सारी सुविधाओं को और भी बढ़ा दिया है इसके साथ ही विभिन्न शहरों में अपने अलग अलग डिलेवरी केंद्र जिसमें मेडिकल ग्रॉसरी और भी बहुत कुछ शामिल है। 

यहां हम आपको बताने वाले हैं ई कॉमर्स डिलीवरी केंद्र के बिजनेस प्लान के बारे में जो अमेरिकन बिजनेस आइडियाज में मोस्ट ट्रेडिंग आइडियाज में से एक है। दोस्तो ई-कॉमर्स डिलीवरी केंद्र किसी भी ई कॉमर्स बिजनेस के सबसे महत्वपूर्ण इकाई है छोटी-छोटी व्यवस्था है जैसे कि अमेजॉन फ्लिपकार्ट और शॉपक्लूज हो गया इन सभी की प्रोडक्ट की डिलीवरी घर-घर जाकर करते हैं वह किसी न किसी इकॉमर्स प्लेटफॉर्म से जुड़े हुए रहते हैं। 

जैसे हम बड़ी-बड़ी डिलीवरी कंपनियों की बात करते हैं जिसमें शैडोफैक्स है, एक्सप्रेसबीस है, ईकार्ट है, यह सभी ई-कॉमर्स कंपनियां है। हमेशा ऐसी व्यवस्था ई-कॉमर्स कंपनियों की तलाश में रहते हैं जो कम से कम चार्ज में उनके सामान को पहुंचा दे। डीटीडीसी का तो आपने नाम सुना ही होगा। यह बहुत ही बड़ी और प्रसिद्ध इ कॉमर्स कंपनी है। किसी भी ऐसे छोटे या बड़े प्लेटफार्म से जुड़ना जो एक सामान को दूसरे जगह पहुंचाने के लिए कुछ चार्ज लेते हैं और उस तय समय में सामान को पहुंचा देते हैं। यह है ई-कॉमर्स डिलीवरी केंद्र।

इसे कैसे शुरू करें  -

यदि आपके मन में यह ख्याल आ रहा है कि आपको भी ई कॉमर्स डिलीवरी केंद्र का बिजनेस शुरू करना है तो यह टाइम पीरियड बहुत अच्छा है। लोग पहले इसका प्रयोग कुछ चुनिंदा चीजों के लिए करते थे। मगर जब से कोविड-19 महामारी ने दस्तक दि है तब से लोग सभी चीजें ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म से ही खरीद और बेच रहे हैं। ऐसे में यह प्लेटफार्म काफी ग्रो कर रहा है। यदि बात की जाए इसके बिजनेस की तो आप अपना स्वयं का डिलीवरी सर्विस शुरू कर सकते हैं और अगर आप चाहें तो किसी भी बड़े कोरियर सर्विस कि फ्रेंचाइजी लेकर उसका एक केंद्र अपने यहां खोल सकते हैं। 

हर कोरियर सर्विस के शहर में अलग-अलग कोरियर सर्विस सेंटर होते हैं जहां पर उनके कोरियर सर्विस द्वारा लिए गए पार्सल आते हैं और वहीं से डिलेवरी ब्वाय के द्वारा अपने आस पास के एरिया में डिलेवर्ड किया जाता है। इसके लिए आपको बस किसी अच्छे कोरियर सर्विस से संपर्क करना होगा और कुछ लिगल प्रोसेस को फॉलो करना होगा। 

आप चाहे तो यह काम आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं अगर आपके घर में एक अलग स्पेस है तो आप उसमे या फिर इसके लिए अलग से जगह लेकर भी शुरू कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको ऑफिस में कुछ स्टाफ भी रखने होंगे जो सभी पार्सल को चेक करके उन्हें अलग-अलग एरिया के हिसाब से उसका डिस्ट्रीब्यूशन करेंगे। जिन्हें कोरियर ब्वाय के तौर पर जानते हैं और ये फिक्स सैलरी और डेली बेसिस दोनों पर काम करते हैं।

लागत -

दोस्तों यदि लागत की बात की जाए तो डिलेवरी केंद्र को शुरू करने मे लागत काफी कम आती है मात्र दो से तीन लाख में आप अपना यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसमें आपको हर प्रोडक्ट डिलीवरी पर कंपनी की तरफ से कमीशन भी मिलता है और डिलीवरी ब्वॉय जो रखे जाते हैं वह निर्धारित सैलरी पर रखे जाते हैं।

5 - वर्चुअल डॉक्टर

दोस्तों इंटरनेट की दुनिया में सब कुछ वर्चुअल हो रहा है। जैसे आपने वर्चुअल कोर्ट वर्चुअल जिम का नाम तो सुना होगा वैसे ही वर्चुअल तरीके से आपको संबंधित गाइडेंस देने के लिए अब वर्चुअल डॉक्टर भी आ गए हैं। आपने देखा होगा की कोविड महामारी के समय मे अधिकतर डॉक्टर इंटरनेट के माध्यम से परामर्श दे रहे थे। 

आपने देखा होगा कि अब लोग घर बैठे बैठे हैं डॉक्टर से संपर्क कर रहे हैं इस सुविधा को और ब्रॉड लेवल पर एक्सपोर्ट करने के लिए बड़ी-बड़ी कंपनियां जैसे कि MFine और DocsApp जैसे ऐप भी लांच कर रहे हैं जिसमें आप ऑनलाइन इंटरनेट की मां माध्यम से डॉक्टर से संपर्क करते हैं उन्हें अपनी परेशानी बताते हैं और वह आपका ट्रीटमेंट करते हैं इसे ही वर्चुअल डॉक्टर कहते हैं। 

अब अधिकतर डॉक्टर वर्चुअल मीटिंग का ही इस्तेमाल कर रहे हैं और फेस टू फेस मीटिंग पर कम जोर दे रहे हैं। डॉक्टर किसी भी ऐप बनाने वाली कंपनी से अपनी सुविधानुसार एक ऐप बनाता है और उसी ऐप के माध्यम से अपने सभी मरीज को देखता है। इस तरह से डाक्टर के द्वारा एक ही माध्यम से कहीं भी किसी भी मरीज को किसी भी कोने में बैठ कर परामर्श दिया जाता है बिना किसी समस्या के। वह ऐप जिसके द्वारा डाक्टर मरीजों को देखते है उसी को हम वर्चुअल डॉक्टर कंपनी कहते हैं अधिकतर करके इस ऐप को डॉक्टर अपने क्लीनिक का नाम ही देते हैं।

इसे कैसे शुरू करें -

वर्चुअल डॉक्टर के बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को डॉक्टरों की एक बहुत अच्छी टीम चाहिए। सभी डॉक्टर एक साथ मिलकर इस कंपनी को बना सकते हैं। इसके जरिए वह अपने सभी पेशेंट से ऑनलाइन मीट कर सकते हैं और पेशेंट जब चाहे अपने डॉक्टर से सीधे संपर्क कर सकते हैं। 

इसके लिए डेवलपर के माध्यम से बस एक ऐप बनाना है उसके बाद सभी आवश्यक दस्तावेजों और कार्रवाई को पुरी करने के बाद उस ऐप को प्ले स्टोर में लोगों के लिए निशुल्क उपलब्ध कराना है। इस ऐप के जरिए सभी लोग अपनी जो भी समस्याएं हैं उसको वर्चुअल लेवल पर ही डॉक्टर से डिस्कस कर लेंगे और वर्चुअल पेमेंट के माध्यम से डॉक्टर्स को उनकी फीस भी दे देंगे। 

इस ऐप के माध्यम से एक डॉक्टर कई लोगों से मिल सकता है और एक साथ कई लोगों को परामर्श भी दे सकता है। अपनी खुद की वेबसाइट बनाने में और ऐप बनाने में आपका जो भी खर्च आएगा वह आप सभी डॉक्टर्स में बराबर बांट कर भी शुरू कर सकते हैं। ऑनलाइन बहुत सारी ऐसी डॉक्टर के व्याख्यान भी है जिसे सुनकर आप इसके बारे में और भी बेहतर तरीके से जान पाएंगे। अगर आपको कंप्यूटर की नॉलेज है तो यह आपके लिए बहुत ही आसान होगा आजकल सभी डॉक्टर ऑनलाइन मीट पर ही मिल रहे हैं।

लागत -

आप इस बिजनेस को अपने घर से ही शुरु कर सकते हैं इसमें अगर लागत की बात की जाए तो लगभग 10 से 15 लाख रुपए तक की लागत आएगी। इसमें कंपनी की वेबसाइट ऐप रजिस्ट्रेशन और भी बहुत सी जरूरी चीजें शामिल होंगे।

6 - हाइपरलोकल स्मॉल बिजनेस मार्केटिंग

दोस्तों जब भी आपको कहीं हैंग आउट करने जाना होता है तो आप एक में एक बार गूगल में जरूर सर्च करते हैं।‌ उस जगह से संबंधित लोकेशन वहां के कैसे या फिर उस जगह के आसपास के बेस्ट फूड के बारे में यह एक ऐसी आदत है जो धीरे-धीरे और बढ़ने वाली है।

आजकल सब कुछ इंटरनेट की दुनिया में मुमकिन है हम कुछ भी पूछते हैं चाहे वह हमारा मार्केट हो या कोई भी कॉफी शॉप तो वह लोकेशन ग्राफ हमारे स्क्रीन पर शो करता है यही है हाइपरलोकल मार्केटिंग। ऐसी बहुत सारी कंपनियां हैं, जो इस काम को करते हैं सारी चीजों की बिक्री बढ़ाने में भी यह काफी मददगार है। 

इस मार्केट की एक लक्षित जनसंख्या भी होती है जिसको देखने के लिए बहुत सारे ऐसे विज्ञापन चलते हैं जो अधिकतर लोकल मार्केट के होते हैं जिसको काफी ज्यादा सपोर्ट भी मिलता है। कंपनी का अपने ग्राहक तक पहुंचने या अपने ग्राहक बनाने के लिए एक बहुत ही उम्दा तरीका है।

इसे कैसे शुरू करें -  -

दोस्तों बिजनेस मार्केटिंग के क्षेत्र में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण स्थान रखने वाला या हाइपरलोकल स्मॉल बिजनेस मार्केटिंग को शुरू करने के लिए आपका यह जानना और समझना बहुत जरूरी है कि आप किस तरह का काम करना चाहते हैं एक बार अगर आप हाइपरलोकल मार्केटिंग शुरू कर देते हैं। 

तो आपको यह समझना बहुत जरूरी होता है कि आप अपने पेज पर किस तरह के विज्ञापन चलाना चाहते हैं इसके बाद ही कई सारे अभियान होते हैं जो विशिष्ट रूप से अपने कंज्युमर तक पहुंचने के लिए चलाये जाते हैं। इस बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास मार्केटिंग और एडवर्टाइजमेंट की अच्छी समझ होनी बहुत आवश्यक है तभी आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

लागत -

अगर आपके पास वाईफाई का कनेक्शन है तो इसमें आप की लागत काफी कम आने वाली है। मात्र 20 से 25 हज़ार रुपए में आप इस काम को शुरू कर सकते है। इसके लिए आपको न सिर्फ कम्प्यूटर कि अच्छी जानकारी होनी चाहिए इसके साथ ही आपके पास प्रापर कंप्यूटर सिस्टम और वाईफाई कनेक्शन होना चाहिए।‌ इसके साथ ही इस क्षेत्र में आपकी मार्केटिंग और एडवरटाइजिंग स्किल्स बहुत मायने रखते हैं अगर आपको इन सब की अच्छी जानकारी है तो ही आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

7 - ब्लॉकचेन आपूर्ति श्रृंखला विकास

दोस्तों ब्लॉकचेन आपूर्ति श्रृंखला उसे कहते हैं जिसमें किसी भी लेने देने करने वाले व्यक्तियों के बीच कोई बिचौलिया नहीं आता बल्कि यह लेनदेन सीधे क्रेता और विक्रेता के मध्य होता है। उसके बीच की जो कड़ी होती है उसे हम आपूर्ति श्रृंखला या ब्लॉकचेन कहते है। 

अगर हम इसे आसान शब्दों में कहें तो यह कहा जा सकता है कि यह एक ऐसी तकनीक है जिसमें बिटकॉइन मुद्रा का निर्माण होता है। यह एक विशेष प्रकार का सार्वजनिक खाता होता है, जिसमें जो भी लेनदेन किया जाता है चाहे वह छोटा से छोटा हो या फिर बड़ा उसका रिकॉर्ड में दर्ज होता है। और अगर एक बार इसमें कोई भी लेनदेन का रिकॉर्ड दर्ज हो गया तो उसमें से उसे डिलीट नहीं किया जा सकता। 

इसमें नेटवर्क से जुड़े जितने भी उपकरण है चाहे वह कंप्यूटर और लैपटॉप हो स्मार्टफोन हो इन सभी चीजों में जो भी लेनदेन किया जाता है वह वापस वही खाते में अपडेट किया जाता है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें उपस्थित डाटा ना तो कोई छेड़छाड़ की जा सकती है न ही उन्हें बदला जा सकता है। यानी कि वह पूर्ण रुप से सुरक्षित होती है। इसमें बदलाव सिर्फ तभी संभव है जब उस व्यक्ति के द्वारा जिसका वह डाटा है कुछ फेर बदल किए जाएं। हालांकि इन सभी फेरबदल के भी डाटा पूर्ण रुप से उपस्थित होते हैं।

इसे कैसे शुरू करें -

एक संस्था ने ब्लॉकचेन पर सर्वे किया, उस सर्वे में यह सामने आया कि भारत में ब्लॉकचेन मे बहुत संभावनाएं हैं। हाल ही में भारतीयों ने उसमें इन्वेस्ट किया और 50 हज़ार डालर तक तक प्रॉफिट पाया है। यदि भारत में इसके इस्तेमाल की बात की जाए तो मध्यप्रदेश में ब्लॉकचेन की शुरुआत हो चुकी है। 

इसकी एक ऑफिशियल वेबसाइट पर कोई भी व्यक्ति ब्लॉकचेन का अकाउंट बना सकता है। देश में ब्लॉकचेन के नाम से बैंकों में एक अकाउंट है जिसमें देश की लगभग 27 बैंक एक साथ शामिल है इसको शुरू करने के लिए आपको एक बेहतरीन कंप्यूटर नॉलेज होना चाहिए। और आपका खुद का एक  ब्लॉकचेन से संबंधित अकाउंट होना चाहिए तभी आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। इंस्टीट्यूट फॉर डेवलपमेंट एंड रिसर्च इन बैंकिंग टेक्नोलॉजी ब्लॉकचेन के लिए इस प्लेटफार्म का निर्माण कर रहे हैं।

लागत -

जहां तक बाद क्षेत्र में लगने वाली लागत की है तो वह पूर्ण रूप से आप पर निर्भर करता है कि आप इसके अंतर्गत कितना और कहां पर इन्वेस्टमेंट में करना चाहते हैं।

8 - भविष्य का स्कूल

दोस्तों अमेरिका एडवांस टेक्नोलॉजी का प्रयोग करने में सबसे आगे हैं और यही वजह है कि वहां पर अधिकांश चीजें कृत्रिम तरीके से यानी कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI के माध्यम से विकसित की गई है। ये तो हम सभी जानते हैं कि आज का जमाना है डिजिटल जमाना है जहां हमारे चारों और टेक्नॉलजी और एप्लीकेशंस का ये लंबा घेरा बना हुआ है। 

जो कि अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के रुप में स्कूल की क्लास रूम तक पहुंच चुकी है और इस बात से तो आप सब भी सहमत होंगे कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने शिक्षा को कोने-कोने तक पहुंचाने का कार्य किया है। स्मार्टफोन कंप्यूटर और इंटरनेट की टेक्नोलॉजी के कारण आजकल कोई भी अशिक्षित नहीं है सभी तक शिक्षा पहुंच रही है। 

इसके अंतर्गत अगर भविष्य की स्कूल की बात की जाए तो इसकी मदद से भविष्य में स्कूल संचालन में भी बहुत सरलता हो जाएगी जैसा की आप सभी ने कोविड के टाइम में देखा ही होगा। जिन कामों को करने के लिए टीचर्स काफी टाइम लिया करते थे, वह सभी काम बहुत आसानी से और बहुत जल्दी से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के द्वारा हो पाएगा। 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल प्ले स्कूल से लेकर डिग्री सेक्शन तक किया जा रहा है। इसके साथ ही पढ़ाई की कार्यशैली और इसके प्रशिक्षण में भी निरन्तर सुधार हो रहा है। अमेरिका के स्कूल में मानते हैं कि 75 फ़ीसदी टीचर्स की जगह भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ले रहा है।

इसे कैसे शुरू करें -

तकनीक के कारण हमारी जीवन में बहुत परिवर्तन हुआ है। अभी यहीं परिवर्तन हमारे आने वाले समय में स्कूल में भी दिखाई देगा इसीलिए आने वाले समय को तकनीक का समय कहा जा रहा है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए बेहतर तरीके से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को जानना जरूरी है। 

उसके बाद ही हम भविष्य की स्कूल की नीव रख सकते हैं। तकनीक की तरक्की के कारण ही शिक्षा के क्षेत्र में बहुमूल्य परिवर्तन आए है और अगर आप वर्तमान समय में अपना स्कूल चला रहे हैं तो अपने स्कूल में तकनीकी चीजों का ज्ञान बढ़ाइए। आजकल तो रोबोट का इस्तेमाल हो रहा है बच्चों को पढ़ाने के लिए। ऐप का इस्तेमाल हो रहा है वर्चुअल क्लासेस ली जा रही हैं। इन सब चीजों का ज्ञान ही आपको इस बिजनेस की ओर ले जाएगा।

लागत -

अपने स्कूल को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के तौर पर तैयार करने के लिए लागत के नाम पर एक आपको एक अच्छा है मांस इन्वेस्ट करना होगा हालांकि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से आपके बहुत से ऐसे खर्चे हैं जो कम हो जाएंगे उदाहरण के तौर पर अगर आप बच्चों को पढ़ाने के लिए टीचर की मदद लेते हैं और यह काम अगर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की सहायता से किया जाता है। 

तो इसके लिए आपको कम टीचर्स की आवश्यकता होगी जिससे कि आपके बाकी पैसे बच जाएंगे। क्योंकि इसमें तकनीक को पढ़ाई से जोड़ना है और तकनीक के अंतर्गत जो भी चीजें आती हैं चाहे वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से संबंधित हो या फिर वर्चुअल क्लास या फिर एआई फाइल्स से इन सभी चीजों में लगने वाली लागत का कोई अनुमान नहीं लगाया जा सकता है।

9 - Chatbot Developer

दोस्तों, आज के कंप्यूटर युग में बिजनेस के बहुत से नए रास्ते खुले हैं। आज के समय में मशीनों ने हर काम को आसान कर दिया है। इस समय में चैट बोट का व्यवसाय भी एक अच्छा व्यवसाय साबित हो सकता है। चैट बोट को आसान भाषा में समझे तो चैट बोर्ड एक तरह से कंप्यूटर का एक ऐसा सॉफ्टवेयर होता है जो मनुष्य से टेक्स्ट के जरिए या फिर वॉइस के जरिए वार्तालाप कर सकता है। 

गूगल असिस्टेंट से जब हम कुछ कहते हैं तो हमें एक फीमेल वॉइस में अपनी बात का जवाब सुनाई देता है। यह एक चैट बोट ही है। चैट बोट डेवलपर का व्यवसाय अमेरिका में काफी जाना माना व्यवसाय है। एक से एक नामी कंपनियां चैट बोट डेवलपिंग का काम कर रही हैं। इन कंपनियों में कुछ प्रमुख कंपनियां आईबीएम वाटसन असिस्टेंट आदि हैं। आपको बता दें कि आईबीएम वाटसन असिस्टेंट कंपनी में 10,000 से ज्यादा लोग काम करते हैं। इस आंकड़े से आप यह अंदाजा लगा सकते हैं कि चैट बोट डेवलपर की कितनी मांग है ? अगर आप भी यह कार्य शुरू करना चाहते हैं तो आप इसे शुरू कर सकते हैं।

कैसे शुरू करें -

दोस्तों, चैट डेवलपर का कार्य शुरू करने के लिए आपको कंप्यूटर प्रोग्रामिंग का ज्ञान होना चाहिए। इसके साथ ही आपको एआई मशीन लर्निंग का ज्ञान भी होना चाहिए। आपको जावा, पाइथन आदि लैंग्वेज आनी चाहिए। आपको सॉफ्टवेयर डेवलपिंग भी पता होनी चाहिए। अगर आपको इन चीजों का ज्ञान नहीं है तो आप यह काम नहीं शुरू कर सकते हैं। इस काम को शुरू करने के लिए इन सारी चीजों का ज्ञान होना बहुत आवश्यक है। अगर आपको यह चीज नहीं पता है तो आप पहले इनको सीख सकते हैं। 

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सीखने के लिए आप कंप्यूटर प्रोग्रामिंग से जुड़ा कोई भी कोर्स कर सकते हैं। उसके बाद आप सॉफ्टवेयर डेवलपिंग का कोर्स कर सकते हैं। जब आपको कंप्यूटर प्रोग्रामिंग का अच्छा ज्ञान हो जाए, तब आप यह कार्य शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा इस कार्य को आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। 

अगर आप अपनी एजेंसी या कंपनी खोलना चाहते हैं तो आप कोई जगह किराए पर लेकर अपनी एजेंसी या कंपनी खोल सकते हैं। एजेंसी या कंपनी में आपको कुछ कर्मचारी भी रखने होंगे। आपको बता दें कि इस व्यवसाय में कमाई बहुत अच्छी होती है। एक चैट बोट डिवेलप करने की आपको 50 से $500 तक मिल जाते हैं। ऐसे में आप खुद ही अंदाजा लगा सकते हैं कि यह व्यवसाय करना आपके लिए कितना किफायती साबित हो सकता है।

लागत -

दोस्तों, इस काम को शुरू करने में लगने वाली लागत इस बात पर निर्भर करती है कि आप यह काम किस स्तर पर शुरू करना चाहते हैं ? अगर आप अपनी चैट बोट डेवलपिंग कंपनी या एजेंसी खोलना चाहते हैं तो उसमें आपको भारी लागत लगानी पड़ेगी। अगर आप छोटे स्तर पर यह काम शुरू करना चाहते हैं तो लगने वाली लागत कम आएगी। इस काम को शुरू करने के लिए आपके पास कंप्यूटर, वाईफाई इसके अलावा कंप्यूटर से जुड़ी अन्य डिवाइस भी होनी चाहिए। आप चाहे तो पहले किसी कंपनी में एक चैट डेवलपर के रूप में कार्य भी कर सकते हैं। वहां पर आप कार्य को और बेहतर ढंग से सीख पाएंगे।

10 - कस्टम कंटेंट निर्माण एआई सेवा

दोस्तों, कस्टम कंटेन निर्माण एआई सेवा डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में प्रयोग की जाती है। यह इंफोग्राफिक्स से संबंधित होती है। इंफोग्राफिक्स एक तरह का डाटा विजुलाइजेशन होता है, जिसमें चित्रों, चार्ट, ग्राफ्स्, शब्दों आदि के माध्यम से किसी सूचना को बहुत ही रोचक तरीके से आसान भाषा में प्रजेंट किया जाता है। 

बहुत सी कंपनियां कस्टम कंटेंट निर्माण की सेवा देती हैं। इंफोग्राफिक्स के जरिए सूचना को लोगों तक पहुंचाना आसान होता है। इसे इतने आकर्षक तरीके से डिजाइन किया जाता है कि लोग इसको नजरअंदाज नहीं कर पाते हैं। आपने सोशल मीडिया आदि पर काफी सारे इंफोग्राफिक्स देखे होंगे। आपको बता दें कि कस्टम कंटेंट या इंफोग्राफिक्स का प्रयोग डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में ज्यादा किया जाता है। अधिकतर छोटे ब्रांड या स्टार्टअप इसका प्रयोग अपनी रीच बढ़ाने के लिए करते हैं। इससे इनके कस्टमर्स की संख्या बढ़ती है। 

इसके लिए वह कस्टम कंटेंट निर्माण एआई सेवा प्रदाता कंपनी एजेंसी को अच्छे खासे पैसे देती हैं। सेट ब्लू डॉट कॉम अमेरिका की जानी-मानी कस्टम कंटेंट निर्माण कंपनी है। यह कंपनी अपने कस्टमर्स की जरूरतों को ध्यान में रखकर उनके लिए कंटेंट कस्टमाइज करती है। ऐसे में अगर आप यह व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आप यह व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

इसे कैसे शुरू करें - 

दोस्तों, इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए पैसे के साथ साथ क्रिएटिविटी की भी जरूरत होती है। अगर आप क्रिएटिव नहीं है तो आप यह काम नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा आपको ग्राफिक डिजाइनिंग, कंप्यूटर टाइपिंग, फोटोशॉप आदि की भी अच्छी जानकारी होनी चाहिए। 

आप जितने ज्यादा क्रिएटिव होंगे, आपका काम उतना ही अच्छा चलेगा। आपके कस्टमर आपसे उतने ही ज्यादा सेटिस्फाई होंगे। अगर आप अपने घर पर ही यह काम शुरू करना चाहते हैं, तो आप अपने घर पर कंप्यूटर के साथ यह काम शुरू कर सकते हैं। अगर आप अपनी एजेंसी खोलना चाहते हैं तो आपको एक बड़ा हॉल जितनी जगह किराए पर लेनी होगी। जहां आप अपनी कंपनी खोल सके एक अच्छी टीम को हायर करके आप यह काम शुरू कर सकते हैं।

लागत -

दोस्तों, यूँ  तो किसी भी व्यवसाय को शुरू करने के लिए अच्छी खासी लागत लगानी पड़ती है। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको अच्छी खासी लागत लगानी पड़ेगी। अगर आप एक अच्छी कंपनी खोलना चाहते हैं, तो आपको कम से कम पचास लाख से साठ लाख रुपए इन्वेस्ट करने पड़ेंगे। 

अगर आप अकेले ही यह काम शुरू करना चाहते हैं तो इन्वेस्टमेंट कम होगी। मगर इस फील्ड में ग्रो करने के लिए अपनी कंपनी शुरु करना ज्यादा लाभदायक साबित होता है। अगर आपके पास एक अच्छी टीम होगी तो आप कस्टमर की नीड को सेटिस्फाई कर पाएंगे। इसके साथ ही ऑर्डर्स को वक्त पर पूरा कर पाएंगे। आप चाहे तो एक कस्टम कंटेंट क्रिएटर के रूप में किसी कंपनी को ज्वाइन कर सकते हैं। उसके बाद जब आपके पास इन्वेस्ट करने लायक पैसा हो जाए तब आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

11 - AI karayayan Company

दोस्तों, आज के समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का व्यवसाय बहुत अच्छा चल रहा है। पूरी दुनिया में एक से एक बड़ी कंपनियां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोवाइड करा रही हैं। आप सोच रहे होंगे कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस किसे कहते हैं? दोस्तों आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को हम आसान भाषा में इस तरह समझ सकते हैं। 

कोई रोबोट या कंप्यूटर जिसे दूसरे कंप्यूटर के द्वारा कंट्रोल किया जा रहा हो, वह वे काम कर सके, जिन्हें प्रायः मनुष्य के द्वारा किया जाता है। आपने रेस्टोरेंट्स आदि में रोबोट को खाना सर्व करते हुए देखा होगा। यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के अंतर्गत ही आता है। 

आज के समय में रोबोट कई सारे कामों को करने में सक्षम हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कार्यान्वयन कंपनियां रोबोट आदि बनाते हैं। अगर आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कार्यान्वयन कंपनी खोलना चाहते हैं, तो आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कार्यान्वयन कंपनी खोल सकते हैं। आज के समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से संबंधित कई स्टार्टअप भी शुरू हो रहे हैं। कुछ स्टार्टअप इस क्षेत्र में अच्छा काम कर रहे हैं।

इसे कैसे शुरू करें -

दोस्तों, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कार्यान्वयन कंपनी शुरू करने के लिए आपको इस फील्ड का अच्छा ज्ञान होना आवश्यक है। आपको रोबोटिक्स टेक्नोलॉजी काअच्छा ज्ञान होना चाहिए। रोबोटिक्स के क्षेत्र में अगर आपने कोई डिग्री कोर्स या डिप्लोमा कोर्स किया है, तो वह आपके लिए काफी मददगार साबित होगा। 

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको एक अच्छी टीम की आवश्यकता होगी। बिना अच्छी टीम के अकेले यह काम शुरू करना बहुत मुश्किल है। इसके अलावा आपको मैन्युफैक्चरिंग के लिए भी मशीनों की जरूरत होगी। अपनी कम्पनी के लिए टीम हायर  समय उनका बैकग्राउंड अवश्य देखे।  

अच्छी सूझबूझ के साथ आप यह काम आराम से शुरू कर सकते हैं। टेक्नोलॉजी के विषय में अपने आप को हमेशा अपडेट रखें, यह आपके व्यवसाय के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। इस व्यवसाय को शुरू करने से पहले यह बात अपने दिमाग में रखें कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के काम में बहुत मेहनत और लगन लगानी पड़ती है। 

बहुत बार ऐसा होता है कि आपने जो नई टेक्नोलॉजी विकसित की हो, वह काम ना करें। इस कारण कई बार हार का भी सामना करना पड़ता है, इसलिए आप अपने आप को मानसिक स्तर पर मजबूत रखें। जब आप यह सारी बातें क्लियर करके यह व्यवसाय शुरू करेंगे तो आप यह व्यवसाय अच्छे से कर पाएंगे।

लागत -

दोस्तों, अगर आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कार्यान्वयन कंपनी शुरू करना चाहते हैं तो आपको इस व्यवसाय में काफी मात्रा में पैसा लगाना पड़ेगा। अगर आपके पास ज्यादा पैसा नहीं है तो आप अपनी कंपनी में पैसा लगाने के लिए इन्वेस्टर्स को इनवाइट कर सकते हैं। 

यह इन्वेस्टर आपके कंपनी के कुछ हिस्से के बदले आपकी कंपनी में पैसा लगाएंगे। इन्वेस्टर्स ढूंढते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आपका इन्वेस्टर इस फील्ड की अच्छी जानकारी रखता हो। इसका फायदा आपकी कंपनी को  होगा। इन्वेस्टर का अनुभव कंपनी को आगे बढ़ाने में काफी मददगार साबित होता है। अगर आप छोटे स्तर पर यह व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तब भी आपको अच्छी खासी लागत लगानी पड़ेगी। आप चाहे तो अपने व्यवसाय को शुरू करने के लिए बैंक से लोन भी ले सकते हैं।

12 - Augmented रियालटी साफ्टवेयर कंपनी बिजनेस

दोस्तों, जैसे - जैसे दुनिया तरक्की कर रही है। काफी नई चीजें भी इंट्रोड्यूस हो रही हैं। इन्हीं नई चीजों में एक ऑगमेंटेड रियलिटी भी है। आपने सुना ही होगा कि फेसबुक, माइक्रोसॉफ्ट आदि कंपनियां मेटा पर काम कर रही हैं। मेटा ऑगमेंटेड रियलिटी से ही संबंधित है। 

यह एक आभासी दुनिया होगी जो दिखने में हमारी वास्तविक दुनिया जैसी ही होगी। यहां हम सभी के 3d अवतार शामिल होंगे। अभी अगर आप लोगों को ऑनलाइन कोई मीटिंग अटेंड करनी होती है, तो आप ज़ूम, गूगल मीट में जैसे प्लेटफार्म का सहारा लेते हैं। जहां आपके कैमरे के जरिए आपकी पिक्चर स्क्रीन पर लोगों को दिखाई पड़ती है। जबकि ऑगमेंटेड रियलिटी में आपका 3D अवतार मीटिंग को अटेंड करेगा। यह मीटिंग दिखने में बिल्कुल असली मीटिंग के जैसे ही होगी। जहां पर सब कुछ वास्तविक दुनिया जैसा ही होगा। 

इस आभासी दुनिया को ही ऑगमेंटेड रियलिटी कहते हैं। आज के समय में यह एक व्यवसाय के नए माध्यम के रूप में उभर कर सामने आ रही है। बहुत सी कंपनियां ऑगमेंटेड रियलिटी एनालिटिक्स सॉफ्टवेयर बना रहे हैं। इन सॉफ्टवेयर कंपनियों की कमाई बहुत अच्छी है। अगर आप भी अपनी ऑगमेंटेड रियलिटी एनालिटिक्स सॉफ्टवेयर कंपनी खोलना चाहते हैं तो आप यह काम कर सकते है ।

इसे कैसे शुरू करें -

दोस्तों, अगर आप यह व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं। तो आपको एक अच्छी टीम के साथ साथ एक जगह की भी आवश्यकता होगी। आप एक बड़ा हॉल जितनी जगह लेकर यह काम छोटे स्तर पर शुरू कर सकते हैं। आपको कंप्यूटर प्रोग्रामिंग का ज्ञान होना चाहिए। 

आपको सॉफ्टवेयर डेवलपिंग के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए। आपको जावा, पाइथन आदि भाषाओं की समझ होनी चाहिए। अगर आप इन चीजों के बारे में जानकारी नहीं रखते हैं। तो आप यह व्यवसाय नहीं कर पाएंगे। बेहतर है कि आप कंप्यूटर प्रोग्रामिंग से जुड़ा कोई एक कोर्स करके यह सारी चीजें सीख लें।

इस काम को एक अच्छे लेवल पर करने के लिए आपको एक अच्छी और परिश्रमी टीम की भी आवश्यकता होगी। बिना टीम के यह व्यवसाय बड़े स्तर पर चलाना मुमकिन नहीं है। एक अच्छी और क्रिएटिव टीम के साथ आप यह काम आराम से शुरू कर सकते हैं। इस व्यवसाय में कमाई बहुत अच्छी होती है। इस व्यवसाय में रिस्क बहुत कम है। आगे आने वाले समय में सारी दुनिया ऑगमेंटेड रियलिटी का हिस्सा बनेगी। जिससे ऑगमेंटेड रियलिटी एनालिटिक्स सॉफ्टवेयर कंपनी की मांग बढ़ती जाएगी। ऐसे में आप स्वयं यह अंदाजा लगा सकते हैं कि यहप वेबसाइट आपके लिए कितना किफायती  साबित होगा।

लागत -

दोस्तों, अगर लागत की बात करें तो ऑगमेंटेड रियलिटी एनालिटिक्स सॉफ्टवेयर कंपनी को शुरू करने में अच्छी खासी लागत लगानी पड़ती है। इसके लिए आपको बड़े इन्वेस्टर्स की आवश्यकता होगी। अगर आपके पास इतना पैसा है कि आप खुद इन्वेस्ट करके अपना एक बड़ा व्यवसाय खड़ा कर सकते हैं। तो यह बहुत ही अच्छी बात है। अगर आपके पास बहुत ज्यादा मात्रा में पैसा नहीं है तो आप फंड रेज कर सकते हैं। इस व्यवसाय का भविष्य बहुत ही अच्छा है। इस कारण से आपको आसानी से मार्केट में इन्वेस्टर्स मिल जाएंगे। इन इन्वेस्टर्स के साथ आप अपना व्यवसाय आराम से शुरू कर सकते हैं

निष्र्ष -

दोस्तो वर्तमान समय में टेक्नोलॉजी से भरपुर 21वीं सदी का सबसे बेहतरीन समय में से एक माना जाता है। जहां सब कुछ टेक्नोलॉजी के ऊपर आधारित है खासतौर पर बिजनेस अब चाहे वो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस या फिर वर्चुअल डाक्टर से संबंधित बिजनेस के क्षेत्र हो या फिर कोई दूसरी चीज सब कुछ टेक्नोलॉजी बेस्ड है। 

जैसा कि आप सभी जानते हैं यह सभी आइडियाज अमेरिकन बिजनेस के सबसे महत्वपूर्ण बिजनेस आइडियाज में से एक है। जो आने वाले समय में बहुत तेजी से विकसित हो रहे और भारत में बिजनेस के क्षेत्र में अपने पैर पसार रहे हैं और आप इन बिजनेस आइडियाज में से किसी भी एक को शुरू करके खुद को टेक्नोलॉजी के इस क्षेत्र में स्थापित कर सकते हैं। 

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको अमेरिकन बिजनेस आइडियाज से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को प्रदान करने कि कोशिश कि है उम्मीद है आपको हमारा आज का ये आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा ऐसे ही ज्ञानवर्धक आर्टिकल को पढ़ने हेतु जुड़े रहिए हमारे साथ धन्यवाद।

Maximize Festive Season Sales With Fynd Platform

Learn from the masters and cracks the code to festive season sales success with Fynd Platform's Festive Readiness Guide

hero image
FAQ

अमेरिकन बिजनेस आइडियाज क्या है?

दोस्तों अमेरिकन बिजनेस आइडियाज से तात्पर्य उस आईडिया से है जो पश्चिमी देशों में तेजी से बिजनेस के रूप में ग्रो कर रहे हैं और एक आदर्श बिजनेस आइडिया है।

अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें?

दोस्तों आप अपनी इंट्रेस्ट सुविधा और बजट के अनुसार किसी भी क्षेत्र में अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं आप चाहे तो टिफिन सर्विस कैटरिंग सिलाई सेंटर ब्यूटी पार्लर कोचिंग आदि का बिजनेस शुरू कर सकते हैं घर बैठे बैठे इन सब बिजनेस के लिए आपको कहीं जाने की भी आवश्यकता नहीं पड़ती है।

कम इन्वेस्टमेंट में अच्छा बिजनेस कौन सा है?

arrow down

दोस्तों से जब बात कम पैसे मे अच्छे बिजनेस की आती है तो हमें हमेशा अपने हुनर पर भरोसा करना चाहिए। इसके अंतर्गत आप खाने पीने से संबंधित कोई भी कैंटीन टिफिन सर्विस फ़ूड ट्रक और कैफे वगैरह खोल सकते हैं। खाने-पीने के बिजनेस में कम लागत मे कमाई अच्छी खासी कमाई होती है।

Banner
Get Your Demo Today

I’m Ready to Grow my Business. Schedule My live demo.

Thank you! Your submission has been received!
Oops! Something went wrong while submitting the form.
Banner
Download the report

Get insights to doubles your festive season sales

Thank you! Your submission has been received!
Oops! Something went wrong while submitting the form.
background gradient